दिवाली आने में है और इस समय घरों की सफाई करने की प्रथा तो बहुत पुरानी है। घरों की सफाई करते समय हम अधिकतर डस्टिंग, वैक्यूम क्लीनिंग, पर्दे और चादरों की सफाई तो कर लेते हैं, लेकिन घर के कई हिस्से ऐसे भी रह जाते हैं जिन्हें हम भूल जाते हैं जैसे कि ट्यूबलाइट आदि। कई बार ट्यूबलाइट और बल्ब में इतनी गंदगी जमा हो जाती है कि कमरे में रोशनी भी कम दिखने लगती है। किचन और एग्जॉस्ट फैन के पास अगर ये हों तब तो उनमें काफी बिल्डअप दिखने लगता है। 

ऐसे समय में सिर्फ ट्यूबलाइट और बल्ब को साफ करने मात्र से ही कमरे में रोशनी ज्यादा दिखने लगती है। लेकिन कई लोगों का ये डर होता है कि इस तरह से काम करती हुई ट्यूबलाइट और बल्ब को साफ किया जाएगा तो ये शायद टूट जाए या काम करना बंद कर दे। पर अगर आप सही तरीके से इनकी सफाई करेंगी तो ये जल्दी साफ भी होंगे और कमरा चमकदार भी दिखेगा। गंदे बल्ब और ट्यूबलाइट रोशनी को 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं और इसलिए इनकी सफाई बहुत जरूरी है। 

तो चलिए आपको कुछ हैक्स बताते हैं जो इन्हें साफ करने में आपकी मदद करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- मिनटों में हो सकती है दिवाली वाले बड़े बर्तनों की सफाई, स्टील, एल्यूमीनियम और लोहे पर काम करेंगे ये हैक्स

कुछ बातों का ध्यान रखें-

  • सबसे पहले ये डिसाइड कर लें कि बल्ब या ट्यूबलाइट को उसकी पोजीशन में ही क्लीन करना है या बाहर निकालकर। 
  • ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी आसानी से उसकी सफाई कर पाएंगे। 
  • इसके बाद ट्यूबलाइट के दाग देखें और ये तय करें कि ड्राई डस्टिंग करनी है या फिर किसी सॉल्यूशन की जरूरत पड़ेगी। 
cfl cleaning

1. बेकिंग सोडा 

किसी भी तरह की सफाई के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि इसमें ऐसे एलिमेंट्स होते हैं जो आसानी से दाग हटा सकें। बेकिंग सोडा से सफाई के लिए आपको दो कप पानी में दो छोटे चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है और हल्के हाथों से सफाई करनी है।  

  • सफाई वाले कपड़े को इस मिक्सचर में डुबोएं और बहुत ही हल्के हाथों से ट्यूबलाइट या बल्ब में फेरें। 
  • ये हो सकता है कि एक बार में साफ ना हो इसलिए दोबारा ऐसा करें। 
  • इसके बाद इसे 30 मिनट तक ऐसे ही सूखने दें। 
  • आप चाहें तो तीसरी बार रुई या कपड़े से अपनी ट्यूबलाइट साफ कर सकते हैं। 
  • ध्यान इस बात का रखें कि बेकिंग सोडा या ये पानी वाला सॉल्यूशन सीधे ट्यूबलाइट पर ना डालें।  

2. सफेद सिरके का इस्तेमाल 

जिस तरह बेकिंग सोडा सफाई के काम में आ सकता है उसी तरह से सफेद सिरका भी काम आता है। आपको ट्रिक वही अपनानी है कि दो कप पानी में दो चम्मच सफेद सिरका डालकर ट्यूबलाइट को साफ करना है।  

यहां भी ध्यान रखें कि ये सॉल्यूशन सीधे ट्यूबलाइट पर ना डालें। कपड़ा ट्यूबलाइट पर हमेशा तभी लगाएं जब आपने उसे अच्छे से निचोड़ लिया हो।  

home and tubelights

3. ड्राई डस्टिंग 

इसके लिए आपको किसी लिंट फ्री कपड़े की जरूरत होगी और साथ ही आपको सॉफ्ट ब्रिसल्स एक वाला ब्रश भी चाहिए होगा। सबसे पहले तो आप ये ध्यान रखें कि ड्राई डस्टिंग करते समय आपको ज्यादा ज़ोर से हाथ नहीं चलाना है।  

इसके लिए माइक्रोफाइबर का कपड़ा सबसे आरामदायक साबित होगा और अगर आप ट्यूबलाइट या बल्ब को निकाल कर साफ नहीं कर रहे हैं तो उसका स्विच बंद होना चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

4. एसेंशियल ऑयल या परफ्यूम का इस्तेमाल 

एक गीले कपड़े में कुछ बूंद अपनी पसंदीदा खुशबू की मिलाएं और फिर हल्के हाथों से बस ट्यूबलाइट या बल्ब को इस कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद 20-25 मिनट इसे पूरी तरह से सूखने दें। ये तरीका आपके बल्ब या ट्यूबलाइट को एक्स्ट्रा सेंट देगा और कई दिनों तक आपका कमरा महकता रहेगा।  

ट्यूबलाइट और बल्ब की सफाई के बाद इसी तरह से उसकी इलेक्ट्रिक फिटिंग की सफाई करें। इसे ड्राई डस्ट तरीके से साफ करना ही सही होगा और अगर आप पानी के सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो पूरे एक दिन इसे सूखने का समय दें।  

ध्यान रहे कि इलेक्ट्रिकल चीज़ों की सफाई करते समय आपको हमेशा सावधानी बरतनी होगी। इसी तरह से घर के झूमर आदि भी साफ किए जा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।