आज के समय में बिजली बिल को कम करने के लिए लगभग हर कोई सोलर लाइट की तरफ ध्यान दे रहा है। शहरों हो या फिर गांव, लगभग हर कोई घर के छत पर सोलर को आसानी से रखते हैं और धूप में बैटरी को चार्ज करके लाइट का इस्तेमाल कर करते हैं। अगर बिजली कई दिनों तक नहीं आती है, तो सोलर से चार्ज बैटरी ही काम आती है। खासकर गर्मी के मौसम में अगर कुछ दिनों के लिए लाइट कट जाए तो सोलर की लाइट की तरह भी सबका ध्यान जाता है।

लेकिन, घर में सोलर रखना ही काफी नहीं है। उसकी नियमित सफाई करना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि, अगर सोलर अच्छे से साफ न हो तो बैटरी भी अच्छे से चार्ज नहीं होती है। आज इस लेख में हम आपको सोलर की सफाई के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सोलर की सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

ऐसे करें शुरुआत 

clean solar panels at home inside

सोलर पैनल को साफ करना एक टास्क की तरह है। ऐसे नहीं कि झाड़ू लिया और सफाई के लिए निकल गए। सोलर पैनल की सफाई के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों की ज़रूरत पड़ सकती हैं। इसके लिए जेट पानी के साथ बेकिंग सोडा की ज़रूरत पड़ेगी। अगर सोलर ऊंचाई पर मौजूद है तो आपको सीढ़ी की भी ज़रूरत पड़ सकती है। इसके अलावा सफाई के दौरान आप ग्लव्स ज़रूर पहने।

इसे भी पढ़ें: सिक्यूरिटी कैमरा की सही से देखभाल करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

जेट पानी का करें इस्तेमाल 

how to clean solar panels at home inside

सोलर की सफाई के लिए सबसे पहले आप जेट पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप जेट पानी को सोलर पर अच्छे से प्रेस करें और कुछ देर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से पानी को साफ कर दीजिए। इससे सोलर पर मौजूद धूल-मिट्टी आसानी से हट जाएगा। जेट पानी से साफ करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े से सोलर को अच्छे से पोंछ लीजिए। (सोलर इन्वर्टर की देखभाल के लिए टिप्स)

Recommended Video

दाग निकाले 

how to clean solar panels at home tips inside

सोलर की सफाई सिर्फ जेट पानी से करना ही काफी नहीं है। कई बार सोलर पर दाग भी लग जाते हैं, जिसके निकालना ज़रूरी है। अगर दाग नहीं हटता है तो कई बार बैटरी अच्छे से चर्च नहीं होती है। ऐसे में दाग निकाले के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक से दो लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्प्रे बोतल में भरकर सोलर पर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: पीने के अलावा घर के कामकाज में इस्तेमाल कर सकती हैं वाइन

हाइड्रोजन परॉक्साइड

शायद, इससे पहले इसका आपने नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल करते हैं, तो सोलर से धूल-मिट्टी के साथ-साथ दाग भी आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड का एक घोल तैयार करके स्प्रे बोतल में भर लीजिए। स्प्रे बोतल में भरने के बाद सोलर पर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए और कुछ देर बाद क्लानिंग ब्रश से अच्छे से साफ कर लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.solyndra.com,evergreensolar.com)