किचन में काम करते वक्त या अक्सर खाना बनाते समय कपड़ों या कुर्ती पर कई बार मसालों के दाग-धब्बे लग जाते हैं। इनमें से कुछ दाग-धब्बे ऐसे होते हैं, जो साधारण धुलाई करने पर साफ हो जाते हैं। लेकिन कुछ दाग ऐसे भी होते हैं, जो साधारण नहीं होते और तमाम कोशिशों के बाद भी वह नहीं जाते हैं। 

ऐसे में अगर आपकी भी नई कुर्ती या कपड़ों पर दाग लग गए हैं, तो अब आप उसे फेंकने की बजाय दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं, पर कैसे? तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसकी मदद से आप कुर्ती में लगे जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda remove stain

बेकिंग सोडे को सिर्फ खाने बनाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल कपड़ों या कुर्ती पर लगे टमाटर, हल्दी, सब्जी आदि के दागों को हटाने के लिए भी कर सकती हैं। अगर आपकी कुर्ती पर मसालों के दाग लगे हैं, तो आप बेकिंग सोडे की सहायता से साफ कर सकती हैं। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

  • दाग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा सीधे दाग वाली जगहों पर डालें और ब्रश की सहायता से अच्छी तरह से रगड़ें।
  • फिर आप इसे कुछ देर ऐसी ही छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। आप देखेंगी कि आपका दाग साफ हो जाएगा। 

हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड

soda in hindi

किसी भी कपड़े पर लगे दाग को आसानी से हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खासतौर पर, यह उपाय उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जो खाना बनाते समय कुर्ती या कपड़ों को जल्दी गंदा कर लेती हैं। अगर आपका दाग बेकिंग सोडे से नहीं जा रहा है, तो आप हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का इस्तेमाल करके देख सकती हैं। ज्यादातर कुर्ती पर मसालों, तेल आदि के धब्बे लग जाते हैं और इन धब्बों को हटाना आसान नहीं होता है। इन दागों को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बर्तन में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड को गरम पानी में मिक्स करें।
  • मिक्स करने के बाद दाग वाली जगह को इस मिश्रण में डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • कुछ देर बाद आप ब्रश की मदद से रगड़कर दाग साफ करें। ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जाएगा।

अमोनिया से करें क्लीन 

remove stain

क्या आप जानते हैं कि अमोनिया के इस्तेमाल से कपड़ों में लगे किसी भी तरह के दाग को आसानी से कुछ ही मिनटों में निकाला जा सकता है। अमोनिया दाग को निकालने में बहुत उपयोगी माना जाता है। आप भी इसका इस्तेमाल कुर्ती पर लगे जिद्दी दाग हटाने के लिए कर सकती हैं, पर कैसे आइए जानते हैं... 

इस तरह करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले आप एक बर्तन में अमोनिया के साथ नींबू रस का एक मिश्रण तैयार कर लें।
  • मिश्रण तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर डालकर लगभग 10 मिनट के लिए ऐसी ही छोड़ दें।
  • 10 मिनट बाद इसे रगड़कर पानी से साफ कर करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

नमक भी है उपयोगी 

animia

कुर्ती में लगे दागों को हटाने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि दाग को हटाने के लिए सामग्री आपके किचन में ही मौजूद है। जी हां, वह सामग्री है नमक। नमक हर किसी के घर की रसोई में सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री है। इसका इस्तेमाल आप कपड़ों या कुर्ती पर लगे मसालों के दाग को आसानी से रिमूव कर सकती हैं। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, बहुत-से महिलाएं इसका इस्तेमाल चाय के दाग हटाने के लिए भी करती हैं। 

Recommended Video

इस तरह करें इस्तेमाल

  • अगर आपकी कुर्ती पर मसालों के हल्के दाग लगे हैं, तो आप नींबू को आधा काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक लगा लें और फिर दाग पर रगड़ें।
  • आप इस प्रक्रिया को लगभग 2-3 बार इसे दोहरा सकती हैं।
  • इसके अलावा, आप दाग हटाने के लिए नमक में 1/2 चम्‍मच अल्कोहल भी मिला सकती हैं। 

नोट- इन टिप्स को अपनाने से पहले आप कुर्ती को नुकसान से बचाने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के कंबल से खटमल हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

आप इन ट्रिक्स की सहायता से अपनी कुर्ती में लगे जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)