अमरबेल (अमर लता) जो पीले रंग के जाल की तरह किसी भी पेड़ से लिपटी जाती है। अक्सर खेतों में यह आसानी से मिल जाती है, हालांकि इसकी लताएं एक बार किसी पेड़ या पौधे पर लिपट जाए तो उसे धीरे-धीरे नष्ट कर देती है। इसे बार-बार तोड़ने पर भी यह पूरी तरह से खत्म नही होती। बता दें कि अमरबेल के कई फायदे हैं, इसका इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन जब इसकी लता पेड़ या पौधे से लिपट जाए तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

अमरबेल से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग इसपर केमिकल युक्त चीजों का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे पेड़-पौधों को भी नुकसान पहुंच सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार अमरबेल से पेड़ को मुक्त करने के लिए इसे पूरी तरह हटाना जरूरी होता है, क्योंकि अमरबेल का छोटा सा टुकड़ा भी रह जाता है तो वह फिर से पेड़ पर फैल जाती है। वहीं इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

मिट्टी को बदल दें

cuscuta root

आपके गार्डन में पेड़-पौधों पर अमरबेल का प्रकोप बढ़ गया है तो प्रभावित स्थान की मिट्टी को बदल दें। इससे आप अमरबेल से राहत पा सकेंगी। हालांकि मिट्टी बदलने से पहले इसे एक बार जड़ से काट कर अच्छी तरह निकाल कर जला दें। अब प्रभावित स्थान की मिट्टी को पूरी तरह से बदल दें, हालांकि यह सिर्फ एक छोटे स्थान पर किया जा सकता है। वहीं ध्यान रखें कि यह घास या फिर फूल-पौधों पर नहीं पनपती। अगर किसी पेड़ पर अमरबेल फैलती जा रही है तो उस पेड़ से इसे निकालने के बाद उसके आसपास की मिट्टी को बदल दें। (इन्सुलिन पौधा लगाने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: प्लांटिंग का रखती हैं शौक तो घर में इस तरह लगाएं गिलोय का पौधा

शुरुआत में ही कर दें छंटाई

अगर आप अमरबेल के शुरुआत में ही काट कर निकाल दें, तो इसे बढ़ने से रोका जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको अपने पेड़-पौधों(पेड़-पौधों को दीमक से बचाएं) का खास ख्याल रखना होगा। जहां भी लगे कि अमरबेल पनप रही है तो तुरंत इसे वहां से निकलकर एक गुच्छा बना दें। अब इस गुच्छे को आप खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें, कि कहीं और फेंकने से वहां भी वह पनप सकती है। अमरबेल की खासियत होती है कि यह जल्दी नजर नहीं आती है। इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए शुरुआत में ही इसकी छँटाई करें।

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा के पौधे में दोबारा जान फूंकने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

Recommended Video

अमरबेल को जला दें

tricks to remove cuscuta

अमरबेल के जो बीज होते हैं वह करीबन 5 साल तक जनरेट होते रहते हैं। यही वजह है कि इससे पेड़-पौधों को जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता है। यह आपके बगीचे या खेत में अधिक मात्रा में फैल गयी है तो इसे निकालकर एक जगह इकट्ठा कर लें और फिर इसे जला दें। हालांकि हो सकता है कि पेड़-पौधों से निकलने के बाद यह दोबारा पनप जाए, तो आपको बार-बार यही करना होगा, क्योंकि इसे पूरी तरह से नष्ट नहीं किया जा सकता है। बता दें कि अमरबेल पेड़ और पौधों में चिपककर उसके पोषण को खींच लेती है, जिसकी वजह से पेड़-पौधे नष्ट हो जाते हैं।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।