Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर में आने लगी हैं मधुमक्खियां, तो इन 10 तरीकों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

    अगर आपके घर में भी मधुमक्खियां आती हैं और इनके काटने का खतरा बढ़ गया है, तो यहां बताए गए टिप्स से आप इन्हें घर से दूर भगा सकती हैं।   
    author-profile
    Published - 18 Jun 2021, 11:47 ISTUpdated - 18 Jun 2021, 12:07 IST
    unsplashhoney bee removal from home main

    बारिश के मौसम में बहुत से कीड़े -मकोड़े घर के आस पास मंडराने लगते हैं। इसमने से कुछ हमें नुक्सान पहुंचाते हैं और कुछ नहीं। लेकिन कुछ ऐसे कीट भी होते हैं जिनके काटने से बड़ों के साथ बच्चों को भी परेशानी होती है। ऐसे ही कीटों में से एक है मधुमक्खी। 

    मधुमक्खियां कई लोगों के डर की वजह हो सकती  है क्योंकि इसके डंक से फैलने वाले संक्रमण से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसलिए यदि आपके घर के आस-पास या भीतर मधुमक्खियों का प्रवेश होता है, तो उन्हें बिना मारे हुए कुछ घरेलू नुस्खों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें क्या हैं वो तरीके। 

    1मधुमक्खी के छत्ते का निरीक्षण

    unsplash
    bee hive inspection

    आपके घर के आसपास घूमने वाली मधुमक्खियां अकेली भी हो सकती हैं या ये झुण्ड में हो सकती हैं। एक या दो मक्खियों की जगह इनका छत्ता घर के किसी कोने में मौजूद हो सकता है। सबसे पहले आपको इसके छत्ते का निरीक्षण करने की आवश्यकता है। यदि ये घर के किसी कोने में छत्ता बना रही हैं तो शुरुआत में ही इसे घर से हटा दें जिससे मधुमक्खियों का प्रवेश न हो सके। आमतौर पर मधुमक्खियां ऐसी जगह पर छत्ता बनाती हैं जहां लोग न हों। इसलिए किसी छिपी हुई जगह पर बहुत ध्यान से निरीक्षण करें।   

     

    2मधुमक्खी पालक की मदद लें

    honey bee protection

    यदि घर में ज्यादा मधुमक्खियां हैं तो मधुमक्खी पालक खोजने की कोशिश करें। मधुमक्खी पालक मधुमक्खियों से सुरक्षित तरीके से निपटने में अधिक कुशल होते हैं। वे छत्ते ले सकते हैं, मधुमक्खियों की देखभाल कर सकते हैं और उन्हें जीवित रख सकते हैं साथ ही शहद भी निकाल सकते हैं। 

     

    3धुएं का प्रयोग करें

    use smoke for honeybee

    मधुमक्खियां धुएं को एक प्राकृतिक संकेत के रूप में देखती हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि उनके आवास में आग लगी है और यह एक नई जगह की तलाश करने और पलायन करने चली जाती हैं। मधुमक्खियों को घर और उनके छत्तों से भगाने के लिए धुआं भी एक प्रभावी और सरल तरीका है। इसके लिए आप सड़ी हुई लकड़ी, कार्डबोर्ड, या कागज का उपयोग कर सकते हैं। जहां मधुमक्खियां ज्यादा नज़र आएं वहां धुंए का इस्तेमाल करें। धुआं करने से पहले, सभी खिड़कियों और दरवाजों को बंद कर दें ताकि मधुमक्खियाँ आपके घर में प्रवेश न कर सकें। धुंए के बाद मधुमक्खियां अपने छत्ते से पूरी तरह से बाहर निकलने में लगभग 8-10 घंटे का समय लेती हैं।

     

    4मोथ बॉल्स

    Shutterstock
    moth balls for honey bee

    मधुमक्खियों को मोथबॉल की गंध पसंद नहीं आती है। अपने घर को मधुमक्खी मुक्त रखने के लिए मधुमक्खी के छत्ते के पास और अपने घर के चारों ओर विभिन्न स्थानों पर मोथबॉल की एक पोटली लटकाएं। मोथ बॉल्स की गंध से मधुमक्खियां बहुत जल्दी ही दूर भागने लगती हैं और नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। 

