अब कुछ समय बाद से शादी समारोह शुरू हो जाएंगे। शादी की तैयारियों में आप वैसे भी व्यस्त हो जाएंगे। इसके चलते सबसे पहले दिमाग में जो महत्वपूर्ण चीज आती है, वो यह कि आपको लोगों को निमंत्रण भी भेजने हैं और ऐसे में आपको इनविटेशन कार्ड छपवाने के लिए बाजार के चक्कर लगाने पड़ेंगे। एक अच्छा और सही क्वालिटी वाला कार्ड जो आपके बजट में भी बैठ जाए, ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। इनविटेशन कार्ड छपवाने के बाद उन्हे पढ़ कर उनकी गलतियां सुधरवानी पड़ेगी और इन सब में आपका बहुत वक्त जाया होगा। 

वहीं, ये तो हम सब जानते हैं कि कार्ड का इस्तेमाल हो जाने के बाद, उसे लोग फेंक देते हैं फिर उनकी प्रिंटिंग आदि में इतना खर्चा करना ही क्यों? आजकल वैसे भी ई-कार्ड्स चलन में ज्यादा है। आप ई-कार्ड्स को वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं और चाहें, तो उन्हें प्रिंट भी कर सकते हैं। 

घर पर कंप्यूटर पर इन्हें बनाना बेहद आसान है। ऐसी कई एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर हैं, जिनपर आप इनविटेशन कार्ड बना सकते हैं। घर पर भी चंद स्टेप्स में आप इनविटेशन कार्ड बना सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको इनविटेशन कार्ड को आसान स्टेप बाई स्टेप्स में बताएंगे।

स्टेप 1: एक डिजाइन चुनें

steps to make invitation card

डिजाइन चुनने से पहले अपने ईवेंट की थीम पर विचार करें। पहले से ही मौजूद टेम्पलेट्स, इनविटेशन बनाने के तरीके के बारे में आपको कुछ आइडिया दे सकते हैं। चूंकि आपके पास जगह सीमित होगी, इसलिए आपको प्राथमिकता देनी होगी कि कौन-सी डीटेल्स इसमें पहले शामिल की जाएं।

स्टेप 2 : सही आकार चुनें

एक सही इनविटेशन कार्ड का आकार 5"x 7" (या 10"x 14") होता है। हालांकि, आपके पास इन्हें वर्टिकली और हॉरिजॉन्टली प्रिंट करने का ऑप्शन भी होता है। अगर आप इसे अपने तरीके से कस्टमाइज करवाना चाहें, तो इसमें सिंगल और डबल दोनों तरफ से डिजाइन किया जा सकता है। सभी ऑप्शन आपके पास उस एप्लीकेशन में मौजूद होंगे।

इसे भी पढ़ें :अपने शादी का निमंत्रण पत्र भेजे कुछ यूनिक अंदाज में

स्टेप 3 : अपना मैसेज/टेक्स्ट लिखें

invitation card tutorial

अपने इनविटेशन में अब टेक्स्ट या मैसेज के जरिए ये बताना है कि आपका फंक्शन क्या है, कब है और कहां हैं। इसके साथ ही इसमें कुछ पर्सनल डिटेल्स भी शामिल करनी होती है। आप जितना अच्छा हो सके, फॉन्ट, रंग और अच्छे टाइटल्स के साथ कार्ड को फिल करें। सबसे पहले अपने कार्ड में इवेंट की डिटेल्स फिल करें। आपका फंक्शन शादी का है, बर्थडे का है, इंगेजमेंट का है या फिर किसी छोटी-मोटी हाउस पार्टी का, इनके बारे में क्लीयर रहें और सही डिटेल भरें।

अब आपको यह बताना है कि जो भी समारोह है, वह किस तारीख को किस समय होगा। लेकिन अगर आप किसी चीज की सरप्राइज पार्टी प्लान कर रहे हैं, तो वक्त से थोड़ा पहले का समय डालकर लोगों को निमंत्रण भेजें।

इसके बाद यह पार्टी आप कहां करने वाले हैं, ये बताना भी जरूरी है। अपने कार्ड में पार्टी की प्लेस साफ-साफ लिखें, ताकि आपके गेस्ट बिना किसी परेशानी के सही वक्त पर आपके समारोह में शामिल हो सकें।

इसे भी पढ़ें :वेडिंग कार्ड पुराना हुआ है बेकार नहीं, जानिए इसे इस्तेमाल करने के अनोखे आईडियाज

स्टेप 4: फोटो भी शामिल करें

ऑनलाइन इनविटेशन बनाने की खास बात यह है कि आप इसमें अपनी पिक्चर भी जोड़ सकते हैं। तस्वीरों के साथ इनविटेशन और भी ज्यादा आकर्षक लगता है। वहीं, अब लोग अपने कैरिकेचर और कार्टून्स को भी इनविटेशन में शामिल करते हैं। यह यूनीक तरीका आपके कार्ड को ज्यादा दिलचस्प बनाता है और लोगों का ऐसे में उसे फेंकने का मन भी नहीं करेगा। आप भी इसे संभाल कर अपनी फाइल में या फ्रेम करके लगा सकते हैंय़

स्टेप 5 : तैयार इंविटेशन को शेयर या प्रिंट करें

how to make invitation card in easy steps

सभी डिटेल्स शामिल करने के बाद, आपका फाइनल कार्ड तैयार हो जाएगा। इसका एक बार प्रीव्यू जरूर देख लें। अगर कहीं चेंज करने की आवश्यकता लगे, तो एडिट करें। डिजिटल इनवाइट कार्ड बनाना इतना आसान है। अब आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर इसे प्रिंट करवाना चाहें, तो वो भी हो जाएगा। बस प्रिंट करने से पहले प्रिंटिंग और अच्छी क्वालिटी वाले कार्ड रखें। इसे किसी सुंदर से एन्वलप में डालकर लोगों को मेल कर सकते हैं।

पर्यावरण की फिक्र करते हैं, तो ईको-फ्रेंडली तरीके से ट्रेंड सेट (शादी की तैयारी के लिए ईको फ्रेंडली तरीके)  कर सकते हैं। प्रिंट आउट निकालने की बजाय अपनी शादी का डिजिटल कार्ड शेयर करें और भी कई तरीके हैं, जिनसे आप अपनी पार्टी के लिए ईको-फ्रेंडली तरीके खोज सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया, ऐसे कई ऐप्लीकेशन्स हैं, जिनसे आप आसानी से घर पर बैठे-बैठे इंविटेशन कार्ड्स बना सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही शानदार चीजें सीखने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: freepik