ईश्वर में आस्था रखने वाले अपने घर में भगवान का मंदिर जरूर रखते हैं। आमतौर पर यह मंदिर लकड़ी या फिर मार्बल का होता है। जिस तरह आप नियमित रूप से अपने घर की साफ-सफाई करती हैं, ठीक उसी तरह आपको भगवान के मंदिर की सफाई भी जरूर करनी चाहिए। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक मंदिर यदि साफ-सुथरा रहता है, तो घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। ऐसे में मंदिर को साफ करना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि घर में सुख-शांति बनी रहे, यह तो हर कोई चाहता है। मगर क्‍या आपने कभी सोचा है कि मंदिर को साफ करने का सही तरीका क्या होता है? खासतौर पर अगर आपके घर में लकड़ी का मंदिर है, तो आपको उसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत होती है क्योंकि लकड़ी की उचित देखभाल न होने पर वह बहुत जल्दी खराब हो जाती है। 

तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर पर लकड़ी के मंदिर को कैसे साफ कर सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें:  भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

cleaning  tips  for  wooden  mandir

मंदिर को पूरा खाली करें- 

नियमित रूप से मंदिर की साफ-सफाई तो हर कोई करता है, मगर इसे डीप क्लीनिंग नहीं कहा जा सकता है। वैसे रोज इतना वक्त भी किसी के पास नहीं होता है कि मंदिर को डीप क्लीन किया जा सके। इसलिए आपको 15 दिन में 1 बार मंदिर को डीप क्लीन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको मंदिर को पहले पूरा खाली करना चाहिए। भगवान की सभी प्रतिमाओं, तस्‍वीरों और पूजन सामग्री को बाहर निकाल कर मंदिर को खाली कर लें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि जिस तरह आप हर हफ्ते अपनी बेडशीट बदलते हैं, उसी तरह भगवान के मंदिर में बिछा लाल रंग का कपड़ा भी आपको हर 15 दिन में बदल देना चाहिए। यदि आप इस कपड़े को वॉश कर सकती हैं तो अच्छी बात है, वरना आप नए और अच्छे कपड़े की व्यवस्था कर लें।  

मंदिर को सैंड पेपर से साफ करें- 

मंदिर को खाली करने के बाद आपको इसकी डीप क्लीनिंग शुरू करनी चाहिए। भगवान के मंदिर में सुबह-शाम तेल या घी का दिया, धूप और अगरबत्ती के धुएं से कालिख और चिकनाई जम जाती है। कई बार तो दिया जलाने पर लकड़ी पर जले के निशान भी आ जाते हैं। ऐसे में मंदिर को डीप क्लीन करने से पहले सैंड पेपर से अच्छी तरह से रगड़ कर साफ करें। अगर मंदिर में किसी तरह का पेंट लगा है, तो सैंड पेपर की जगह साधारण कागज का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:  घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

cleaning  tips  for  wooden  mandir in hindi

DIY क्लीनर का करें इस्तेमाल - 

लकड़ी के मंदिर पर चिपके जिद्दी घी या तेल के दाग और कारबन की कालिख को साफ करना इतना आसान नहीं होता है। महज कागज या सैंड पेपर से आप केवल इसका कुछ अंश ही साफ कर सकती हैं। इसे साफ करने के लिए आपको एक शक्तिशाली क्लीनर की जरूरत होती है, जो गंदगी को काट सके और मंदिर को अच्छी तरह से साफ कर सके। बाजार में आपको लकड़ी साफ करने के लिए बहुत सारे अच्छे क्‍लीनर मिल जाएंगे, मगर आप घर पर भी इसे बना सकती हैं। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं- 

सामग्री 

  • 1/4 कप सिरका 
  • 1 कप पानी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नमक 
  • 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा 

विधि 

  • पानी, सिरका, नमक और बेकिंग सोडा को मिक्‍स कर लें। 
  • फिर इस मिश्रण को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें। 
  • अब आप इस मिश्रण का इस्तेमाल लकड़ी के मंदिर को साफ करने में कर सकती हैं। 
  • आप स्प्रे का मंदिर में छिड़काव करें और कुछ देर के लिए उसे छोड़ दें। 
  • अब आपको मंदिर किसी कपड़े की मदद से साफ करना है। 
  • आप देखेंगी कि मंदिर में चिपकी सारी गंदगी आसानी से छूटती जाएगी । 

नोट- अगर मंदिर में वुड कार्विंग है, तो आपको इस स्प्रे का छिड़काव उस पर भी करना चाहिए और किसी नोकदार चीज़ से उसे साफ करना चाहिए। 

मंदिर की चमक बढ़ाने के लिए करें ये उपाय- 

लकड़ी के मंदिर को साफ (मंदिर की इस तरह करें सफाई) करने के बाद उसकी चमक बढ़ाने के लिए भी आपको उपाय करना चाहिए। ऐसा करने से आपका मंदिर नया जैसा लगने लगता है। आपको बाजार में लकड़ी को चमकाने के लिए रेडीमेड पॉलिश भी मिल जाएगी, मगर आप घर पर भी नेचुरल पॉलिश तैयार कर सकती हैं। चलिए हम बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 कप ऑलिव ऑयल 
  • 3 बड़े चम्मच नींबू का रस 

विधि 

  • एक स्प्रे बॉटल में ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। 
  • फिर इसे मंदिर में स्प्रे करें और कॉटन के साफ कपड़े से मंदिर को पोछ दें। 
  • ऐसा करने से लकड़ी के मंदिर में चमक आ जाएगी। 

इस तरह सेट करें मंदिर- 

जब मंदिर साफ हो जाए तो मंदिर के अंदर रखी जाने वाली प्रतिमाओं को भी साफ करें। साफ कपड़ा मंदिर के अंदर बिछा कर उसमें सभी प्रतिमाओं को व्यवस्थित ढंग से रखें। इसके साथ ही पूजन सामग्री को भी ठीक प्रकार से मंदिर में रखें। 

इस तरह से आपका मंदिर अच्छी तरह से साफ हो जाएगा। एक बार हमारी बताई हुई विधि के अनुसार अपने घर के मंदिर को साफ करें। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी क्लीनिंग हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Shutterstock