तैयार कार्ड को उपहार में देने की तुलना में हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड को उपहार में देना हमेशा अच्छा होता है। इससे आपको भी खुशी मिलती है और सामने वाला आपके प्बेयार और कोशिश को देखकर खुश होता है। तैयार कार्ड आप बाजार से मिनटों में खरीद सकते हैं।

खुद से बनाने में बेशक थोड़ा समय लगे, लेकिन यकीन मानिए कि आपके प्रयास का जो रिजल्ट होगा वो आपके लिए और आपके करीबियों के लिए अतुलनीय होगा। आप घर पर एक सुंदर कार्ड कैसे बना सकते हैं, इस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आप बस 8 स्टेप्स में बर्थडे कार्ड बनाना सीख सकते हैं, जानें कैसे?

स्टेप 1 : सामग्री इकट्ठा करें

things to collect how to make birthday card

इसके लिए आपको कुछ चीजें चाहिए होंगी, जिनसे आपक बर्थडे कार्ड बना सकते हैं। वो हैं-

  • अलग-अलग रंग की कलर शीट
  • पेन
  • पेंसिल
  • गोंद
  • कैंची
  • स्केल

स्टेप 2 : कार्ड प्रिपेयर करें

आप जिस भी रंग का ग्रीटिंग कार्ड बनाना चाहते हैं, वो चुन लें। आप अपने हिसाब से साइज भी चुन लें और फिर कार्ड को पकड़ कर बीच से मोड़कर फोल्ड कर लें। यह एक फोल्डेबल पेज की तरह बनेगा।

स्टेप 3 : अलग रंग के कट आउट्स काटें

cutouts for birthday card

आपने सोचा ही होगा कि आप कार्ड में किस तरह की क्रिएटिविटी चाहते हैं। अगर आप अपने कार्ड में कुछ कट आउट्स लगाकर चिपकाना चाहते हैं, तो जो दूसरे रंग के पेपर हैं उनके तरह-तरह के कट आउट्स बना लें। आप फूल, रिबन, हार्ट किसी भी शेप के कट आउट्स बना लें। अब उसे ग्लू की मदद से कार्ड में चिपका लें। (इन वेस्ट आइटम्स की मदद से तैयार करें किचन डेकोर आइटम्स)

स्टेप 4 :  अपना मैसेज कार्ड पर लिखें

अगर आप अपने खास दोस्त को कार्ड देना चाहते हैं, तो इंटरनेट की मदद से कुछ अच्छे कोट्स या दोस्त के लिए टेक्स्ट इसमें लिखें। भाई या बहन के लिए कार्ड बना रहे हैं, तो उसी तरह के कोट्स या जो भी आपका मैसेज है आप कार्ड के ऊपर लिखें। आप एक अन्य कलर पेपर की कटिंग कर उसमें भी कुछ अच्छा लिखकर कार्ड पर चिपका सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :इनविटेशन कार्ड बनाना सीख लेंगे तो नहीं काटने पड़ेंगे बाजारों के चक्कर

स्टेप 5 : कार्ड को डेकोरेट करें

decorate birtdhay card

आधा काम तो आप कर ही चुके हैं, अब बस इसे पूरा करना है। अपने कार्ड को आप डेकोरेट करें। आप कुछ स्केच बना सकते हैं। कोई अच्छी ड्रॉइंग बना सकते हैं। किसी रिबन को लेकर उससे कार्ड को सजा सकते हैं। 

स्टेप 6 : अपने कार्ड के अंदर के पेज को सजाएं

अगर आपके पास कोई तस्वीर है, तो आप उसे कार्ड के अंदर पेज में लगा सकते हैं। आप उसमें अपने दोस्त के लिए अच्छा मैसेज लिख सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि हमें कार्ड को बहुत ज्यादा भरना नहीं है।

इसे भी पढ़ें :Lockdown Challenge: क्रिएटिव क्राफ्ट आइडियाज से 21 दिन में घर को बनाएं बिल्कुल नए जैसा

स्टेप 7 :  तैयार कार्ड को एनवलप में डालें

how to make birthday card envelop

आपका कार्ड पूरा तैयार है, इसके लिए किसी सुंदर से लिफाफे को खरीद भी सकते हैं और घर पर बना सकते हैं। अगर आपने कार्ड को ज्यादा हैवी रखा है, तो फिर लिफाफे को भरे नहीं। उस पर बस अपना नाम लिखें।

स्टेप 8 : किसी छोटे गिफ्ट के साथ भेजें

आप इस बर्थडे कार्ड को यूं ही अपने दोस्त को दे सकते हैं। अगर आपने उनके लिए कुछ और तोहफा भी लिया है, तो उसके साथ इसे एक रिबन से खूबसूरती से बांधकर उन्हें दे सकते हैं। तोहफे के साथ यह बर्थडे कार्ड भी उन्हें बहुत पसंद आएगा।

Recommended Video

अगर आप क्राफ्ट्स में कभी अच्छे न भी रहे हों, तो भी आप इन स्टेप्स को आजमाकर एक अच्छा सा कार्ड बना सकते हैं। कार्ड से ज्यादा आपकी मेहनत आपके करीबियों को प्रभावित करेगी। जल्दी से यह कार्ड बनाइए और अपने दोस्तों को तोहफे के रूप में दे दीजिए। 

हमें उम्मीद है आपको यह सीखकर अच्छा लगा होगा। यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। क्राफ्ट्स से जुड़े ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik