ब्लैक कलर एक ऐसा रंग है, जो अमूमन पेंट आदि में इस्तेमाल में आता ही है। कभी मान लीजिए कि आपके पास काला रंग न हो और पेंटिंग करनी है, ऐसे में आप क्या करेंगे? अब काम छोड़कर जाना थोड़ा खलता है, लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल आर्टिस्ट हैं तो आपको मालूम होगा कि हम कुछ रंगों को मिलाकर भी कई रंग बना सकते हैं। कई सारे आर्टिस्ट ऐसा करते भी हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं और ब्लैक कलर को कुछ रंगों से मिलाकर बनाया जा सकता है। अगर आप अभी अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो कोई बात नहीं।

आज हम आपको आपके पास मौजूद रंगों से कैसे काला रंग बनाया जाए, बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप भी ब्लैक कलर बना सकेंगे। तो चलिए जानते हैं कि किन कलर को पैलेट में मिलाकर काले रंग का पेंट बनाया जा सकता है। इसे हम आपको 3 अलग मेथड में बताएंगे।

मेथड-1 : लाल, नीला और पीले रंग से बनाएं काला

red yellow blue for black color

  • काला सबसे गहरा रंग है, और इसे कुछ रंगों से मिलाकर आप काला या उसके शेड के करीब पहुंच सकते हैं। आप जो लाल, नीले और पीले रंग के सटीक रंग का इस्तेमाल करेंगे, उससे काला रंग बन जाएगा। अपनी पसंद के ऑयल, वॉटर या एक्रिलिक पेंट का प्रयोग करें।
  • ऑरोलिन, रोज मैडर जेनुइन और कोबाल्ट ब्लू का उपयोग करने से आपको सॉफ्ट ब्लैक रंग मिलेगा। वहीं विंसर येलो, परमानेंट एलिजरीन क्रिमसन और विंसर ब्लू का उपयोग करके आपको बोल्ड ब्लैक रंग मिलेगा। 
  • अगर आपके पास बेसिक पेंट सेट है और उसमें जो भी लाल, नीला और पीला रंग हो आपके काम वो भी आ सकते हैं। मैजेंटा और सियान की जगह सामान्य लाल और नीले रंग काम आ सकते हैं।
  • इसके बाद, बराबर मात्रा में एक-एक रंग को लेकर पैलेट में 1/2 इंच की दूरी में डालें। काले रंग को अलग लुक देने के लिए एक या दो रंगों का थोड़ा अधिक प्रयोग करें।
  • अगर आप पैलेट पर पेंट लगाने के लिए पेंट ब्रश (पेंट के डब्बों को फेंके नहीं बल्कि कुछ इस तरह करें इन्हे दोबारा इस्तेमाल) का उपयोग करते हैं, तो यह ध्यान रखें कि आप हर रंग के लिए एक अलग ब्रश का उपयोग करें ताकि पैलेट को छोड़कर पेंट आपस में ब्रश में न मिक्स हो।
  • रंगों को आपस में मिलाने के लिए आप पेंट ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि कुछ पेंट पैलेट नाइफ या किसी प्रकार के मेटल स्क्रैपिंग टूल से बेहतर तरीके से मिक्स होते हैं। पेंट को घुमाते हुए कम से कम 15 सेकंड का समय लें और मिक्स करें, ताकि आप एक गहरे काले रंग को पा सकें।

मेथड-2 : कॉम्प्लिमेंटरी रंगों को मिलाकर बनाएं काला

red and green make black color

  • आप कुछ दूसरे रंगों को मिलाकर भी ब्लैक या उसके करीबी शेड्स पा सकते हैं। एक-दूसरे से अलग कलर को मिलाने उनकी प्रॉपर्टीज कैंसल होती हैं और वो एक डार्क रंग आपको देते हैं। आप कैसा काला रंग चाहते हैं, इसके आधार पर रेड और ग्रीन कलर को मिक्स कर सकते हैं। Phthalo Green और Naphthol Red मिक्स करने से आपको एक सिंपल ब्लैक रंग मिलेगा। (घर पर कैसे बनाएं नेचुरल और ऑर्गेनिक फूड कलर)
  • इसी तरह नीले और ऑरेंज रंग को मिलाकर भी आप ब्लैक रंग पा सकते हैं। अपने पैलेट पर थोड़ा सा नीला रंग -जैसे कोबाल्ट ब्लू और ट्रांसलूसेंट ऑरेंज रंग को डालें और उसे मिक्स करें। एक वाइब्रेंट ब्लैक मिल जाने तक दोनों रंगों को आपस में अच्छे से मिक्स करना चाहिए। अगर आपको ब्लैक रंग न मिले तो आप इसमें थोड़ा और ब्लू डाल सकते हैं। 
  • पीला और पर्पल रंग से भी आप ब्लैक रंग पा सकते हैं। इसके लिए आप 60 प्रतिशत पर्पल और 40 प्रतिशत पीला रंग मिला लें। बस इसे मिलाकर आपको ब्लैक रंग मिल जाएगा। इसके अलावा कैडमियम येलो एक स्टैंडर्ड पेंट है जो अच्छी तरह से काम करता है और आप इसे वॉयलेट के साथ मिला सकते हैं।

मेथड-3 : ब्लू और ब्राउन से पाएं काला रंग

blue and brown color make black

  • अल्ट्रामरीन ब्लू से शुरू करें। अपने पैलेट या पेंटिंग की सतह पर, अल्ट्रामरीन नीले रंग को लें। नीले रंग को कुल पेंट का लगभग आधा होना चाहिए, इसलिए जितना आप पेंट करना चाहते हैं, उतना ही उपयोग करें।
  • इसमें आपको बर्न्ट अंबर मिलाना है,लेकिन इन दोनों रंगों को एक ही स्पॉट में मिक्स नहीं करें। बल्कि उन्हें आधा इंच या एक सेंटीमीटर की दूरी पर रख दें। फिर धीरे से दोनों रंगों को एक साथ घुमाएं। आप जो काला रंग चाहते हैं उसे बनाने के लिए किसी भी रंग को थोड़ा और जोड़ें।
  • अगर आपको डीप और डार्क ब्लैक शेड चाहिए तो फिर आप इसमें बिल्कुल थोड़ा सा प्रूशियन ब्लू जोड़ सकते हैं। इस रंग को मिला देने से आपको एक डीप और डार्क ब्लैक रंग मिल जाएगा।

हमें उम्मीद है आपको इन रंगों की मदद से ब्लैक रंग बनाने में आसानी होगी। ये सारे रंग आपको आसानी से बाजार में मिल सकते हैं। अगर इन स्पेसिफिक रंगों को इस्तेमाल न करना चाहें तो आप उन सामान्य रंगों को इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके पास मौजूद हैं। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसके अलावा और कौन-सा रंग आप बनाना चाहते हैं, हमें जरूर बताएं। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik