• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर ऐसे लगाएं ऑरेंज टिकोमा का पौधा, खिल उठेगा आपका गार्डन

Orange Tecoma Plant: ऑरेंज टिकोमा का पौधा आपके पूरे गार्डन में चार चांद लगा सकता है।   
author-profile
Published -06 Sep 2022, 10:30 ISTUpdated -06 Sep 2022, 15:26 IST
Next
Article
orange tecoma plant care tips

Orange Tecoma Plant: गार्डन को खूबसूरत दिखाने के लिए फूल वाले पौधे लगाना आवश्यक होता है। गुलाब और लिली के अलावा और भी ऐसे कईं पौधे हैं जिनसे आपका गार्डन खूबसूरत लग सकता है।

आप ऑरेंज टिकोमा के पौधे को भी अपने घर पर लगा सकते हैं। इस पौधे के संतरी रंग के फूल दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। आइए जानते हैं घर पर ऑरेंज टिकोमा का पौधा कैसे लगाया जा सकता है। 

कब लगाएं पौधा 

orange tecoma plant growing month

ऑरेंज टिकोमा के पौधे को आप फरवरी से लेकर नवंबर तक कभी भी लगा सकते हैं। यह सदाबहार पौधा सर्दी के अलावा किसी भी महीने में लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः घर पर इस तरह उगाएं काली मिर्च का पौधा, होगी हजारों की बचत

ऐसे लगाएं पौधा

orange tecoma plant growing tips

  • ऑरेंज टिकोमा का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी तैयार करनी होगी। ऐसे में आप 50% खाद और 50% मिट्टी मिलाकर गमले में डाल लें। मिट्टी में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए। 
  • इसके बाद गमले में पानी डालकर उसे 1 दिन के लिए धूप लगवाएं। ऐसा करने से मिट्टी पौधे को फायदा पहुंचाती है। अब आप किसी भी नर्सरी से इस पौधे के बीज ले आएं। आप चाहें तो ऑरेंज टिकोमा के पौधे को किसी कटिंग से भी लगा सकते हैं। 
  • मिट्टी में बीज डालने के बाद पानी डालें और गमले को रोजाना थोड़ी धूप लगवाएं। कुछ हफ्तों के बाद पौधा दिखना शुरू हो जाएगा। 

खाद कैसी हो

किसी भी पौधे के लिए जैविक खाद सबसे अच्छी होती है। आप गाय या भैंस के गोबर और चाय पत्ती को खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः टिंडे के बीज से भी आसानी से पौधा उगा सकते हैं आप, जानिए कैसे

पानी देते वक्त रखें ध्यान

ऑरेंज टिकोमा के पौधे को ज्यादा पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में इस पौधे को जरूरत से ज्यादा पानी देने से बचने की सलाह दी जाती है। 

फूलों से आती है खुशबू?

टिकोमा पौधे के फूलों से खुशबू नहीं आती है। हालांकि यह पौधे देखने में काफी खूबसूरत होते हैं जिससे खुद ब खुद पुरा गार्डन खिल उठता है। (चारकोल से जुड़े गार्डनिंग हैक्स)

कहां लगा सकते हैं पौधा

टिकोमा के पौधे को गमले में या सीधा मिट्टी में लगाया जा सकता है। इसके अलावा घर के अंदर या गैलरी को सजाने के लिए भी यह पौधा एक अच्छा विकल्प है।

इन बातों का ध्यान में रखकर आप अपने घर पर ऑरेंज टिकोमा का पौधा लगा सकते हैं। होम गार्डनिंग से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Shopify, Freepik


 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।