चलते राह में जब आसपास सांप को देख लेते हैं, तो कभी-कभी जान हलक में अटक जाती है। ऐसे में जब सांप घर में मौजूद गार्डन में दिखाई दे तो परिणाम क्या हो सकता है, इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं। गार्डन में मौजूद ऐसे कई पेड़ और पौधे होते हैं, जो सांपों को अपनी ओर आकर्षित भी करते हैं। जैसे-गुलाब, चमेली आदि के पेड़ शामिल है। खासकर गर्मी और बरसात के मौसम में सांप गार्डन या फिर इधर-उधर घूमते रहते हैं। अगर घर में बगीचा है और सांपों का बसेरा है, तो निश्चित ही वह जगह आपके साथ-साथ बच्चों के लिए भी अच्छी नहीं हो सकती हैं। इसलिए, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सांपों को गार्डन से दूर रख सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

नेप्थलीन इस्तेमाल करें

tips to keep snakes away from garden

गार्डन से सांपों को दूर रखने के लिए नेप्थलीन एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से साधारण सांप से लेकर जहरीले सांप कभी भी गार्डन के आसपास नहीं भटकेंगे। इसके लिए आप सबसे पहले चार से पांच नेप्थलीन बॉल्स को बारीक़-बारीक़ करके पीस लें। पीसने के बाद इसमें एक से दो कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद पेड़-पौधे और आसपास की जगहों पर भी इसका अच्छे से छिड़काव दीजिए। उसकी तेज गंध के चलते सांप कभी भी गार्डन में नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

अमोनिया का उपयोग करें 

ways to keep snakes away from garden

अमोनिया एक ऐसा पदार्थ है जिसकी तेज गंध को सांप नापसंद करते हैं। इसके इस्तेमाल से सिर्फ सांप ही नहीं बल्कि बरसाती कीड़े-मकोड़ें भी गार्डन से दूर रहते हैं। इसकी तेज गंध के आगे सांप कुछ ही सेकेंड से भाग खड़े होते हैं। इसके लिए भी दो से तीन चम्मच अमोनिया के साथ एक से दो कप पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरने के बाद आसपास की जगहों के साथ पेड़-पौधों और फूलों पर भी इसका छिड़काव कर दें।

Recommended Video

लौंग और दालचीनी का तेल

keep snakes away from garden

लौंग और दालचीनी का तेल भी सांपों को गार्डन से दूर रखने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसी तेज गंध के चलते दूर-दूर तक सांप भटकते नहीं है। इसके लिए भी सबसे पहले आप दो-दो चम्मच लौंग और दालचीनी तेल के साथ तीन कप पानी डालकर एक घोल तैयार करके सभी पौधों पर छिड़क दें। इसके इस्तेमाल से बगीचे में बरसाती कीड़े भी नहीं लगते हैं। इसके अलावा आप प्याज का तेल या फिर लहसुन का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

सल्फर पाउडर का करें उपयोग 

sulfer helps to keep snakes away from garden

गार्डन से सांपों को दूर रखने के लिए सल्फर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। पाउडर को मिश्रण के रूप में बनाकर पौधे के साथ आसपास की जगहों पर छिड़काव करने से सांप नहीं आते हैं। विनेगर और नींबू का मिश्रण और बेकिंग सोडा भी काफी हट तक कारगर माने जाते हैं। हालांकि, इन सबसे ज़रूरी चीजों का छिड़काव करने के अलावा गार्डन हमेशा ही साफ-सुथरा रखें। इससे भी सांप बहुत कम आते हैं।

नोट: इन सभी सामग्री को बच्चों से दूर ही रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,imimg.com)