लगातार अपार्टमेंट सिस्टम की मांग बढ़ने के कारण लोगों के पास घरों में स्पेस कम हो गई है। इस तरह से देखा जाए तो फ्लैट्स में जगह को मॉड्यूलर तरीके से मैनेज किया जाता है जहां किचन से लेकर ड्रॉइंग रूम तक सभी जगह रैक्स आदि बनाए जाते हैं ताकि सामान अंदर रखा जा सके। ऐसी जगह पर पौधों को रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो यकीनन फ्लैट या छोटे घरों में थोड़ी समस्या होती होगी। 

छोटी जगह पर पौधे रखने की दो मुख्य समस्याएं होती हैं जिनमें सबसे पहली है मिट्टी और पानी से गंदगी होना और दूसरा ये कि पौधों का पर्याप्त हवा-पानी और धूप न मिलने की वजह से मर जाना। यकीनन बड़ी मेहनत से लगाए पौधे अगर मर जाएं तो किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे में क्यों न हम कुछ तरीके ऐसे रखें कि हमारे पौधे मरें भी न और कम जगह में अच्छे से सेट भी हो जाएं। 

1. हैंगिंग प्लांट्स का प्रयोग करें-

आप अपने छोटे फ्लैट में ऐसे प्लांट्स लगाएं जिन्हें हैंगिंग गमलों में लगाया जा सके। अधिकतर लोगों को लगता है कि इसमें सिर्फ मनी प्लांट ही शामिल है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप अपने घर के हैंगिंग गमलों में बहुत सारे पौधे लगा सकते हैं। नॉर्मल छोटे स्टेम (तने) वाले पौधे जो दिखने में बहुत अच्छे लगें, बेल वाले पौधे, यहां तक कि टमाटर आदि भी लगाए जा सकते हैं। आप प्लास्टिक की पुरानी बॉटल्स को भी हैंगिंग गमलों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दिखने में भी अच्छे लगते हैं और आपके घर को लाइट और एयरी भी बनाते हैं। 

gardening in flat

इसे जरूर पढ़ें- जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

2. एयर प्यूरिफाइंग पौधे-

अक्सर आपने सुना होगा कि लोग अपने घरों में एयर प्यूरिफायर लगाते हैं। इनकी जगह इनडोर एयर प्यूरिफाइंग पौधे लगाए जा सकते हैं। ये पौधे हमेशा आपके घर की हवा को शुद्ध भी रखेंगे और साथ ही साथ आपके घर को बहुत ही यूनीक लुक देंगे। इन्हें आप ड्रॉइंग रूम, बेडरूम कहीं भी लगा सकते हैं और यकीनन इन्हें बहुत ज्यादा मेनटेनेंस की जरूरत नहीं होती है इसलिए ये छोटे फ्लैट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। 

small garden at home

3. बालकनी में बनाएं शूरैक गार्डन-

आप किसी बेंच, स्टूल या फिर लेयर वाले शू-रैक की मदद से कई पौधे एक जगह बालकनी में रख सकते हैं। ऐसे बालकनी वाले रैक्स में आप मनी प्लांट, सब्जियां, बगनविलिया का पौधा, मोगरा, गुलाब, टमाटर या फिर कोई बेल वाला पौधा कुछ भी उगा सकते हैं। ये तरीका काफी अच्छा साबित होगा उन लोगों के लिए जिन्हें छोटी सी जगह पर बहुत सारे पौधे रखने का शौक है।  

indore gardening ideas

इसे जरूर पढ़ें- पौधों में लगने वाले कीड़ों को हटाने के लिए महंगे पेस्टिसाइड से अच्छा है बेकिंग सोडा, जानें कैसे 

छोटी जगह पर पौधे रखते समय रखें इन बातों का खास ख्याल- 

  • सूरज की धूप उन्हें मिलनी चाहिए भले ही आप अंदर रखे पौधों को हफ्ते में एक बार सूरज की धूप दिखा दें। 
  • जिन पौधों को रोज़ाना धूप की जरूरत होती है उन्हें किचन गार्डन या फिर बालकनी गार्डन का हिस्सा बनाएं। 
  • ऐसे पौधे चुनने की कोशिश करें जो बहुत ज्यादा बढ़ते नहीं हैं। छोटे पौधे बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। 
  • फलों से ज्यादा फूलों के पौधे रखने की कोशिश करें क्योंकि कम जगह और मिट्टी के कारण फलों के पौधे फल नहीं देंगे। 
  • बहुत ज्यादा सर्दी में पौधे ड्राई हो जाते हैं और ऐसे समय में ह्यूमिडिटी मेनटेन करने के लिए ह्यूमिडिफायर आदि का प्रयोग किया जा सकता है। 
  • बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी न डालें क्योंकि इससे पौधे खराब हो सकते हैं। 
  • बहुत हेवी फर्टिलाइजर का प्रयोग न करें। अगर आप फर्टिलाइजर लेकर भी आए हैं तो कम मात्रा में इस्तेमाल करें।  

ये सभी टिप्स आपके छोटे इनडोर गार्डन को हरा भरा रखने के काम आ सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।