'दाग अच्छे होते हैं'! जी नहीं! दाग किसी भी जगह, चीज या फिर कपड़े में लगे हो, उसे अच्छा नहीं बोला जा सकता है। किसी पसंदीदा कपड़े में दाग लगने का अर्थ है कि उसका इस्तेमाल कम होना या फिर हमेशा के लिए किसी कोने में रख देना। कुछ दाग कपड़ों से आसानी से निकल भी जाते हैं, और कुछ दाग ऐसे होते हैं, जो निकलने का नाम भी नहीं लेते हैं। लेकिन, यहीं दाग जब पसंदीदा सिल्क के किसी ड्रेस में लग जाए तो फिर दिन-रात इसी सोच में पड़ जाते हैं कि सिल्क के कपड़ों में लगे दाग को कैसे निकाले? सामान्य कपड़ों के मुकाबले सिल्क के कपड़ों से दाग निकालने के लिए बेहद ही सावधान रहना पड़ता है। इस लेख में हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से सिल्क कपड़ों में लगे किसी भी दाग को आसनी से हटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं।                                    

ऐसे करें शुरुआत 

how to remove stains from silk clothes inside

ऊनि कपड़ा, सूती कपड़ा या फिर सिल्क का कपड़ा हो, इन्हीं सभी कपड़ों पर लगभग निर्देश दिया रहता है कि किस तरह कपड़ों की सफाई करनी चाहिए और किस तरह से नहीं। इन निर्देश में ये भी उल्लेख रहता है कि सिल्क कपड़ों की सफाई के लिए किस क्लीनर या फिर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी ड्रेस के बैच पर ये भी लिखित रहता है कि इसे न ही अधिक ठंडा पानी या फिर अधिक गरम पानी से साफ करना चाहिए। इसलिए सिल्क के कपड़ों की सफाई करने से पहले इन सभी निर्देशों को ध्यान से ज़रूर पढ़ें।

इसे भी पढ़ें: सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

विनेगर का इस्तेमाल करें 

how to remove stains from silk clothes inside

सिल्क के कपड़ों से किसी भी दाग को आसानी से निकालने के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आसानी से दाग निकल जाते हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर एक से दो चम्मच विनेगर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी गिराकर हाथों से रगड़े। एक से दो बार ऐसा करने के दाग आसानी से निकल जाते हैं। दाग निकलने के बाद सिल्क कपड़े को तेज धूप में सूखने के लिए न रखें। (हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

Recommended Video

माइल्ड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

how to remove stains from silk clothes inside

बाज़ार में आजकल कई तरह के डिटर्जेंट मिलते हैं सिल्क कपड़ों में लगे को निकालने के लिए। लेकिन, आप हमेशा ही माइल्ड डिटर्जेंट ही इस्तेमाल करें। हार्ड डिटर्जेंट के इस्तेमाल से रंग छोड़ने या फिर ख़राब होने का अधिक चांस रहता है। ऐसे में माइल्ड डिटर्जेंट और पानी का मिश्रण तैयार करने के बाद दाग वाली जगह को इस मिश्रण में भिगोकर 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। (ब्लैक ड्रेस से दाग हटाने के हैक्स) पांच मिनट बाद सॉफ्ट हाथों से रगड़कर साफ कर लीजिए। ध्यान रहे 5 मिनट से अधिक डिटर्जेंट मिश्रण में सिल्क के कपड़ों को न छोड़े।

इसे भी पढ़ें: सिल्क के पुराने कपड़ों की चमक वापिस लाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

दाग निकालने के बाद 

दाग निकालने से पहले और दाग निकलते समय सावधानियां बरतने की ज़रूरत है, उतना ही दाग निकालने के बाद है। सिल्क के कपड़ों से दाग निकालने के बाद तेज धूप नहीं बल्कि, ठंडी जगह सूखने के लिए रखें। इसके अलावा सिल्क के कपड़ों का पानी निकालने के तेजी से अधिक न निचोड़े। सूखने के बाद आयरन करते समय भी आपको सावधानी ज़रूर रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@laundress.ips.photos,studioheijne.com)