• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोफा सेट में निकल आए हैं रोएं तो हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से सोफा सेट से निकल रहे रोएं को हटा सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे।
author-profile
Published -08 Mar 2022, 13:52 ISTUpdated -08 Mar 2022, 14:49 IST
Next
Article
know how to remove lint from sofa

घर के इंटीरियर डेकोरेशन में सोफा सेट का अहम हिस्सा होता है। बैठने और सोने से लेकर जब भी घर पर कोई मेहमान आता है, तो वो सोफे पर ही बैठता है। एक तरह से देखा जाए तो सोफा सेट किसी भी घर का पहला इम्प्रैशन होता है, इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि, अगर ये अधिक गंदा हो गया तो इंप्रेशन ख़राब पड़ता है।

कई बार सोफा साफ होने के बाद भी सोफा सेट में रोएं निकल आते हैं। रोएं की वजह से सोफा सिर्फ गंदा ही नहीं दिखाई देता है बल्कि, रोएं के चलते कभी-कभी शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। सोफा सेट में कुछ ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल होता है, जिसे एक से दो बार साफ करने के बाद ही रोएं निकल आते हैं। ऐसे में अगर आपके भी घर में सोफा सेट है और उसमें रोएं निकल आए हैं, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से रोएं को निकाल सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

कवर की सफाई पर ध्यान दें 

how to remove lint from sofa inside

अगर आप सोफा सेट में कवर का इस्तेमाल करती हैं तो इसके लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि आप उसके कवर की सफाई पर ध्यान दें। कई बार कवर की अच्छे से सफाई नहीं करने या गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल से सोफा सेट में रोएं नज़र आने लगते हैं। इसलिए आपको इस टिप्स पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

अगर कवर से रोएं निकल रहे हैं, तो उसे साफ करने के लिए किसी हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने की जगह आप डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप वाशिंग मशीन में सोफा कवर की सफाई कर रही हैं, तो सॉफ्ट डिटर्जेंट के साथ एक से दो चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर डालकर सफाई कर सकती हैं। इससे सोफा कवर में रोएं निकलने बहुत कम हो जाएंगे।   

इसे भी पढ़ें: एक्‍स्‍पायर्ड ईनो की मदद से बाथरूम की ऐसे करें सफाई

प्यूमिक स्टोन का करें उपयोग 

how to remove lint from sofa inside

सोफा सेट से रोएं को निकालने के लिए (Remove Lint From sofa) आप प्यूमिक स्टोन का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप मार्केट से प्यूमिक स्टोन खरीद सकती हैं। सोफा सेट से रोएं को निकालने के लिए सबसे पहले कवर को बाहर निकाल लें और कवर नहीं निकल सकता है तो रोएं वाले स्थान पर प्यूमिक को प्रेस करें और उसे अपनी ओर खींचे, जैसे आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं, ठीक वैसे ही इसे अपनी ओर खींचना है। एक से दो बार प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से रोएं अपने आप निकल जाते हैं।

नोट: कई महिलाएं सोफा सेट से रोएं को निकालने के लिए रेजर का उपयोग करती हैं लेकिन, आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि, इससे सोफा सेट का कवर कटने का डर भी रहता है। इसलिए आप इसका उपयोग न करें।

ड्रायर शीट का उपयोग करें

remove lint from sofa inside

किसी भी कपड़े या सोफा सेट से लिंट को हटाने के लिए ड्रायर शीट एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसके लिए ड्रायर शीट को लें और उसे रोएंदार स्थान पर रगड़े, जिस तरह से लिंट रोलर का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह। एक से दो बार ड्रायर शीट रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि सोफा सेट से रोएं निकलने शुरु हो गए हैं। (टी-शर्ट रोएं हटाएं) लगभग 3-4 बार प्रोसेस को दोहराने से सोफा से रोएं अपने आप बाहर निकल आयेंगे।

लिंट रिमूवर का करें इस्तेमाल 

tips to remove lint from sofa inside

सोफा सेट से रोएं को निकालने का सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका का है लिंट रिमूवर का इस्तेमाल करना। बाज़ार में आजकल कई तरह के लिंट रिमूवर आसानी में मिल जाते हैं। रोएं निकालने के लिए आप सबसे पहले एक से दो बार सोफा को अच्छे से साफ कर लें। साफ करने के बाद लिंट रिमूवर प्रेस करके एक साइड से दूसरे साइड मूव करें। इससे सोफा सेट पर मौजूद बारीक़ से बारीक़ लिंट आसानी से निकल जाते हैं। लिंट निकालने के बाद सोफा को एक बार अच्छे से साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: टाइल्स पर लग गए हैं गैस सिलेंडर के दाग, तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हेयर ड्रायर का उपयोग करें

how to remove lint from sofa inside

अगर आप सोफा सेट में निकल रहे रोएं से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके उपयोग से लिंट कुछ ही देर में निकल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हेयर ड्रायर को कुलिंग मोड पर सेट कर लें। इसके बाद हेयर ड्रायर को उस स्थान पर अप्लाई करें जिस स्थान पर अधिक रोएं दिखाई दे रहे हैं। एक से दो बार प्रोसेस को दोहराने से रोएं अपने आप बाहर निकल आयेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान 

  • सोफा सेट के कवर को आप हमेशा ही अन्य कपड़ों से अलग सफाई करें।
  • अक्सर सोफा सेट के साथ यह निर्देश दिया जाता है कि सफाई के लिए किस डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए और किस डिटर्जेंट का नहीं।
  • सोफा सेट पर गुड लूकिंग चादर भी डाल सकती हैं ताकि रोएं न निकले। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit:(@weimgs.com,royaloakindia.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।