Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए बैंक में जॉइंट अकाउंट से साथी होल्डर का नाम कैसे हटाएं

    अगर आप अपने बैंक में जॉइंट अकाउंट से साथी होल्डर का नाम हटाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको पूरा प्रोसेस पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको इस प्रोसेस के बारे में बताएंगे।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-30,13:07 IST
    Next
    Article
    tips to remove secondary account holder name from joint account in hindi

    जॉइंट अकाउंट खुलवाने से कई तरह के फायदे होते हैं। लगभग सभी बैंक आपको अलग-अलग तरह के बैंक अकाउंट खुलवाने की सुविधा देते हैं। अगर आप जॉइंट बैंक अकाउंट खुलवाती हैं तो इसका मतलब है कि बैंक में एक ऐसा खाता जिसे दो या अधिक लोग के द्वारा मिलकर खोला गया हो।

    जॉइंट अकाउंट अक्सर करीबी संबंधी जैसे पति-पत्नी या फिर बिजनेस पार्टनर साथ मिल कर खोला जाता है लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आप साथी अकाउंट होल्डर का नाम जॉइंट बैंक अकाउंट से हटा दें तो इसके लिए आपको एक प्रोसेस को कंप्लीट करना होता है। इस प्रोसेस के बारे में आज हम आपको बताएंगे। 

    फॉर्म में भरें ये डिटेल्स 

    joint bank account

    आपको सबसे पहले बैंक से फॉर्म को लेना होगा या फिर बैंक की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर इस फॉर्म में जिन लोगों के नाम से अकाउंट है उनके सिग्नेचर और जिनका नाम हटाना है उनका भी सिग्नेचर लेकर फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा।

    इसमें आपको साथी होल्डर की सारी जानकारी को भी भरना होगा। (बैंक अकाउंट खुलवाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान)अगर आपका बैंक अकाउंट होल्डर साथी नाबालिग है तो आपको उसके अभिभावक की डिटेल देनी होगी। 

    एटीएम कार्ड भी करना होगा सरेंडर

    आपको बता दें कि जॉइंट अकाउंट होल्डर का नाम हटवाने की स्थिति में अकाउंट होल्डर्स को अपने पैन कार्ड वापस करना होता है। जो भी कार्ड  उस अकाउंट होल्डर्स को बैंक द्वारा पूर्व में जारी किए गए हैं वह उस अकाउंट होल्डर को वापस बैंक में सबमिट करना होता है। इसके अलावा अकाउंट होल्डर को यह घोषित करना होगा कि उसने डेबिट या एटीएम कार्ड को बंद कर दिया है। 

    इसे भी पढ़ेंः क्रेडिट कार्ड से लेकर बैंक लॉकर तक जानें क्या होंगे नए साल पर नियमों में बदलाव

    नई चेक बुक के लिए अप्लाई करें 

    अगर आप अपने ज्वाइंट अकाउंट में नए होल्डर का नाम जोड़ना चाहती हैं तो इसके लिए आपको नई चेक बुक के लिए भी अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आपको बिना यूज किए हुए चेक बैंक ब्रांच को लौटा देने होंगे।

    इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दें कि पहले या प्राइमरी अकाउंट होल्डर का नाम नहीं हटाया जाता है(अगर आपके पास हैं फटे हुए नोट तो इस तरह से मिलेगी उनकी पूरी कीमत) और अगर बैंक प्राइमरी अकाउंट होल्डर का नाम पहले हटाता भी है तो अगर उसका नंबर पिन ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर होता है तो उसे बैंक के रिकॉर्ड से हटा दिया जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें-एफडी में निवेश करने जा रहे हैं तो ध्यान से पढ़ लीजिए ये अहम बातें, वरना हो सकती है मुसीबत

    इस पूरे प्रोसेस को करने के बाद जॉइंट अकाउंट से साथी होल्डर का नाम आप हटवा सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

     

    image credit- freepik 

     

    Recommended Video

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi