आजकल लोग घर के कमरों की दीवारों को सजाने के लिए कमरों में वॉल पेपर लगाना पसंद करते हैं। वॉलपेपर इतना ट्रेंड में आ गया है कि कैसी भी दीवार को इसे खूबसूरत बनाया जा सकता है। यही नहीं कमरों और जगह के हिसाब से वॉलपेपर्स घर की हर एक दीवार को खूबसूरत बनाते हैं।

लेकिन कई बार अगर हम इन वॉल पेपर्स की अच्छी तरह से सफाई नहीं करते हैं तो ये खूबसूरत दिखने के बजाय पुराने और भद्दे नज़र आने लगते हैं। अगर आप दीवारों में लगाए जाने वाले वालपेपर्स की खूबसूरती लंबे समय तक कायम रखने के साथ उन्हें नए जैसा बनाए रखना चाहती हैं तो यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके इनकी खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं।

वैक्यूम क्लीनर से करें साफ़

vaccume cleaner wallpaer

धूल के निर्माण की जगह पर कई बार आपका ध्यान नहीं जाता है लेकिन पुराने वॉलपेपर के कोने में कई ऐसी जगहें भी होती हैं जहां धुल इकट्ठी हो जाती है।  इस धूल को वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करना एक अच्छा विकल्प है। वैक्यूम क्लीनर छोटी से छोटी जगह की धुल भी साफ़ कर सकता है। इसकी धुल नियमित रूप से किसी सॉफ्ट कपडे से साफ़ करें और हफ्ते में कम से कम एक बार इसकी वैक्यूम क्लीनर से सफाई जरूर करें। अपने वैक्यूम क्लीनर के ब्रश अटैचमेंट का उपयोग करना वॉलपेपर को साफ करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। ब्रश पर लगे ब्रिसल्स से वैक्यूम पेपर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि आप बिना वैक्यूम क्लीनर के डस्टिंग करती हैं तो  एक सूखे और सॉफ्ट डस्टर से क्लीनिंग करें। सफाई दीवार के ऊपर से शुरू करें और नीचे की ओर अपना काम करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि धूल कागज के निचले हिस्से में गिर जाएगी। आपको बाद में फर्श पर झाडू भी लगाना पड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिज में बार-बार हो जाते हैं कॉकरोच तो इन ट्रिक्स से करें खत्म

डिशवॉशर साबुन या लिक्विड से करें साफ़ 

dishwash liquid

कभी-कभी, धूल झाड़ना पर्याप्त नहीं होता है। कुछ वॉलपेपर दागों को वैक्यूम या कपड़े से साफ नहीं किया जा सकता है जैसे इंक या तेल के धब्बों को साफ़ करने के लिए सूखे डस्टर से सफाई करना काफी नहीं है। इन सभी दागों को साफ़ करने के लिए सबसे आसान और सस्ता तरीका एक मुलायम स्पंज, थोड़ा डिशवॉशर साबुन और पानी का उपयोग करना है। लेकिन सफाई से पहले वाल पेपर के थोड़े से हिस्से में पैच टेस्ट करके देख लें। इसके लिए डिशवाश लिक्विड के घोल को मिलाएं और इसे वॉलपेपर के एक छोटे, छिपे हुए हिस्से पर लगाएं। यदि पानी कागज से भीग जाए या इसका रंग बह जाए तो आप इस प्रयोग को न करें। लेकिन यदि ये उपयुक्त है तो एक छोटी कटोरी में गर्म पानी के साथ डिशवॉश साबुन की थोड़ी मात्रा मिलाएं। एक नरम स्पंज या कपड़े को घोल में डालकर हल्का गीला करें और कागज को बिना ज्यादा जोर से रगड़े गीला करें। इसके बाद इसे केवल गर्म पानी से भीगे हुए दूसरे कपड़े से साफ करें। बाद में इसे एक सूखे कपड़े से सुखा लें। 

Recommended Video

टेलकम पाउडर का करें इस्तेमाल 

talcome cleaning wall

अगर वॉल पेपर में ग्रीस के धब्बे लगे हैं तो सबसे पहले दाग के ऊपर पेपर टॉवल लगाएं। एक वॉशक्लॉथ पर टैल्कम पाउडर डालें। टैल्कम पाउडर को कपड़े से दीवार पर लगाएं। पाउडर को 10 मिनट तक वॉल पेपर में बैठने दें। सूखे स्पंज या ब्रश से दीवार से पाउडर निकालें। टेलकम पाउडर के साथ तेल या ग्रीस के दाग भी वॉलपेपर से निकल जाते हैं और ये नए जैसा चमकने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:बारिश के मौसम में कैसे करें कॉटन के कपड़ों की देखभाल

यहां बताई गयी टिप्स को फॉलो करके आप वॉल पेपर्स को साफ़ तो कर ही सकती हैं, इन्हें नए जैसा भी बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: pixabay , shutterstock  and freepik