मेरे कपड़ों में क्रीज ठीक से न हो या आयरन ठीक से न की गई हो तो मुझे बहुत खराब लगता है। आपके साथ भी ऐसा होता होगा? कहते हैं एक अच्छी तरह से इस्त्री की हुई शर्ट आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है। खैर, चूंकि लॉकडाउन की वजह से हममें से अधिकतर घरों से ही काम कर रही हैं तो यह कपड़ों पर इस्त्री करना छूट सा गया था। अब धीरे-धीरे हालात बदल रहे हैं, लोगों ने ऑफिस जाना शुरू कर दिया है, तो हो सकता है अब इस्त्री करने में थोड़ी कठिनाई हो। तो क्यों न आप अभी से आदत डाल लें और अपनी आयरन से कड़क और क्रिस्प कपड़े इस्त्री करने के कुछ टिप्स जान लें। हां इसके लिए जरूरी है कि आपके पास स्टीम आयरन हो, क्योंकि ये टिप्स और ट्रिक्स स्टीम आयरन पर ही काम आएंगे।

क्या है स्टीम आयरन

what is steam iron

कपड़ों को एकदम फ्रेश और क्रिस्प लुक देने के लिए स्टीम आयरन सबसे अच्छा विकल्प है। यह ड्राई आयरन या नॉर्मल आयरन से बिल्कुल अलग होता है। इनकी आयरन प्लेट्स पर पानी निकलने के लिए छोटे शावरनुमा छेद होते हैं। एक सेक्शन पानी से भरा जाता है और जब आप बिजली चालू करती हैं, तो करंट कॉइल से होता हुआ सोलप्लेट पर जाता है। पानी प्लेट से निकलते ही स्टीम बनाता है जो आपके कपड़ों को नीट फिनिश देती है। इस तरह से आपके कपड़े में पड़ी खराब क्रीज़ और रिंकल्स आराम से छूमंतर हो जाते हैं।

आजमाएं ये टिप्स

tips to use steam iron correctly

  • आयरन की सेटिंग को अपने कपड़े के मटेरियल के हिसाब से सेट करें।
  • पहले हमेशा धीमी हीट से शुरू करें और फिर इसे अपने मुताबिक बढ़ाएं
  • अपने कपड़ों को हमेशा किसी फ्लैट सरफेस पर रखकर ही आयरन करें, ताकि कपड़ों में सही तरीके से इस्त्री की जा सके।
  • खराब क्रीस और रिंकल्स हटाने के लिए अपनी आयरन को कपड़े से थोड़ी दूरी पर रखकर स्टीम का ऑप्शन चुनें। 
  • अगर कपड़े ऊनी या बहुत हल्के और डेलिकेट हैं, तो उनमें सीधे तौर पर स्टीम आयरन न लगाएं। उसे पहले किसी सूती फैब्रिक से ढक लें और फिर इस्त्री करें।
  • कॉटन के कपड़ों पर कड़क इस्त्री के लिए ध्यान रखें कि वह हल्के गीले जरूर हों। इससे आपकी शर्ट एकदम क्रिस्प और परफेक्ट आयरन रहेगी।

ऐसे करें अपनी स्टीम आयरन को मेनटेन

maintain tips to steam iron

  • अपनी आयरन लंबे समय तक चलाने के लिए उसमें टैप वॉटर का इस्तेमाल न करें। उसमें डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल करें। टैप वॉटर डालने से आपके आयरन के होल्स और सोलप्लेट में बिल्डअप हो सकता है, जिससे वो खराब हो सकती है।
  • अगर स्टीम आयरन की प्लेट पर स्टार्च आदि जमा हुआ है, तो उसे विनेगर और साप कपड़े से अच्छी तरह साफ करें और तभी अपने कपड़ों को आयरन करें।
  • सोलप्लेट के होल्स पर जमी गंदगी को हटाने के लिए पानी और विनेगर को बराबर हिस्सों में मिलाकर अपनी आयरन में डालें और उसे कुछ देर गर्म करें। आयरन को 5 मिनट के लिए स्टीम होने दें। इससे आयरन में जमी गंदगी निकल जाएगी।
  • अगर आयरन की सरफेस जल गई है, तो उसे हटाने के लिए आप अपनी आयरन को पूरी तरह गर्म कर लें और फिर किसी कागज के टुकड़े पर नमक रखकर, आयरन उस पर चलाएं। आपकी आयरन एकदम साफ हो जाएगी।

स्टीम आयरन के फायदे

benefits of having steam iron

  • कई स्टीम आयरन में ऑटोमेटिक स्विच ऑफ का ऑप्शन होता है, तो जब आप उसे इस्तेमाल नहीं कर रही होती हैं तो यह अपने आप बंद हो जाती है।
  • यह नॉर्मल आयरन के जैसे भारी नहीं होती। इसे कैरी करना बेहद आसान है। ट्रैवल के दौरान भी आप इसे अपने साथ रख सकती हैं।
  • यह नॉर्मल आयरन और स्टीमर दोनों की तरह काम करती है। अगर ठीक तरीके से मेनटेन किया जाए तो इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमारे बताए इन तरीकों से आप अपनी आयरन का खास खयाल रख सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik and unsplash images