• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

10 Rupee Hacks: छिपकली भगाने के लिए घरेलू नुस्खे

अगर आपके घर में बहुत सारी छिपकलियां हो गई हैं तो उन्हें भगाने के लिए कुछ छोटे-छोटे हैक्स काम के साबित होंगे। 
author-profile
Published -09 May 2022, 17:06 ISTUpdated -09 May 2022, 17:21 IST
Next
Article
different home remedies for lizard

किसी भी घर में छिपकली एक बड़ी समस्या बन सकती है। कई लोगों को इससे डर लगता है और ये हाइजीन के हिसाब से अच्छी नहीं होती है। कई लोग घर में छिपकली का होना अशुभ मानते हैं और उन्हें लगता है कि इसके घर में होने से बदकिस्मती आती है। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन छिपकली का घर पर होना सही नहीं लगता है और लोग इसे भगाने के कई तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

कई लोग इस काम के लिए महंगी दवा खरीदकर लाते हैं तो कई छिपकली को झाड़ू या चप्पल की मदद से भगाने की कोशिश करते हैं। छिपकली घर में आए ही ना इसको लेकर कई तरह के हैक्स अपनाए जा सकते हैं। तो चलिए आपको आज हम इससे जुड़े हैक्स के बारे में बताते हैं। खास बात ये है कि इन हैक्स में इस्तेमाल होने वाला सामान घर में ही आसानी से उपलब्ध होता है और आपको इसके लिए 10 रुपए से ज्यादा खर्च नहीं करना होगा। 

1. अंडों के छिलकों से भगाएं छिपकली-

अंडे आसानी से 10 रुपए में आ जाएंगे और इनका इस्तेमाल आप घर पर खाने के लिए भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि अंडे के छिलके छिपकली भगाने का बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकते हैं। 

अंडों के छिलकों से एक तरह की गंध निकलती है जो छिपकली भगाने में बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। बस जहां से भी छिपकली आती है वहां इन्हें रख दीजिए। 

eggshell for lizards

इसे जरूर पढ़ें- कपड़े की अलमारी में लग गई है दीमक तो तुरंत करें ये काम ताकि खराब न हों आपके महंगे ड्रेस

2. काली मिर्च से बनाएं स्प्रे-

आप इसके लिए खड़ी काली मिर्च या पाउडर दोनों में से कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक चम्मच मिर्च की जरूरत होगी और ये आसानी से आपके घर में मिल जाएगी। ऐसे में आपका खर्च बिल्कुल ना के बराबर होगा। 

pepper spray for lizard

अगर आप खड़ी काली मिर्च ले रहे हैं तो उसे कूट लें और अगर पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे वैसे ही पानी में मिलाएं। इसे किसी खाली स्प्रे बॉटल में मिला दें। इसे 1 दिन तक ऐसे ही रख दें और फिर जहां भी छिपकली दिखे वहां छिड़क दें। छिपकलियों का आना इससे काफी कम हो जाएगा। 

3. छिपकली भगाने के लिए करें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल- 

मैं आपको बता दूं कि इस तरीके में आपको भी कुछ समय के लिए प्याज और लहसुन की तेज़ गंध सहनी होगी। इसके लिए आपको करना ये है कि कच्चे लहसुन की कुछ कलियां और कटा हुआ प्याज उस जगह रख देना है जहां छिपकलियां बहुत ज्यादा होती हैं। हां, इससे आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन इससे छिपकलियों को ज्यादा परेशानी होगी।  

1-2 दिन में ये सूख जाएगा पर आप इसे हटाएं नहीं। छिपकली के सेंस बहुत ज्यादा तेज़ होते हैं और ऐसे में सूखा लहसुन-प्याज भी उन्हें कई दिनों तक घर से दूर रखने में कारगर साबित होगा।  

curtains for lizard

4. मोर पंख से भी दूर हो सकती हैं छिपकलियां- 

ये प्रकृति का खेल ही है कि मोर छिपकलियों को खाते हैं और इसलिए उनके पंखों की स्मेल से छिपकलियां भाग जाती हैं। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ये नुस्खा काफी दिनों तक असर नहीं करता है, लेकिन फिर भी बिना छिपकली को नुकसान पहुंचाए अगर आप इसे दूर रखना चाहते हैं तो ये नुस्खा ट्राई कर सकते हैं।  

हालांकि, अगर छिपकलियां बहुत ज्यादा हैं तो ये उतना असरदार साबित नहीं होगा।  

lizard problem at home

इसे जरूर पढ़ें- घर और गार्डन से व्हाइट कीड़ों को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके 

5. नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल-

एक नेप्थलीन बॉल पैकेट 50 से 200 रुपए तक आ सकता है, लेकिन आपको छिपकली भगाने के लिए बस 1-2 बॉल्स की ही जरूरत होगी। इसलिए आपका काम 10 रुपए तक में हो जाएगा।  

आपको बस अपने घर के कोनों में इसे रख देना है। जहां से छिपकली आती हो वहां इसे ज्यादा रखें।  

ध्यान रहे कि घर में नम और गर्म जगह जैसे एयर वेंट, किचन सिंक के नीचे, अलमारी आदि में छिपकलियां आसानी से पनप सकती हैं क्योंकि ये उनके लिए उपयुक्त जगह होती है। आपको हमेशा इसे साफ करते रहना होगा।  

ये हैक्स ट्राई करें और अगर आपको लगता है कि ये अच्छे हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Unsplash/ Shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।