अरे आराम से! कपड़े पर गिर जायेगा! गिर गया न! बोला था, आराम-आराम से चाय को पिया करों! लग गया न कपड़े पर दाग। शायद आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा होता ही होगा कि आप चाय का सेवन कर रहे हो और पसंदीदा कपड़े पर चाय का दाग लग गया हो। कभी-कभी किसी और की गलती से भी पसंदिता ड्रेस पर चाय के दाग जाते हैं। चाय के दाग गहरे होने के चलते कभी-अभी आसानी से निकलते भी नहीं है। ऐसे में कई लोग दाग लगने के बाद कपड़े को फेक देते हैं।

अगर कपड़े में चाय के दाग लगने के बाद आप भी कपड़े को किसी कोने में रख देती हैं या फिर उसका इस्तेमाल नहीं करती हैं। तो आप चाय के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चाय के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। वो भी बिना अधिक मेहनत किए। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

how to remove tea stains from clothes inside

नेट पेंट, हल्दी आदि किसी भी दाग को जड़ से हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक बेस्ट घरेलू उपाय है । यह किसी भी जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से निकाल देता है। इसके लिए आप एक बर्तन में नींबू का रस और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद आप कपड़े में लगे दाग वाली जगह पर घोल को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर आप साफ पानी से कपड़े को साफ कर लीजिये। ऐसा एक से दो बार साफ करने के बाद दाग आसानी से निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

रबिंग अल्कोहल

how to remove tea stains from clothes inside

कपड़े से दाग को हटाने के लिए कुछ चीजे साधारण दिखाई देता है। लेकिन, जब उसका इस्तेमाल किया जाता है तो मालूम चलता है कि कपड़े में लगे जिद्दी से जिद्दी दाग को हटाने के लिए यह बेस्ट चीज है। कुछ इसी तरह का काम करता है रबिंग अल्कोहल। इसके इस्तेमाल में कपड़े से रंग भी नहीं निकलता है और दाग आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल को लगाकर कुछ देर छोड़ ददीजिये और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से साफ कर कर लीजिये। इससे दाग आसानी से गायब हो जाते हैं। (कपड़े से काजल के दाग मिटाएं)

कॉर्नस्टार्च

how to remove tea stains from clothes ideas inside

कॉर्नस्टार्च के उपयोग से भी आप किसी भी दाग को आसानी से निकाल सकती हैं। कपड़े में लगे चाय के दाग को भी हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कॉर्नस्टार्च के साथ डिटर्जेंट पाउडर का एक घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद कपड़े में लगे दाग वाली जगह को इस घोल में डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिये। आप एक से दो बार भी इस प्रक्रिया को आपना सकती हैं। (हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: कपड़े में लगे खून के जिद्दी दाग को हटाने के आसान हैक्स

नींबू और दही 

how to remove tea stains from clothes inside

किसी भी दाग को आसानी से हटाने के लिए सबसे सरल उपाय है नींबू का रस। नींबू का रस किसी भी दाग को जड़ से खत्म कर देता है। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर नींबू के रस को लगाकर एक से दो बार अच्छे से रगड़े। आप नींबू को दो भाग में काटकर दाग वाली जगह पर ही नींबू को रगड़ सकती हैं। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसी तरह आप दही की मदद से भी आप आसानी से चाय के दाग को निकाल सकती हैं। इसके लिए आप कपड़े लगे दाग वाली जगह पर दही को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये और कुछ देर बाद ब्रश में रगड़कर साफ कर लीजिये।

इसी तरह आप चाय के दाग हो हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और सिरके का भी इस्तेमाल आकर सकती हैं। इनके इस्तेमाल से भी चाय के दाग को आसानी से निकाला जा सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@asset-a.grid.id,media.self.com)