• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर इस तरह उगाएं काली मिर्च का पौधा, होगी हजारों की बचत

काली मिर्च मार्केट से खरीदने से बेहतर है कि आप इसका पौधा घर में ही लगा लें। जानिए घर में काली मिर्च का पौधा कैसे उगा सकते हैं। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -13 Jul 2022, 14:05 ISTUpdated -14 Jul 2022, 16:45 IST
Next
Article
how to grow black pepper at home

महंगाई के दौर में घर का खर्च कम करने के लिए हर कोई टिप्स और ट्रिक्स अपनाता है। आजकल रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले भी काफी महंगे आते हैं। ऐसे में अपने खर्च को कम करने के लिए आप काली मिर्च जैसे मसालों के पौधे को घर पर आसानी सा उगा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको साल भर काली मिर्च पर खर्च नहीं करना पड़ेगा और इससे हजारों की बचत होगी। काली मिर्च का पौधा उगाने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। तो इंतजार किस बात का, आइए जानते हैं घर में आसानी से काली मिर्च का पौधा कैसे उगाया जा सकता है। 

घर में कैसे लगाएं काली मिर्च का पौधा

black peper

काली मिर्च का पौधा लगाते वक्त आपको चाहिए गमला, खाद, मिट्टी और काली मिर्च के बीज। काली मिर्च के बीज आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। पौधा लगाने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी तैयार करनी होगी। इसके बाद मिट्टी और खाद दोनों को अच्छे से मिला लें। मिक्स करने के बाद मिट्टी में पानी डालकर उसे एक दिन के लिए धूप लगवा लें। अब काली मिर्च के खरीदे हुए बीज गमले में डाल दें। अब आप पौधे को लगातार पानी देते रहें और धूप भी लगवाते रहें। जल्द ही आपका काली मिर्च का पौधा उग जाएगा। फूल उगने के बाद काली मिर्च आने में 6 से 8 महीने का समय लगता है। 

इसे भी पढ़ेंः Viral Video: दुल्हन पर जा गिरा दूल्हे का दोस्त, जानिए फिर आगे क्या हुआ

कब लगाएं काली मिर्च का पौधा

काली मिर्च का पौधा लगाने के लिए सबसे सही समय मार्च से अप्रैल का रहता है। मार्च और अप्रैल के अलावा जून और जुलाई में भी पौधा लगाया जा सकता है।

कैसी हो मिट्टी

काली मिर्च के पौधे के लिए लाल और लैटेराइट मिट्टी सबसे अच्छी बताई जाती है। कोशिश करे कि आप भी लाल और लैटेराइट मिट्टी में ही काली मिर्च का पौधा लगाएं।

 कैसी हो खाद

जैविक खाद काली मिर्च के लिए सबसे अच्छी होती है। आप गाय या भैंस के गोबर और चाय पत्ती को खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 ऐसे रखें ध्यान

पानी देने के साथ-साथ पौधे पर होममेड कीटनाशक स्प्रे भी करें। बेकिंग सोडा, नीम के पत्ते, सिरका और नींबू के रस का इस्तेमाल करके होममेड कीटनाशक बना सकते हैं।

 कब करें कटाई

बीज लगाने के लगभग आठ से दस महीने बाद काली मिर्च के पौधे पर फल दिखाई देने लग जाते हैं। तभी आप कटाई करें। 

ऐसे करें सही मिट्टी का चुनाव 

काली मिर्च का पौधा लगाते वक्त बीज के साथ-साथ मिट्टी का भी चुनाव सही से करना चाहिए। काली मिर्च के पौधे के लिए लाल और लैटेराइट मिट्टी सबसे अच्छी बताई जाती है। ऐसे में आप भी काली मिर्च का पौधा लगाते वक्त इस मिट्टी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस मिट्टी का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी पीएच लेवल 5 से 6 के बीच का होना चाहिए। खाद भी बढ़िया गुणवत्ता वाली होनी चाहिए। काली मिर्च के लिए जैविक खाद सबसे बेहतर रहती है। 

इसे भी पढ़ेंः टोल प्लाजा पर पहचान पत्र मांगने पर भड़के द ग्रेट खली, कर्मियों ने लगाया थप्पड़ मारने का आरोप

काली मिर्च के पौधे पर लगातार कीटनाशक का छिड़काव करते रहना चाहिए। इससे पौधे पर कीड़े लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। काली मिर्च के पौधे पर मिर्च उगने के बाद उसे 1 दिन धूप लगवाना भी अच्छा रहता है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप भी काली मिर्च का पौधा लगा सकते हैं। इससे आपको सालभर काली मिर्च पर अपने पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Pixbay, Freepik

 

  

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।