सही ढंग से गाड़ी न चलाना या गलत तरीके से पार्क करने के चलते कई बार आपकी गाड़ी पर डेंट लगा होगा।  ऐसे में आप डेंट को हटाने के लिए किसी मंहगे गैराज या अन्य जगह पर जाते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर पर आसानी से अपनी गाड़ी पर लगे डेंट को हटा सकते हैं। हैरान न हों, यह बिल्कुल सच है। आप सिर्फ हेयर ड्रायर की मदद से अपनी गाड़ी पर लगे डेंट को हटा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि कैसे आप ड्रायर की मदद से गाड़ी पर लगे डेंट को हटा सकते हैं। 

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें

remove dent from hair dryer

कार पर लगे डेंट के लिए हेयर ड्रायर काफी मददगार साबित होगा। आप डेंट हटाने के लिए हेयरड्रायर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले डेंट वाले एरिया पर हेयर ड्रायर लगाएं। हेयर ड्रायर को ऑन करके डेंट वाली जगह पर कम से कम दो मिनट तक लगाएं। 2 मिनट से ज्यादा देर तक हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। साथ ही आपको हेयर ड्रायर को मीडियम हीट पर सेट करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ओवरहीटिंग से  आपकी गाड़ी का पेंट खराब हो सकता है। 

एल्युमिनियम फॉइल का उपयोग करें

tips to remove dent from hair dryer

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने के बाद आपको डेंट पर एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल करना चाहिए। गाड़ी पर लगे डेंट को हटाने के लिए डेंट वाली जगह पर एल्युमिनियम फॉइल लगाएं। एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल तभी करें जब आप कंप्रेस्ड एयर की जगह ड्राई आइस इस्तेमाल करने वाले हों। डेंट हटाने के लिए एल्युमिनियम फॉइल का उपयोग किया जाता है ताकि डेंट वाले एरिया को गर्म किया जा सके। 

इसे भी पढ़ें: कार में लगे स्क्रैच को घर पर ही आसानी से हटा सकती हैं, जानें कैसे

दस्ताने पहनें

how to remove dent

गाड़ी पर लगे डेंट को हटाते वक्त आपको सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा से जुड़े सभी जरूरी चीजें पहननी चाहिए। अगर आप डेंट हटा रहें है तो आपको हैवी ड्यूटी दस्ताने पहनने चाहिए। ये दस्ताने आपको किसी भी तरह की चोट को लगने से बचाएंगे। बिना दस्ताने पहनें आपको यह काम नहीं करना चाहिए। हैवी ड्यूटी दस्ताने आपको लिक्विड कंप्रेस्ड एयर के कॉन्टैक्ट में आने से बचाएगा। 

ड्राई आइस लिक्विड कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल करें

tips and hacks for removing dent from hair dryer

अगर आप ड्राई आइस का इस्तेमाल कर रहें हैं तो उसे एल्युमिनियम फॉइल के ऊपर रगड़ें। लेकिन अगर आप लिक्विड कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल कर रहें है तो इसे डेंट वाली जगह पर स्प्रे करें। 

इसे भी पढ़ें: बहुत ज्यादा गंदी हो गई है कार तो इन क्लीनिंग हैक्स से घर पर ही करें उसे साफ

थोड़ा समय रूकें

कंप्रेस्ड एयर स्प्रे करने के कुछ समय बाद आपको पॉप अप की आवाज आएगी। जिसका मतलब है कि डेंट हट चुका है। लेकिन अगर आपने एयर स्प्रे का इस्तेमाल किया है तो तब तक इंतजार करें जब तक कि गाड़ी पर से फोम न उड़ने लगे। लेकिन अगर आप आईस क्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले एल्युमिनियम फॉइल हटाएं और देखें कि क्या डेंट हट गया है। 

ध्यान रखने योग्य बातें

  • डेंट हटाते वक्त आपको दस्ताने जरूर पहनने चाहिए। 
  • डेंट हटाते वक्त आप चाहें तो किसी अन्य व्यक्ति की भी मदद ले सकते हैं। 
  • सभी आवश्यक चीजों को अपने पास रख लें ताकि बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 
  • अगर मुमकिन हो तो किसी प्रोफेशनल व्यक्ति की निगरानी में ही यह काम करें।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारे वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।