• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

झुलसती गर्मी के कारण बाथरूम है गर्म और हो रही है घुटन, तो उसे ऐसे करें ठंडा

गर्मी के कारण सिर्फ कमरे में ही नहीं, बल्कि आपके बाथरूम में भी घुटन होने लगती है और वो गर्म होने लगता है। उसे ठंडा करने के लिए ये टिप्स ट्राई करें।
author-profile
Next
Article
Freepikbathroom cooling

हाय गर्मी! आपके मुंह से भी आजकल बार-बार यही निकलता होगा न? क्या किया जाए अब गर्मी ही इतनी है... और गर्मियों में हमारा एक ही लक्ष्य होता है कि हम खुद को ठंडा करने के लिए क्या करें? हम अपने कमरों को ठंडा करने की जुगत में लगे रहते हैं। मगर क्या आपने नोटिस किया है कि आपके बाथरूम में कितनी गर्मी होती है?

कमरे जैसी वेंटिलेशन बाथरूम में नहीं होती और इसलिए आपके हमारे बाथरूम में गर्म हवा घूमती रहती है और घुटन बनती रहती है। हम भारतीय वैसे भी अपने दिन का ज्यादातर समय बाथरूम में ही बिताते हैं, तो फिर बाथरूम को ठंडा रखने के लिए कुछ क्यों नहीं करते?

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाथरूम ठंडा करने के लिए वहां पंखे या एसी लगा दें। उसे प्राकृतिक तौर पर ठंडा रखने के लिए भी कुछ दूसरे टिप्स आजमा सकते हैं। आइए आज आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएं, जिन्हें आजमाकर आप अपने बाथरूम को ठंडा कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

बाथरूम के ब्लाइंड्स को दिन में बंद रखें

close bathroom blinds

हमें लगता है कि दरवाजे बंद हैं तो कमरे में गर्मी कैसे हो सकती है, लेकिन आपको बता दें कि दिन के समय में गर्मी ज्यादा होती है और चूंकि खिड़कियों के ब्लाइंड्स हमारे खुले होते हैं, तो उससे कमरे में गर्मी ज्यादा होने लगती है। आपके बाथरूम में अगर खिड़की की ब्लाइंड्स खुली हुई हैं, तो वो गर्मी करेगी है, इसलिए उसे दिन में बंद रखें। आप उसकी जगह ब्लैकआउट कर्टेन, रिफ्लेक्टिव ब्लाइंड्स और इंसुलेटेड विंडो फिल्म लगा सकते हैं। 

बाथरूम फैन चलाकर निकालें गर्मी

आपको अपने बाथरूम में एयर सर्कुलेशन को बेहतर बनाना होगा, तभी आपका बाथरूम ठंडा रहेगा। अगर आपके बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन है, तो उसे दिन में और शाम को जरूर चलाएं, ताकि सारी गर्म हवा बाहर निकल जाए। बाथरूम में नहाने के बाद अक्सर गर्म हवा ऊपर उठती है, जिससे घुटन होती है। इस गर्म हवा को बादर निकालने के लिए फैन को चलाना जरूरी है। इसी के साथ अपने घर में हवा सर्कुलेट करने और ठंडी हवा बनी रहे इसके लिए स्टेशनरी फैन का उपयोग करें।

दरवाजों को बंद न रखें

ventilation in bathroom

ठंडी हवा आपके बाथरूम में बनी रहे ऐसा कैसे मुमकिन है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है। हममें से अधिकतर लोग बाथरूम के दरवाजों और वेंट्स को बंद रखते हैं। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके कमरे की हवा इधर-उधर न जाकर बाथरूम में जाए और गर्म हवा बाहर निकले,तो उसके लिए दरवाजों और वेंट्स को खुला रखें। साथ ही जिन कमरों का इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद रखें।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में अपने किचन को ठंडा रखने के तरीके

शाम की हवा को सर्कुलेट होने दें

दिन में तापमान गर्म होता है और शाम को तापमान में भारी गिरावट होती है, इसलिए शाम और रात की हवा ठंडी होती है। ऐसे समय में अपनी खिड़कियों को खोलकर रखें। रात भर अपने घर में और बाथरूम में ठंडी हवा सर्कुलेट होगी तो कमरा भी ठंडा ही रहेगा। बस इतना ध्यान रखें कि   सुबह उठते ही आप अपनी खिड़की सबसे पहले बंद करें क्योंकि सुबह होते होते सूरज चढ़ने पर गर्मी बढ़ने लगेगी और ठंडा किया बाथरूम फिर से गर्म हो जाएगा। 

कम एनर्जी का करें यूज

energy saving in bathroom

दिन में वैसे ही अच्छा खासा उजाला होता है, तो फिर लाइट ऑन करने का मतलब नहीं है। घर में फिजूल लाइट जलने पर बिल भी ज्यादा आता है और गर्मी भी बढ़ती है। बाथरूम में अक्सर हम अपने हेयरस्टाइलिंग टूल्स रखते हैं और उन्हें इस्तेमाल करते हैं, इससे भी गर्मी हो सकती है। इसलिए लाइट्स और इलेक्ट्रॉनिक को जब यूज नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें बंद कर दें। आप शायद न मानें लेकिन इससे भी आपके बाथरूम और कमरे के तापमान में बहुत अंतर आता है (फैन से कमरा ठंडा करने के तरीके)।

अब जब भी बाथरूम गर्म लगे तो जरूर सोचें कि आप इनमें से क्या चीज गलत कर रहे हैं। उसे ठंडा रखने के लिए एयर सर्कुलेशन को बेहतर बनाना होगा और इसके लिए ये टिप्स आपको अपनाने होंगे। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी और आपका बाथरूम भी ठंडा रहेगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।