• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

AC वाले रूम को जल्दी ठंडा करने का आसान हैक

अगर आपके घर में एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है या कमरे में जल्दी कूलिंग नहीं होती है तो ये आसान हैक्स आपके काम आएंगे। 
Published -09 Jun 2022, 14:24 ISTUpdated -09 Jun 2022, 14:30 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -09 Jun 2022, 14:24 ISTUpdated -09 Jun 2022, 14:30 IST
Next
Article
how to increase cooling of ac in summer

हीट वेव ने इन दिनों में सबको ही परेशान कर रखा है। ये वो समय है जब हम दिन-रात एसी चलाकर अपने कमरे को ठंडा करने की कोशिश करते हैं और एसी बंद होते ही थोड़ी देर में अजीब लगने लगता है। भारत के कई हिस्सों में तो पावर कट भी इतना बढ़ गया है कि हर वक्त एसी चलाना भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि हम घरों में इतना ज्यादा एसी चलाते हैं तो इलेक्ट्रिसिटी बिल भी बहुत बढ़ने लगा है। ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप बाहर के घर गए हों और आपको एकदम कमरे में ठंडक की जरूरत महसूस हुई हो। 

एयर कंडीशनर को तुरंत शुरू कर दें तब भी ये 3-4 मिनट बाद वो कमरे को कूल करना शुरू करता है और थोड़ी देर लग जाती है। ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बात करें जिनकी मदद से आप जल्दी ही अपने कमरे को ठंडा कर सकते हैं। ये हैक्स सिर्फ कमरे को ठंडा करने के लिए ही नहीं बल्कि बिजली का बिल कम करने में भई मदद करेंगे। 

1. टर्बो मोड में ऑन करें एसी-

अगर आपको बहुत ज्यादा गर्मी लग रही है और चाहते हैं कि एसी की कूलिंग तुरंत शुरू हो जाए तो टर्बो मोड में एसी को ऑन करें। टर्बो मोड इसलिए होता है ताकि एसी का कंप्रेसर तुरंत ही ऑन हो जाए। नॉर्मल मोड में एसी का तापमान तब तक कम नहीं होता जब तक उसका कंप्रेसर ऑन नहीं होता है और अंदर से ठंडी हवा जनरेट नहीं होती है। अगर आपको तुरंत कूलिंग चाहिए तो हमेशा टर्बो मोड को ही चुनें, लेकिन अगर पहले से ही रूम ठंडा हो तो नॉर्मल कूलिंग चुनें क्योंकि टर्बो मोड में एसी चलाने पर ज्यादा पावर लगती है।

air conditioner and cooling with issues

इसे जरूर पढ़ें- इन गलतियों से होती है AC की गैस लीक, देने पड़ते हैं हजारों रुपए

2. कमरे की सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें-

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल तभी करें जब कमरे की सभी ओपनिंग्स बंद हों। ये कमरे को जल्दी ठंडा करने में मदद करता है। कई लोगों की आदत होती है कि कमरे में घुसते ही वो सबसे पहले एसी चलाते हैं, लेकिन खिड़की और दरवाजे को बंद करने की जहमत नहीं उठाते हैं। ये तरीका सही नहीं है और इसके कारण एसी पावर भी ज्यादा लेता है और कमरे को ठंडा करने में ज्यादा समय ले लेता है। 

air conditioner cooling problems at room

3. पंखा ऑन करके एसी चलाएं-

आप में से कितने लोग हैं जो एसी के साथ-साथ पंखे का भी इस्तेमाल करते हैं। अधिकतर लोग कमरे को ठंडा करने के लिए एसी तो चलाते हैं, लेकिन पंखा तुरंत बंद कर देते हैं। ऐसा करने की जगह अगर आप एसी के साथ-साथ पंखा भी चलाएंगे तो एसी की कूलिंग जल्दी पूरे कमरे में फैलेगी। इससे आपके कमरे को ठंडक ज्यादा मिलेगी और आप जल्दी एसी बंद कर सकते हैं। देखने पर ऐसा लगेगा कि इलेक्ट्रिसिटी ज्यादा लग रही है पर असल में ये कमरे को जल्दी ठंडा कर एसी जल्दी बंद करने में मदद करेगा और कमरे में लंबे समय तक ठंडक बनी रहेगी। 

how to increase air conditioner cooling

4. एसी के फिल्टर का ध्यान रखें-

एसी की सर्विसिंग भी उतनी ही जरूरी है जितनी गाड़ी की सर्विसिंग। एयर फिल्टर को बदलना सिर्फ हवा की क्वालिटी बढ़ाने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि ये इसलिए भी जरूरी है कि आपका कमरा जल्दी ठंडा हो सके। सर्विसिंग के बिना अगर आप एसी चला रहे हैं तो ये आपके कमरे को ठंडा करने में ज्यादा समय लेगा। साथ ही अगर आपके घर के आस-पास कंस्ट्रक्शन चल रहा है तो ये जरूरी है कि आप एक सीजन में दो बार अपने एसी की सफाई करवाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों के लिए खरीदने जा रही हैं एयर कंडीशनर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान 

5. पर्दे और लाइट को बंद कर दें- 

ये एक ट्रिक है जिससे कमरा जल्दी ठंडा हो सकता है। अगर आपके रूम में धूप आ रही है भले ही वो खिड़की के बंद कांच से ही क्यों ना आ रही हो, वो कमरे को गर्म रखेगी। ऐसे ही लाइट्स और एग्जॉस्ट फैन्स के कारण होता है। एसी डार्क रूम में ज्यादा बेहतर तरीके से ठंडा कर सकता है और आप ऐसा कर सकते हैं कि किचन, बाथरूम आदि का एग्जॉस्ट बंद करके और लाइट्स ऑफ करके कमरे में बस एसी चला दें।  

ये हैक्स आपके कमरे को गर्मियों में ज्यादा लंबे समय के लिए ठंडा रखने का काम भी करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपके घर में एसी दिन भर चलता है और फिर भी आपका कमरा ठंडा नहीं होता तो ये हैक्स अपना कर देखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।