क्या आपके पसंदीदा गमलों के निशानों से फर्श खराब नज़र आने लगी है ? क्या फर्श में लगे साफ़ टाइल्स भी गमले के निशानों से पुराने नज़र आने लगे हैं? क्या ये जिद्दी दाग किसी भी तरह की सफाई से ठीक नहीं होते हैं और बालकनी की खूबसूरती को बिगाड़ रहे हैं? अगर हां, तो हमारे पास आपकी इस समस्या का समाधान है। 

दरअसल प्लांटर की मिट्टी से गुजरने वाला पानी आसानी से फर्श पर गंदे दाग छोड़ सकता है। ये दाग इतने ज्यादा जिद्दी होते हैं कि किसी भी युक्ति से आसानी से दूर नहीं होते हैं। चाहिए ये जिद्दी दाग सीमेंट की फर्श पर हों या टाइल्स की फर्श पर दिखने में खराब ही लगते हैं। यदि आप अपने गमलों के दागों से परेशान हैं तो यहां बताए गए टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। 

डिशवाश लिक्विड और गरम पानी का इस्तेमाल 

dish wash liquid

गमले से पड़ने वाले दाग को गर्म पानी और डिशवाश लिक्विड या सोप से साफ़ करने की कोशिश करें। कंक्रीट की फर्श से डाग हटाने के लिए अच्छा पुराना साबुन और पानी पर्याप्त हो सकता है। यदि डिशवाश लिक्विड या साबुन और पानी से दाग नहीं जाते हैं तो  दाग पर ताजा नींबू का रस निचोड़ें और इसे कुछ मिनटों के लिए सेट होने दें, लेकिन रस को पूरी तरह सूखने न दें। दाग को तब तक रगड़ें, जब तक कि दाग हट न जाए, नींबू के रस को इधर-उधर घुमाते रहें। गर्म पानी से इसे धोने से पहले आपको इस प्रक्रिया से तब तक गुजरना पड़ सकता है जब तक कि दाग पूरी तरह से हट न जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Easy Tips: टेबल लैंप की सफाई के लिए अपनाएं ये तरीका

सफ़ेद सिरके का करें इस्तेमाल 

white vinegar

सफेद सिरका एक बेहतरीन सफाई उपकरण है। एक स्प्रे बोतल में कुछ सफेद सिरका डालें और इसे दाग पर लगाएं। यदि आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो आप इसे सीधे दाग पर डाल सकते हैं। सिरके को रगड़ने से पहले दाग पर प्रतिक्रिया करने दें और फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। कुछ ही मिनटों में गमलों के जिद्दी दाग ठीक होने लगते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू का करें इस्तेमाल 

baking soda use

गमलों से होने वाले निशानों को हटाने के लिए टाइल्स वाली फर्श को बेकिंग सोडा से साफ करना सबसे अच्छी युक्ति है। इसे लिए आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू के रस को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को दाग वाले स्थान पर रगड़ें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद फर्श को गरम पानी से रगड़ते हुए धो दें। 

इसे जरूर पढ़ें:किचन क्लीनिंग के दौरान करेंगी यह गलतियां तो सारी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

Recommended Video

फ्लोर क्लीनर का करें इस्तेमाल 

floor cleaner tips

फ्लोर की सफाई के लिए आप बाजार में मिलने वाले किसी भी फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से गमलों से पड़े दाग आसानी से हट जाते हैं। लेकिन कभी भी बाजार में मिलने वाले क्लीनर का इस्तेमाल मार्बल या टाइल्स की फ्लोर पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और बहुत ज्यादा हार्ड क्लीनर का इस्तेमाल न करें। 

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप अपने फर्श पर पड़े गमलों के निशानों को आसानी से साफ़ कर सकती हैं और फर्श की चमक नए जैसी बरकरार रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash