दीपावली त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दीये होते हैं। कच्ची मिट्टी से बने खूबसूरत दीये अपनी जगमगाहट से घर को रोशन कर देते हैं। दीपावली के समय में हमें बाजारों में अलग- अलग तरह के डिजाइनर दीये देखने को मिलते हैं, कुछ सादे, कुछ रंगीन तो कुछ अलग-अलग आकार के। सादे दीयों की कीमत कम होती हैं वहीं डिजाइन दीये महंगे होते हैं। पर अगर चाहें तो आप घर पर ही दीये को अपनी पसंद के हिसाब से सजा सकती हैं। 

दीये सजाने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने करने पड़ेंगे, आप इसे घर पर रखे पुरानी चीजों की मदद से भी बना सकती हैं। सादे दीये के मुकाबले कलर किए हुए दीये ज्यादा स्टाइलिश और रंगीन दिखते हैं। घर पर डिजाइन किए हुए दीये आपके दिवाली रूम डेकोर के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन होते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर रखे किन- किन सामानों के साथ आसानी से इस दीवाली अपने दीये को सजा सकती हैं।

कलर और पेंट की मदद से सजाएं दीये -

homemade diya

सामान-

प्राइमर -1 डब्बा

मिट्टी के दीये - 2 या 3

पेंट- 1 डब्बा

ग्लिटर- 1 ट्यूब

कुंदन, कांच या मोती - 7 से 8 टुकड़े

सजाने का तरीका-

  • बाजार से कोई भी मिट्टी का दीये खरीदकर लाएं उसे रात भर के लिए पानी में भिगो दें, ताकि मिट्टी पानी को अच्छे से सोख ले। ऐसा करने से बाद में दीये तेल नहीं सोखते हैं।
  • दूसरी सुबह दीयों को पानी से बाहर निकालें और अपने आप सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद दीयों पर अपनी मनचाही डिजाइन करें।
  • दीयों में रंग भरने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें, इससे दीयों पर पेंट किया जाने वाला रंग उभरा हुआ और खूबसूरत लगता है। प्राइमर सूखने के बाद आप अपने पसंदीदा रंग से दीयों को पेंट करें। अगर आप चाहें तो एक से ज्यादा भी कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे दिया और रंगीन लगता है।
  • रंग सूख जाने तक दीयों से छेड़छाड़ न करें, ऐसा करने से आपके पेंट पर उंगलियों के निशान पड़ सकते हैं जिससे दीये का लुक खराब हो जाता है। रंग सूख जाने के बाद, आप ब्रश की मदद से किनारों पर किसी चमकदार रंग से पेंट करें, इसके अलावा अगर आपके पास ग्लिटर है, तो ग्लिटर से भी किनारों को सजा सकते हैं।
  • अगर आप चाहें तो दीयों पर कांच कुंदन या मोती भी लगा सकते हैं, इससे दीये का रिलीजियस लुक निखरकर सामने आता है। अगर आपके पास सिरेमिक कोन हैं तो आप उससे दीये पर बारीक डिजाइन भी बना सकते हैं। इसके अलावा सिरेमिक की मदद से आप फूल पत्तियां, मोर भी बना सकते हैं।

पुराने डिब्बों की मदद से सजाएं दीये -

diya handmade

घरों में अक्सर बिस्किट या टिन के डिब्बे जमा पड़े रहते हैं, अगर आप चाहें तो इन डिब्बों का इस्तेमाल करके दिये को डेकोरेट सकती हैं। तैयार होने के बाद दिया स्टैंड का काम करता है।

सामान -

टिन या डिब्बा-1

पॉइंट- 1 डब्बा

क्विलिंग पेपर - 1 पैकेट

दिया- 1 दिया

बनाने का तरीका -

  • सबसे पहले एक डब्बा या टिन लें, डिब्बे या टिन को अच्छे से कलर कर दें। इसके बाद डिब्बे को कुछ देर सूखने के लिए रख दें।
  • पेंट के ऊपर ग्लिटर से सजाएं या टिन के ऊपरी हिस्सों पर लेस लगाएं। टिन के बीच में दिया रखें और किसी भी टेबल पर रखकर सजा दें। इस तरह आप दिवाली के मौके पर आप घर के सामानों से ही दिया स्टैंड बना सकती हैं, इसके अलावा अपनी टेबल को सजा सकते हैं।

इसे भी पढे़ं- Kartik Month 2021: जानें कब से शुरू हो रहा है कार्तिक का महीना, घर की सुख समृद्धि के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय

 पुरानी चूड़ियों से करें डेकोरेट-

bangle diya

सामान-

चूड़ियां- 3 से 4 चूड़ियां

फेवीक्विक- 1 पैकेट

गेंदा या गुलाब का फूल- 5 से 6 पंखुड़ियां

दिया-1

इसे भी पढ़ें- करवा चौथ पार्टी करनी है ऑर्गेनाइज तो जान लें डेकोरेशन के ये 4 आइडियाज

बनाने का तरीका-

  • घर पर पड़ी पुरानी चूड़ियों से भी आप दीये सजा सकते हैं। सबसे पहले  5 या 6 चूडियां(हरियाली तीज पर पहने ये चूड़ियां) लें और उसे फेवीक्विक की मदद से चिपका दें।
  • फिर गुलाब या गेंदे की पंखुड़ियां किसी भी टेबल पर बिछाकर उसपर चूड़ियां रख दें।
  • अब चूड़ियों के बीच जलते हुए दीये रख दें और कमरे की लाइट बंद कर दें।
  • इस तरह कुछ सिंपल स्टेप्स के साथ आपको खूबसूरत दिया लैंप बनकर तैयार हो जाएगा।

इस तरह कुछ सिंपल तरीकों से आप घर पर ही डिजाइन दीये और DIY दीये बनाकर सजा सकते हैं। इस दिवाली इनमें से किसी भी तरीके से दीये को सजा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसी ही रूम डेकोर टिप्स और ट्रिक्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 Image Credit- google search and pintrest