दिवाली पर मिठाई या फिर उपहार देने का रिवाज काफी पुराना है। इस दिन लोग मिठाइयां और गिफ्ट देकर एक दूसरे को त्योहार शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन अब समय के साथ लोगों का रिवाज भी बदल रहा है। मिठाइयों की जगह चॉकलेट और उपहार की जगह अब कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ड भी देने लगे हैं। हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि ग्रीटिंग कार्ड सिर्फ नए साल पर ही दिया जा सकता है, जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, ग्रीटिंग कार्ड एक जरिया है जिसके तहत हम ना सिर्फ अपनों से खुशियों को बांटते हैं बल्कि दिल की बात भी उनसे कहते भी हैं।

दिवाली पर शुभकामनाएं देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इसे भेंट कर सकते हैं। खास बात है कि इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। हाथों से बने ग्रीटिंग कार्ड की खूबसूरती मार्केट में मिलने वाली ग्रीटिंग कार्ड से कई गुना ज्यादा होती। तो चलिए एक नजर डालते हैं इन ग्रीटिंग कार्ड्स पर-

वेलवेट पेपर से बनाएं ग्रीटिंग कार्ड

velvet paper

अगर आप कलरफुल ग्रीटिंग कार्ड चाहती हैं तो वेलवेट पेपर से ग्रीटिंग कार्ड बनाएं। आप चाहें तो उसके लिए कलरफुल गोटा या फिर ग्लिटर जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए पहले उसे साइज में कट कर लें। उसके बाद अलग से हार्ड पेपर लें और उससे दीया बनाएं। अब उस दीया को ग्लिटर से डेकोरेट करें। आप चाहें तो तस्वीर में दिए गए ग्रीटिंग कार्ड के डिजाइन को फॉलो कर सकती हैं। ग्रीटिंग कार्ड के फ्रंट पेपर पर डिजाइन बनाएं और अंदर की तरफ दीया को गम या फिर फेविकोल की मदद से चिपका दें। अगर आप दीवाली के लिए पहली बार ग्रीटिंग कार्ड बनाने जा रही हैं तो सिंपल डिजाइन को ही फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें: घर में कर रही हैं हैंगिंग बास्केट प्लांटिंग तो लगाएं उसमें यह हर्ब्स

चार्ट पेपर से बनाएं ग्रीटिंग कार्ड

greeting card with chart paper

चार्ट पेपर की मदद से भी ग्रीटिंग कार्ड बनाया जा सकता है। इसके लिए आप दो कलर के चार्ट पेपर खरीद लें। यहां दिए गए तस्वीर में पिंक और ब्लैक चार्ट पेपर से ग्रीटिंग कार्ड बनाया गया है, लेकिन आप चाहें तो कोई अन्य कलर भी चुन सकती हैं। दो कलर के चार्ट पेपर को एक दूसरे मर्ज कर दें और अब उसे दो हिस्सों में डिवाइड करें, ताकि ग्रीटिंग कार्ड के मुख्य हिस्से को सजाया जा सकें। अब सामने वाले हिस्से को मोती और स्टोन से डेकोरेट करें और फिर चार्ट पेपर की मदद से दीया बनाएं।

कलरफुल पेपर का इस्तेमाल करें

colourful paper for greeting card

ग्रीटिंग कार्ड को बनाने के लिए हमेशा डार्क कलर को चूज करें। यह देखने में काफी खूबसूरत लगता हैं, साथ ही, स्टोन और मोतियों से डेकोरेट करने के बाद यह अट्रैक्टिव भी दिखने लगते हैं। अगर आप कार्टन की मदद से ग्रीटिंग कार्ड बना रही हैं तो उसे डार्क और चमकदार चार्ट पेपर से कवर कर दें। उसके बाद मोतियों और आर्टिफिशियल पेपर दीया बनाकर डेकोरेट करें। कार्टन से ग्रीटिंग कार्ड देखने में अन्य कार्ड् की तुलना में थोड़ा मोटा लगता है, लेकिन देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

ग्रीटिंग कार्ट को करें पेंट

paint your greeting card

कुछ लोगों को पेंटिंग काफी पसंद होती है। अगर आपको भी पेंटिंग करना पसंद है तो चार्ट पेपर को दो हिस्सों में डिवाइड करने के बाद सामने वाले हिस्से पर पेंटिंग बनाएं। आप ग्रीटिंग कार्ड के फ्रंट हिस्से पर किसी भी तरह की पेंटिंग कर सकती हैं। हालांकि, दिवाली पर भेंट करने के लिए बना रही हैं तो लैंप, दीया या फिर झूमर जैसी चीजों की पेंटिंग बनाएं। यह देखने में काफी खूबसूरत लगेंगे। बेहतर होगा कि आप ग्रीटिंग कार्ड बनाने से पहले कुछ डिजाइन पहले से सोच कर रखें।

इसे भी पढ़ें: इन रंगों से जोड़कर ऐसे बनाएं ब्लैक कलर

Recommended Video

ग्रीटिंग कार्ड को करें डेकोरेट

decorate greeting cards

चार्ट पेपर से ग्रीटिंग कार्ड बनाना बेहद आसान है, लेकिन उसे डेकोरेट कैसे किया जाए, इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। मार्केट में आपको दीवाली थीम को ध्यान में रखते हुए कई आर्टिफिशियल डेकोरेटिव आइटम्स मिल जाएंगे, जिसकी मदद से ग्रीटिंग कार्ड को डेकोरेट किया जा सकता है। वहीं स्टोन, मोती, आर्टिफिशियल लैंप जैसी बहुत सी चीजें हैं, जिससे आप ग्रीटिंग कार्ड को डेकोरेट कर सकती हैं। ग्रीटिंग कार्ड को डेकोरेट करने के अलावा हैप्पी दीवाली और अपनों के लिए प्यार भरे दो शब्दों लिखना ना भूलें।

ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए यहां डिजाइन्स को एक बार देख सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।