पीने के अलावा घर के कामकाज में इस्तेमाल कर सकती हैं वाइन

वाइन का सेवन कई लोग करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे कई घरेलू समस्याओं को दूर किया जा सकता है।
freepikwine useful for health

वाइन का इस्तेमाल सिर्फ त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए नहीं बल्कि कई अन्य घरेलू समस्याओं को हल भी है। वैसे कुकिंग करते वक्त वाइन का इस्तेमाल फ्लेवर को बढ़ाने के लिए अक्सर किया जाता है। इसलिए महिलाएं अपने फ्रिज में वाइन को रखना पसंद करती हैं। बता दें कि वाइन से जुड़े कई ऐसे दिलचस्प हैक्स हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपने किचन स्टोर में वाइन रखना पसंद करेंगी। कई ऐसे घरेलू काम हैं, जिसे आप वाइन की मदद से मिनटों में निपटा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं वाइन से जुड़े हैक्स और इसे इस्तेमाल करने का तरीका-

1मैरिनेट के लिए वाइन का इस्तेमाल

wine for marination

चिकन हो या फिर नॉन वेज आइटम जब भी मैरिनेट करने की बात आती है तो हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप उसे सिंपल तरीके से मैरिनेट करना चाहती हैं तो वाइन का इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ टेस्ट बढ़ाएगा बल्कि नॉन वेज अच्छी तरह से ग्रिल भी होगा। मीट या फिर चिकन को वाइन में डिप में कर अच्छी तरह से मैरिनेट कर लें और फिर कुक करें।

2वाइन से डाई करें फैब्रिक

wine for dye

वाइन की मदद से आप कपड़ों को डाई भी कर सकती हैं। हालांकि, कलर किस तरह से हो पाएगा, यह फैब्रिक की क्वालिटी पर डिपेंड करता है। अगर आप रेड और लाइट मैरून चाहती हैं तो वाइन से डाई कर सकती हैं। इसके लिए एक बड़े से बर्तन में वाइन को गर्म करें। इसे अच्छी तरह उबालने के बाद गैस बंद कर दें और फिर उसमें कपड़े को डाल दें। इसे चम्मच की मदद से उलट पलट करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। पतले फैब्रिक वाले कपड़ों को आप वाइन से डाई कर सकती हैं। इसके लिए अधिक मात्रा में वाइन की जरूरत होगी।

3त्वचा की खूबसूरती बढ़ाएं

wine for face

रूखी और बेजान त्वचा से राहत पाने के लिए महिलाएं रेड वाइन का इस्तेमाल करती हैं। यह त्वचा को ना सिर्फ सॉफ्ट बनाता है बल्कि रंगत भी निखरता है। फेस पैक या फिर फेशियल दोनों के लिए वाइन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं कुछ महिलाएं रेड वाइन का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी करती हैं। हालांकि, अगर आपको वाइन से एलर्जी या फिर किसी तरह दिक्कतों का सामना करें तो तुरंत लगाना बंद भी कर दे।

4आइस क्यूब बना लें

wine for ice cube

वाइन का इस्तेमाल कुकिंग में सिर्फ मैरिनेट करने के लिए ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरीके से भी कर सकती हैं। ग्रेवी या फिर सूप में इसके इस्तेमाल से आप फ्लेवर को एक नया ट्विस्ट दे सकते हैं। इसलिए इसका आइस क्यूब बना लें , ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकें। कुछ लोग कॉकटेल या फिर अन्य ड्रिंक बनाते वक्त इस्तेमाल करते हैं। उसमें भी आइस क्यूब बेहद काम आएंगे।

इसे भी पढ़ें: नारियल से जुड़े यह फैक्ट्स हैं बेहद ही मजेदार, आप भी जानिए

5फल और सब्जियों की सफाई करें

clean fruit and vegetable

जिस तरह से फल और सब्जियों की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह वाइन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नेचुरल फ्रूट और वेजिटेबल क्लीनर है। दरअसल वाइन में भी अल्कोहल की मात्रा होती है, ऐसे में आप फल और सब्जियों को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

6मिनटों में चमक जाएगा शीशा

clean mirror

पुराना व्हाइट वाइन विनेगर के फॉर्म में आने लगता है। इसका इस्तेमाल आप साफ-सफाई में आसानी से कर सकते हैं। अगर घर के मिरर को क्लीन करना चाहती हैं तो इसके लिए स्प्रे बॉटल में 1 कप व्हाइट वाइन और 2 कप पानी मिक्स कर दें। अब इससे कांच की खिड़कियां या फिर शीशे पर स्प्रे करें और फिर कपड़े की मदद से इसे साफ कर दें।

7किचन की सफाई करें

kitchen cleaning

बारिश के मौसम में किचन में बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है। इसलिए समय-समय पर क्लीन करने के अलावा इसे डिसइनफेक्ट करने की आवश्यकता होती है। गैस-चूल्हे को ही नहीं बल्कि किचन के सरफेस को क्लीन करने के लिए भी आप वाइन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बाल्टी में पानी के साथ वाइन का इस्तेमाल करें और फिर इसमें कपड़े को डिप कर दें। अब इससे किचन सरफेस की क्लीन करें। तेल के दाग-धब्बे सब दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: बेड बॉक्स के अंदर की सफाई के लिए आप भी अपनाएं ये टिप्स

 

8ग्रीस के दाग हटाए

clean grase

बचे हुए व्हाइट वाइन को फेंकने के बजाय आप इसे ग्रीस के दाग को छुड़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्रभावित स्थान पर व्हाइट वाइन गिरा दें और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके कपड़ों की मदद से वहां सफाई करें। इसका इस्तेमाल आप पुराने तेल के डिब्बों को भी साफ करने के लिए कर सकती हैं।

9वाइन जेली बनाएं

wine jelly

वाइन, स्ट्रॉबेरी और शुगर की मदद से जेली बना सकती हैं। हालांकि, आप इसके लिए अपनी पसंद का वाइन चुन सकती हैं। इसके लिए 500 ग्राम स्ट्रॉबेरी और 2 कप चीनी की आवश्यकता होगी। चीनी की मात्रा आप अपने स्वाद के अनुसार बढ़ा और घटा भी सकती हैं। स्ट्रॉबेरी और शुगर को पकाने के बाद इसमें फ्लेवर देने के लिए वाइन का इस्तेमाल करें और फिर इसे कुछ देर के लिए पकाएं। जब यह जेली के फॉर्म में आ जाए तो गैस बंद कर दें।