     

    5बादाम का तेल

    almond oil honey bee

    कड़वे बादाम के तेल का उपयोग मधुमक्खियों को भगाने के लिए किया जाता है। एक कपड़े पर थोड़ा सा बादाम तेल डालें और इसे एक गर्म, हवादार, बाहरी क्षेत्र में रखें जहाँ यह जल्दी से वाष्पित हो जाए। हालांकि, इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। मधुमक्खियां कड़वे बादाम तेल की महक से दूर भागने लगती हैं। 

    6वेनेगर स्प्रे

    freepik
    veneger spry for honey bee

    सिरका स्प्रे मधुमक्खी को घर से बाहर निकालने का एक प्रभावी प्राकृतिक तरीका है और बनाने में आसान भी है। एक स्प्रे बोतल में पानी और सिरका समान रूप से मिलाएं, रात में जब मधुमक्खियां सो रही हों तो इनके छत्ते  के चारों ओर मिश्रण को हिलाएं और स्प्रे करें और साथ ही घर की उस जगह के आसपास स्प्रे करें जहां आपको बहुत सारी मधुमक्खियां दिखाई देती हैं। यह सभी मधुमक्खियों को आसानी से भगादेगा। मधुमक्खियां अपनी सूंघने की क्षमता पर बहुत अधिक भरोसा करती हैं, इसलिए सिरके की इस प्रबल तीखी गंध से उन्हें आसानी से दूर किया जा सकता है।

    7दालचीनी

    freepik
    cinnemon for honey bee

    मधुमक्खियां दालचीनी की तेज गंध से नफरत करती हैं। मधुमक्खियों को मारे बिना उन्हें स्थानांतरित करने के लिए लगभग एक सप्ताह तक हर दिन उनके छत्ते के चारों ओर दालचीनी छिड़कें। आप घर के हर एक उस कोने पर दालचीनी पाउडर डालें जहां मधुमक्खियां मौजूद हों। दालचीनी की महक को सूंघते ही मधुमक्खियां नए स्थान की तलाश शुरू कर देती हैं। 

    8गार्लिक स्प्रे

    freepik
    garlic sprey honey bee

    मधुमक्खियों की सूंघने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है, इसलिए वो लहसुन की महक से बहुत दूर भागने लगती हैं। इसके लिए कुचले हुए  लहसुन लौंग और पानी के घोल का उपयोग करें और इसे उस स्थान पर स्प्रे करें जहां वे वर्तमान में मौजूद हैं। यह स्प्रे उन्हें अपने वर्तमान स्थान को छोड़ने और एक नया खोजने के लिए मजबूर करेगा।

     

    9सिट्रोनेला कैंडल्स

    unsplash
    citronilaa candles honey bee

    सिट्रोनेला कैंडल मच्छरों को दूर भगाती है, लेकिन यह मधुमक्खियों के खिलाफ भी काम कर सकती है। इन मोमबत्तियों का प्रयोग बलपूर्वक या मधुमक्खियों को आसानी से भगाने के लिए करें। सिट्रोनेला मधु मक्खियों को मारे बिना दूर भगाने में मदद करती है क्योंकि सिट्रोनेल की गंध, निश्चित रूप से, उन्हें परेशान कर सकती है। मधुमक्खी के छत्ते के नीचे कई मोमबत्तियों को जलाने से उन्हें स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। लेकिन यह विधि केवल इनडोर मधुमक्खी के छत्ते के लिए ही प्रभावी है क्योंकि मोमबत्ती बारिश या हवा के साथ बुझ जाएगी। इसलिए घर के भीतर भी इस कैंडल का इस्तेमाल करें जिससे मधुमक्खियां घर से भाग जाएं। 

     

    10कपूर स्प्रे

    freepik
    camfer sprey

    मधुमक्खियों को दूर भगाने के लिए 50 ग्राम कपूर को पाउडर बनाकर एक लीटर में मिक्स कर लें और इसमें नीम तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। मधुमक्खी वाले स्थान पर इस स्पेर का छिड़काव करें। इससे मधुमक्खियों को पूरे तरह से दूर किया जा सकता है ,क्योंकि कपूर की महक मधुमक्खियों को पसंद नहीं होती है।