आजकल सभी चाहते हैं कि उनका घर शीशे की तरह चमकता रहे। इसके लिए साफ़-सफ़ाई और फर्श की क्लीनिंग अच्छे तरीक़े से करते हैं। हालांकि घर जब पुराना हो जाता है तो फर्श पर कई ऐसे दाग-धब्बे नज़र आने लगते हैं जो बार-बार पोंछा लगाने के बाद भी नहीं जाते हैं। अगर फर्श सफेद हो तो दाग-धब्बे आसानी से दिखाई देने लगते हैं। यही नहीं नॉर्मल पानी या फिर होम क्लीनर का इस्तेमाल करने के बाद भी यह दाग-धब्बे दूर नहीं होते। इन जिद्दी दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कई घरेलू तरीक़े हैं, जिसे आज़माया जा सकता है।

डिटर्जेंट पाउडर में सिरका मिलाकर लगाएं पोंछा

vinegar for cleaning

टाइल्स पर दाग और धब्बे हटाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें और उसमें 4 चम्मच सिरका मिला दें। अब इस मिश्रण को दाग-धब्बों पर गिराए और रगड़कर साफ करें। इसके बाद साफ पानी से पोछा लगा दें, ऐसा करने से फर्श पर मौजूद दाग और धब्बे हट जाएंगे। अगर आपका घर पुराना है तो फर्श पर पोंछा लगाने के लिए ये तरीक़ा हफ्ते में दो बार ज़रूर ट्राई करें।

टूथपेस्ट और डिश वॉश से करें सफेद फर्श की सफ़ाई

अगर कमरे का फर्श सफेद है और उस पर पीलापन और दाग लग गए हैं तो उसे हटाने के लिए टूथपेस्ट और डिश वॉश का इस्तेमाल करें। फर्श पर जहां दाग-धब्बे हैं वहां पहले विनेगर को छिड़क दें, अब उसपर डिश वॉश छिड़क दें। इसके बाद दो से तीन जगह पर टूथपेस्ट लगा दें और उसे ब्रश की मदद से फर्श को रगड़े। इसके बाद डस्टर से इसे पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

बाथरूम क्लीनर का उपयोग करें

harpic cleaner

बाथरूम क्लीनर जैसे हार्पिक, यह कई तरह के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बाथरूम में मौजूद काले दाग को हटाने के अलावा यह घर के फर्श पर लगे दाग-धब्बों को भी दूर करता है। दाग-धब्बों के अलावा यह मार्बल पर लगी जंग के दाग को हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए उस जगह पर हल्का सा हार्पिक गिराएं और उसे स्क्रबर की मदद से रगड़े और फिर पोंछ दें। इस दौरान हाथ में गलव्स ज़रूर पहनें रहें।

Recommended Video

फर्श से पीलापन हटाने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा

फर्श जब पीला पड़ जाए तो इसके लिए हाइड्रोजन पेराक्साइड सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग पाउडर में दो चम्मच हाइड्रोजन पेराक्साइड सॉल्यूशन डालें। अब इस मिश्रण को फर्श पर गिराएं और ब्रश की मदद से रगड़ें। इसके बाद कपड़े से पोंछ दें, फर्श से पीलापन हट जाएगा और ये चमकने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: फर्श पर जमे साबुन के पानी से रहता है फिसलने का डर, साफ़ करने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा 

कटे टमाटर और सेंधा नमक से करें सफ़ाई

tomato for cleaning

घर के फर्श को साफ़ करने के लिए आप कटे टमाटर और सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए टमाटर को आधा काट कर फर्श पर रगड़ें और फिर सेंधा नमक डालकर अच्छे से रगड़कर साफ कर दें। दाग-धब्बे दूर हो जाएं तो एक बार साफ़ पानी से पोंछा लगा लें। इससे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और फर्श साफ़ और बेदाग नज़र आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।