अगर नियमित समय पर कार की सफाई नहीं होती है, तो कई बार कार के बाहर और अंदर चिपचिपापन महसूस होता है। कई बार कार की सीट, डैशबोर्ड आदि जगहों पर कुछ अधिक ही चिपचिपा लगता है। ऐसे में अगर समय के साथ इस चिपचिपापन को दूर नहीं किया जाता है, तो कई बार कार से बदबू भी आने लगती है और कई बार टच करने पर हाथ भी चिपकने लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कार से चिपचिपापन को दूर कर सकती हैं।

कार से चिपचिपापन दूर करने के लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूरत पड़ सकती हैं। इसके लिए आपको सिरका, बेकिंग सोडा और नींबू का रस जैसी चीजों की ज़रूरत पड़ सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सिरका का करें इस्तेमाल 

how to get rid of stickiness from car inside

सिरका एक उत्कृष्ट सफाई एजेंट है, जो किसी भी दाग और चिपचिपापन को दूर करने के लिए एक बेस्ट उपाय है। इसके इस्तेमाल से कार से बदबू भी दूर हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले आप 2 लीटर पानी में एक से दो चम्मच सिरका को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद इसमें किसी फ्रेश कपड़े को भिगोकर अच्छे से निचोड़ लीजिए और कार के सभी हिस्सों की अच्छे से सफाई कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: गाड़ी की सफाई करना लगता है बोरिंग, इन हैक्स को जानने के बाद आएगा काफी मजा

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

how to get rid of stickiness from car inside

कार के बाहरी हिस्से और अंदर के हिस्से से चिपचिपापन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट घरेलू उपाय है। एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा की मदद से कार से चिपचिपापन को आप आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप 1 लीटर पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और स्प्रे बोतल में भर लीजिए। स्प्रे बोतल में भरने के बाद कार के सभी हिस्सों में छिड़काव करने के कुछ देर बाद किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लीजिए।

Recommended Video

नींबू का रस भी है बेहतरीन विकल्प 

tips to get rid of stickiness from car inside

कार से चिपचिपापन को दूर करने के लिए नींबू का रस भी एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए चार से पांच चम्मच नींबू का रस चाहिए। सबसे पहले इसमें किसी फ्रेश कपड़े को भिगोकर कार के सभी हिस्सों को अच्छे से पोंछ लीजिए। अब किसी अन्य कपड़े को नार्मल पानी में भिगोकर फिर से सभी हिस्सों को अच्छे से पोंछ लीजिए। आप देखेंगी कि कार से चिचिपापन गायब है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कार में लगे स्क्रैच को घर पर ही आसानी से हटा सकती हैं, जानें कैसे

नमक और गुनगुना पानी 

how to get rid of stickiness from car inside

सिरका, बेकिंग सोडा और नींबू का रस के अलावा आप नमक और गुनगुना पानी के इस्तेमाल से भी कार से चिचिपापन को दूर कर सकती हैं। इसके लिए भी मिश्रण तैयार करके क्लीनिंग ब्रश को भिगोकर कार की अच्छे से सफाई कर लें। इन सभी सामग्री से सफाई करने के बाद आप कार में लैवेंडर ऑयल या फिर किसी कार फ्रेशनर का छिड़काव भी ज़रूर करें क्योंकि, इससे कार से बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.carparts.com,www.maids.com)