टाइल्स और टाइल्स की दरारों से पेंट हटाना एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि अगर आपके पास इस मामले में अनुभव नहीं है तो आपसे टाइल्स की टूट-फूट भी हो सकती है। अगर पेंट गीला हो, तब उसे साफ करना आसान होता है, लेकिन सूख चुके पेंट को हटाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। यह प्रक्रिया मुश्किल और समय लेने वाली है, लेकिन सही टूल और कुछ उपयोगी टिप्स के साथ, आप टाइल्स से पेंट के जिद्दी निशान को आसानी से हटा सकेंगे।

पेंट को खुरचें

scrape paint stains cleaning tips

सूखे हुए पेंट को खुरचने के लिए स्क्रेपर का इस्तेमाल करें। आप प्लास्टिक स्क्रेपर या यूटिलिटी चाकू भी ले सकते हैं। पहले पेंट को छोटे-छोटे एरिया से धीरे-धीरे खुरचना शुरू करें। अगर टाइल्स में स्क्रैच पड़ रहा है, तो एकदम रुक जाएं, वरना पूरा पेंट निकलने तक उसे हटाते रहें। किसी साफ हल्के गीले कपड़े से पेंट को साफ कर लें।

हीट गन से हटाएं पेंट

अगर टाइल्स में लगा पेंट काफी पुराना हो चुका है, तो उसे लूज करने के लिए हीट गन का सहारा ले सकते हैं। एक हीट गन, प्लास्टिक स्क्रेपर, रबर के दस्ताने और एक साफ कपड़ा रख लें। पहले टाइल्स से धूल साफ कर लें और हीट गन से पेंट गर्म करें। पेंट के नरम होने तक हीट गन को आगे-पीछे कर चलाएं। फिर स्क्रेपर से पेंट को पहले किनारे से खुरचें। उसके बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ लें। इसी तरह बाकी हिस्सों में भी पहले हीट गन से, फिर स्क्रेपर से और बाद में माइक्रोफाइबर कपड़े से पेंट साफ करें।

पेंट थिनर से हटाएं पेंट

use paint thinner to remove paint

आप पेंट रिमूवर की मदद से भी पेंट हटा सकते हैं, लेकिन अगर आप रिमूवर नहीं इस्तेमाल करना चाहते तो पेंट थिनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेंट थिनर हार्श केमिकल होता है, इसलिए उसे इस्तेमाल करने से पहले रबर के दस्ताने जरूर पहनें। पेंट थिनर को टाइल्स पर पहले थोड़ी मात्रा में कॉटन स्वाब से लगाएं। ध्यान से स्क्रब करें, फिर साफ हो जाने पर उस एरिया को कपड़े से पोंछ लें। थिनर जैसे हार्श रसायन की महक को हटाने के लिए 2 चम्मच डिश सोप के साथ 3 कप पानी से बने घोल का उपयोग करें। 

इसे भी पढ़ें :जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

नेल पॉलिश रिमूवर से हटाएं पेंट

नेल रिमूवर से पेंट हटाना एक आसान उपाय है, क्योंकि इसमें पाए जाना वाला एसिटोन दोनों सूखे और फ्रेश पेंट को हटाने के लिए प्रभावी है। पहले पेंट को स्क्रेपर से खुरच लें और बाद में एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े पर थोड़ी मात्रा में नेल पॉलिश रिमूवर डालें और इसे टाइल पर थपथपाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें ताकि पेंट नरम हो जाए। अतिरिक्त पेंट को हटाने के लिए बाकी टाइल्स को भी एसिटोन से भीगे कपड़े से स्क्रब करें। आखिर में,  एसिटोन की महक को हटाने के लिए साबुन के पानी से उस एरिया को साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें :बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

विनेगर सॉल्यूशन से हटाएं पेंट

vinegar to remove paint stain from tiles

टाइल्स और दरारों से पेंट हटाने के लिए विनेगर एक आसान और प्रभावी तरीका है। यह एक प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल समाधान भी है। एक छोटे पैन में थोड़ा-सा सफेद सिरका और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर गर्म करें। मिश्रण में एक माइक्रोफाइबर कपड़ा डुबोएं और इसे सूखे हुए पेंट पर लगाएं। घोल को 10-15 मिनट तक पेंट पर बैठने दें। इसके बाद, पेंट को स्क्रेपर से हटा दें। उसके बाद, एक साफ कपड़े से पेंट को साफ कर लें। 

Recommended Video

यह भी ध्यान रखें

  • टाइल्स और उनके बीच की दरारों से पेंट हटाने के लिए आप अन्य कमर्शियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा जब भी पेंट करें, तो फर्श पर अखबार बिछा देने से भी पेंट टाइल्स पर नहीं लगेगा।
  • आप जिन चीजों का इस्तेमाल टाइल्स साफ करने के लिए कर रहे हैं, उनका भी ध्यान दें। गलत चीजों या गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर आपकी टाइल्स डैमेज हो सकती हैं।
  • अधिकतर सूखे पेंट को वैसे तो खुरज कर निकाला जा सकता है, लेकिन अगर पेंट खुरचने से भी नहीं निकल रहा है, तो आप हीट गन का इस्तेमाल करें। मगर हीट गन को बहुत देर तक भी एक जगह पर न रखें, इससे टाइल्स का रंग खराब हो सकता है।
  • तेल आधारित पेंट को पेंट थिनर या नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से हटाया जा सकता है।
  • पेंट को खुरचते या घोलते समय हमेशा सुरक्षात्मक कपड़ों (दस्ताने और मास्क) का उपयोग करें।

इन आसान तरीकों से फर्श की टाइल्स पर लगे पेंट को आसानी से हटाया जा सकता है। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik & truevalue.com