• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कैसे मिलती है फ्री कानूनी सहायता? जानें

क्या आपको पता है कि हम फ्री में कानूनी सहायता ले सकते हैं? आइए जानते हैं कैसे। 
author-profile
Published -01 Sep 2022, 10:44 ISTUpdated -03 Sep 2022, 14:07 IST
Next
Article
free legal aid service

कानून से जुड़े मामलों को अच्छे से समझना हर किसी के बस की बात नहीं है। बहुत बार तो लोगों को ये तक नहीं पता है होता है कि उनका केस किस धारा के तहत लड़ा जाएगा। यही कारण है कि महाविद्यालयों में वकालत की पढ़ाई कराई जाती है। एक वकील ही आपको अच्छे से कानून से जुड़ी जानकारी दे सकता है।

लेकिन वकील की मंहगी-मंहगी फीस देना सबके बस की बात नहीं है। ऐसे में गरीब लोग अपनी आवाज कैसे उठाएं? जवाब है निशुल्क सेवा प्राप्त करके। जी हां, आप जरूरत पड़ने पर निशुल्क कानूनी सहायता ले सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

मुफ्त कानूनी सहायता ( Free Legal Aid)

free legal aid details

जरूरतमंद लोगों के पास वकील की पर्याप्त फीस ना होने की समस्या को देखते हुए मुफ्त कानूनी सहायता देने की शुरुआत की गई थी। भारत सरकार ने इसके लिए विधिक सेवा प्राधिकरण विभाग बनाया हुआ है। इस विभाग की स्थापना 1997 में हुई थी। 

इसे भी पढ़ेंः प्रॉपर्टी या मकान खरीदते समय बनवाना भूल गए हैं ये डॉक्यूमेंट तो सालों बाद चुकाने पड़ सकते हैं लाखों

वकीलों को सेवा के बदले क्या मिलता है?

free legal aid details in hindi

भारत सरकार सेवा प्राधिकरण विभाग में वकीलों की नियुक्ति करती है। जरूरतमंद लोग सरकार इन वकीलों के पास जाकर बिल्कुल मुफ्त में सेवा लेते हैं। लोगो बदले में सरकार इन वकीलों को भुगतान करती है। 

कैसे प्राप्त की जा सकती है सहायता

  • इस मुफ्त सेवा का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाएं, 60 साल के अधिक उम्र के व्यक्ति और शारीरिक रूप से असमर्थ लोग फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा गरीबी रेखा ने नीचे आने लोग भी यह सुविधा ले सकते हैं। 
  • सेवा प्राप्त करने के लिए आपको  विधिक सेवा प्राधिकरण विभाग से फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस फॉर्म में पूछे गई सारी जानकारी देने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच की जाती है। तब जाकर आपको वकील मिलता है। प्रत्येक जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विभाग का गठन किया गया है। 

किसको नहीं मिलेगी मुफ्त सहायता 

ऐसा कोई व्यक्ति जिस पर मानहानि का आरोप लगा हुआ है वो मुफ्त कानूनी सुविधा का फायदा नहीं उठा सकता है। (अजीबो-गरीब कानून)

जरूरत पड़ने पर आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। ऐसे ही किसी और निशुल्क सेवा के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Jagran, Freepik 


 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।