चूहे ना सिर्फ खाने-पीने की चीजों को बर्बाद करते हैं बल्कि कपड़ों को भी काट डालते हैं। अगर यह आपके वॉर्डरोब में यह घुस आए तो एक-एक कर सभी कपड़ों को काटना शुरू कर देते हैं। कपड़ों को चूहों से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप इसे सावधानीपूर्वक रखें। कई बार वार्डरोब के अंदर चूहों के छोटे-छोटे बच्चे भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि वार्डरोब को दो महीने पर एक बार अच्छी तरह साफ करें।

वहीं चूहों के आतंक से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं, वह ऐसी कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं, जिससे उन्हें घर से भगाया जा सकें। हालांकि, चूहों से छुटकारा पाना आसान नहीं है। यही नहीं जब यह आपके फेवरेट कपड़ों को कतरते हैं तो काफी दुख होता है। वॉर्डरोब में मौजूद कपड़ों को आप चूहों से बचाना चाहती हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय, जिसे आप ट्राई सकती हैं। वॉर्डरोब के अलावा भी आप कहीं और कपड़ों को रखती हैं, तो वहां भी इन उपायों को आजमाएं।

जिप लॉक बैग का इस्तेमाल

clothes almari

वॉर्डरोब में हमेशा चूहे देखने को मिलते हैं, तो अपने कपड़ों को हैंगर या फिर ऐसे ही सेट कर के ना रखें। कपड़ों को रखने के लिए किसी जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करें। दरअसल, जिप लॉक बैग में कपड़ों को रखने से, जब चूहे उन्हें काटना शुरू करेंगे, तो आपको आवाज आएगी। जिससे आपको पता चल जाएगा कि चूहे वार्डरोब के अंदर हैं। इसके बाद आप वाडरोब को खोलकर चेक कर सकती हैं। वहीं चूहे ज्यादातर सामने रखी हुई चीजों को काटते हैं। ऐसे में वह जिप लॉक बैग को काटेंगे, कपड़े तक वह पहुंच नहीं पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: फुटवियर को फंकी लुक देने से लेकर कंटेनर कवर की तरह काम आ सकते हैं बैलून्स

कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करें

वॉर्डरोब में फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप कॉफी का इस्तेमाल करें। इसके लिए ओपन जार लें और उसमें कॉफी बीन्स या फिर कॉफी पाउडर को भरकर रख लें। दरअसल कॉफी की गंध से चूहे वार्डरोब के अंदर अधिक समय तक नहीं रहेंगे। कॉफी के अलावा आप नैप्थेलिन की गोलियां भी रख सकती हैं। अगर आप अपने कपड़ों को बैग या फिर अन्य किसी जगह पर रखती हैं, तो वहां भी नैप्थेलिन की गोलियां रख सकती हैं।

हफ्ते में एक बार करें सफाई

  clean almari

कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार वार्डरोब की सफाई जरूर करें। दरअसल, चूहे कपड़ों को काटने के बाद वार्डरोब में काफी गंदगी फैलाते हैं। इसका पता हमें तब तक नहीं चलता, जब तक हम वार्डरोब की सफाई नहीं करेंगे। हफ्ते में एक बार कपड़ों को हटाकर वार्डरोब को साफ करें। इस रूटीन को अगर आप फॉलो करती हैं तो इससे भी चूहे नहीं आएंगे। वार्डरोब को साफ करने के बाद कॉटन बाउल में पेपरमिंट ऑयल डिप कर दें और उसे कपड़ों के बीच रख दें। इसकी तेज गंध से हफ्ते भर चूहे नहीं आएंगे।
 

Recommended Video

मोटे कपड़े वाले लगेज बैग का उपयोग

  rat in bag
अगर आप अपने कपड़ों को वार्डरोब में नहीं रखती तो उसे किसी खुली जगह पर ना रखें। आप चाहें तो उसे किसी मोटे कपड़े वाले लगेज बैग में रख सकती हैं। हालांकि, बीच-बीच में लगेज बैग को खोलकर साफ करते रहें। कई बार चूहों को जब कपड़े नहीं मिलते तो वह बैग को ही काटना शुरू कर देते हैं। हालांकि, अगर आपका बैग मोटे कपड़े का है तो चूहे इसे जल्दी काट नहीं पाएंगे। लगेज बैग के तौर पर आप चाहें तो ट्रॉली बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।