सुरक्षा की दृष्टि से आजकल लगभग हर किसी के घर के बाहर और घर के अंदर सिक्यूरिटी कैमरा ज़रूर मौजूद रहता है। इंसानों की आंखें जहां तक नहीं पहुंचती है, सिक्यूरिटी कैमरा उन चीजों को भी कैमरे में कैद कर लेता है। पार्किंग और गार्डन के साथ-साथ मुख्य दरवाजे तक के सभी गतिविधि को कैद करने के लिए लगभग हर कोई सिक्यूरिटी कैमरा ज़रूर लगवाता है। 

लेकिन, घर में सिर्फ सिक्यूरिटी कैमरा लगा लेना ही काफी नहीं है बल्कि, समय-समय पर उसकी देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी है। अगर समय के साथ स्टोरेज पॉवर या वीडियो क्वालिटी चेक नहीं करते हैं, तो फिर सिक्यूरिटी कैमरा लगाने का कोई फायदा नहीं है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर सही से देखभाल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

लेंस की सफाई 

how to maintain security camera inside

घर के बाहर लगा सिक्यूरिटी कैमरा दिन के अंदर ही गंदा होता है। धूल-मिट्टी आदि की एक मोटी परत लेंस के ऊपर जम जाती है जिसकी वजह से न ही फोटो सही आती है और न ही वीडियो। ऐसे में सबसे पहले दिन में कम से कम एक बार कैमरे की लेंस की सफाई करना न भूलें। कई बार तेज बारिश होने चलते सही से फोटो और वीडियो रिकॉर्ड नहीं होता है क्योंकि, लेंस के ऊपर एक परत जम जाती है। इसलिए नियमित समय पर लेंस की सफाई करते रहे हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: फोन में सेव फोटोज से कैसे बनाएं वीडियोज, जानें आसान स्टेप्स

स्टोरेज चेक करें 

how to maintain security camera inside

लेंस की सफाई के बाद कैमरा का स्टोरेज चेक करने की ज़रूरत है। कई बार मेमोरी फुल हो जाती और मालूम भी नहीं चलता है। ऐसे में आप सप्ताह में एक से दो बार ये ज़रूर देखें कि मरोरी फुल तो नहीं हुई है। कई बार एच.डी क्वालिटी रिकॉर्डिंग के चलते मेमोरी का अधिक इस्तेमाल होता है इसलिए मेमोरी जल्दी फुल हो जाती है। ऐसे में अगर मेमोरी में कुछ खास नहीं है, तो मेमोरी को फ़ॉर्मेट करके फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत

सीसीटीवी मॉनिटर की देखभाल 

maintain security camera inside

लेंस की सफाई और स्टोरेज चेक करने के साथ-साथ सीसीटीवी मॉनिटर की देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी है। नियमित समय पर मॉनिटर की सफाई करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप इसकी सफाई को लेकर दुविधा में है, तो आपको किसी एक्सपर्ट से बुला लेना चाहिए। मॉनिटर की सफाई करने समय ये ज़रूर चेक करें कि कैमरे पर सही तारिक और समय दिखाई दे रहा है कि नहीं। इसके अलावा समय-समय पर तस्वीर की क्वालिटी चेक करना भी बहुत ज़रूरी है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)