सफ़ेद बालों में हेयर डाई लगाना आजकल हर कोई पसंद करता है। सफ़ेद बाल होने के चलते महिलाएं भी समय-समय हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, कई बार हेयर डाई लगाते मसय कारपेट पर गिर जाते हैं, जिसकी वजह से कारपेट पर निशान पड़ जाते हैं। कई बार ये दाग आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते हैं। अगर हेयर डाई परमानेंट है, तो फिर दाग निकालने में मुश्किलें चार गुणा अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपके इस परेशानी को चुटकी में हल करने के लिए कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से कारपेट पर लगे नार्मल से लेकर परमानेंट हेयर डाई के दाग को आप आसानी से हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सोडियम थायोसल्फेट

how to remove hair dye stain from carpet tips

शायद इससे पहले आपने इसका नाम न सुना हो लेकिन, आपको बता दें कि किसी भी दाग को हटाने के लिए सोडियम थायोसल्फेट एक बेस्ट उपाय है। यह कारपेट से हेयर डाई के दाग को भी चंद मिनटों में हटा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक से दो कप पानी को गरम कर लें। पानी गरम करने के बाद एक चम्मच सोडियम थायोसल्फेट डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को दाग वाली जगह पर छिड़काव कर दें और कुछ देर बार क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। आप देखेंगे कि दाग गायब है।

इसे भी पढ़ें: पुराने कारपेट को रि-यूज करने के 5 अनोखे तरीके

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

remove hair dye stain from carpet

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड नार्मल से लेकर परमानेंट हेयर डाई के दाग को हटाने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से दाग भी निकल जाते हैं और कारपेट से रंग उड़ने का भी डर नहीं रहता है। इसके लिए आप एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड में रुई को अच्छे से डुबोकर दाग वाली जगह पर अच्छे से लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। आप देखेंगे कि दाग का नामों निशान नहीं है। अन्य दाग को निकालने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

नींबू का रस

ways to remove hair dye stain from carpet tips

जी हां, कारपेट पर लगे हेयर डाई के दाग को हटाने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सोडियम थायोसल्फेट और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर पर उपलब्ध न हो तो आप उसकी मदद ले सकती हैं। निशान वाली जगह पर नींबू रस का अच्छे से छिड़काव कर लें। छिड़काव करने के बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। अगर एक बार की सफाई में दाग नहीं निलकते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती हैं। नींबू का रस जड़ से दाग को निकाल देता है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े पर लगे ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ाने के आसान उपाय

नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें

ideas to remove hair dye stain from carpet

नेल पेंट की कुछ बूंदे कारपेट पर लगे हेयर डाई के दाग को हटाने के लिए काफी है। इसके लिए भी अन्य उपायों की तरह दाग वाली जगह पर नेल पेंट रिमूवर की कुछ बूंदे अच्छे से लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए। लगभग 5 मिनट बाद किस साफ कपड़े से पोंछ लें। आप देखेंगे कि दाग के निशान हट गए हैं। दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा या फिर सफ़ेद सिरके का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। (कारपेट को क्लीन करने के आसान उपाय)

उम्मीद हैं कि अब आप कारपेट पर लगे हेयर डाई के दाग को आसानी से हटा लेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@lovedbycurls.com,imimg.com)