• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानती हैं एक छोटे से गमले में भी उगाया जा सकता है ऑरिगेनो, जानिए इसे लगाने का तरीका

ऑरिगेनो का पौधा घर पर आसानी से लगाया जा सकता है। जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस।   
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -03 Aug 2022, 16:52 ISTUpdated -04 Aug 2022, 11:14 IST
Next
Article
grow oregano plant at home

पिज्जा खाते वक्त इस्तेमाल होने वाले ऑरिगेनो का स्वाद कुछ अलग होता है। इसे ओरिजिनल वल्गारे नाम से भी जाना जाता है। ओरेगेनो में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। घर के बाहर के फास्ट फूड में और घर में बनने वाले फास्ट फूड में एक जैसा स्वाद ना आने के पीछे का मुख्य कारण भी ऑरिगेनो ही है। यही कारण है कि बहुत से लोग पिज्जा आदि के साथ मिलने वाले ऑरिगेनो के एक्स्ट्रा पैकेट को संभाल कर रखते हैं। वहीं कुछ लोग खाने का टेस्टी  बनाने के लिए मार्केट से ऑरिगेनो खरीदते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऑरिगेनो के पौधे को घर पर भी उगाया जा सकता है? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि ऑरिगेनो के पौधे को घर में कैसे उगाया जा सकता है। 

ऐसे लगाएं पौधा

ओरिगैनो के पौधे को आप बीज या कटिंग, किसी की भी मदद से उगा सकते हैं। सबसे पहले जल निकासी वाले गमले में साफ मिट्टी डालें। ध्यान रहे की आप गमले में ऊपर तक मिट्टी ना डाल दें। ऐसा करने पर पानी के लिए जगह नहीं बच पाएगी। इसके बाद गमले में ओरिगैनो के बीज डालें और उसके ऊपर हल्की-हल्की मिट्टी डाल दें। गमले में पानी डालें जिससे बीज और मिट्टी को नमी मिलेगी। अब रोजाना बीज को पानी दें। लगभग 3 महीने के बाद आपको ओरिगैनो का पौधा दिखने लगेगा। रोजाना गमले को धूम में रखे ताकी बीज अच्छे से और समय पर बढ़े हो सके। केमिकल पानी खाद देने के बजाए ओरिगैनो के पौधे पर प्राकृतिक खाद डालें। समय-समय पर पौधे में जैविक खाद डालते रहने से पौधे से जुड़ी समस्याएं कम से कम होती हैं।

ओरिगैनो उगाने का समय

ओरिगैनो के पौधे को आप सालभर में कभी भी लगा सकते हैं। फिर भी अगर आप गर्मी के मौसम में ओरिगैनो लगाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इस पौधे को घर के बाहर और अंदर में से कहीं भी लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः घर में खटमल दिख जाएं तो समझ लें घटने वाली है यह घटना

कैसी हो मिट्टी

ओरिगैनो के पौधे के लिए पोषक तत्वों से भरपूर और साफ सुथरी मिट्टी का चुनाव करें। 6.5 से 7 पीएच वाली मिट्टी इस पौधे के लिए सबसे फायदेमंद बताई जाती है। (घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स)

इसे भी पढ़ेंः सेम का पौधा आप भी आसानी से गार्डन में उगा सकते हैं, जानिए कैसे

आज के महंगाई के दौर में हर चीज को मार्केट से खरीदने पर जेब पर अत्यधिक भार पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि कुछ चीजों के पौधे घर पर ही लगा लिए जाएं। इससे आपको स्वाद और सेहत तो मिलेगा ही साथ में बचत भी होगी। अगर आपको पौधे लगाने से जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो वो आप फेसबुक के कमेंट सेक्शन जरूर पूछें। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: thegeogarden/Instagram

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।