आजकल लड़कियां किसी भी आउटफिट में स्पोर्टी टच पाने के लिए शूज को पेयर करती हैं। लेकिन स्नीकर्स या जूतों में आपका लुक तभी अच्छा लगता है, जब आपके जूते साफ-सुथरे हों। गंदे जूते आपके पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं। महंगे या सस्ते, हर जूते को पर्याप्त ध्यान देने की जरूरत होती है। अक्सर, गंदगी, धूल-मिट्टी या फिर स्लिप होने के कारण आपके जूते दागदार हो सकते हैं। आमतौर पर महिलाएं जूतों को साफ करने के लिए हैंड वॉश तकनीक का सहारा लेती हैं। इसे जूतों को क्लीन करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है।

लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है या फिर आप जूतों को क्लीन करने में अतिरिक्त मेहनत नहीं करना चाहतीं तो ऐसे में जूतों को मशीन में भी वॉश किया जा सकता है। हालांकि मशीन में जूतों को क्लीन करते समय अगर अतिरिक्त सतर्कता ना बरती जाए तो इससे जूतों का शेप व लुक बिगड़ जाता है। वैसे वाशिंग मशीन में आपको अपने जूते धोने चाहिए या नहीं, यह आपके जूते की सामग्री पर निर्भर करता है।

आमतौर पर, नायलॉन, कॉटन या पॉलिएस्टर जैसे सिंथेटिक कपड़ों से बने कैनवास और एथलेटिक जूतों को वॉशिंग मशीन में सुरक्षित रूप से धोया जा सकता है। वहीं लेदर, स्यूड या विनाइल जैसी सामग्रियों से बने जूते कभी भी वाशिंग मशीन में नहीं डालने चाहिए। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि अगर आप अपने जूतों को मशीन में वॉश कर रही हैं तो आपको किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए-

वॉश केयर लेबल की जाँच करें

how to machine clean shoes washcare label

अपने वॉशिंग मशीन में अपने जूते डालने से पहले वॉशिंग इंस्ट्रक्शन को जरूर चेक करें। यदि लेबल पर वॉश केयर निर्देश मिसिंग हैं, तो भी आप कुछ बातों का ध्यान रखकर मशीन में जूते धो सकती हैं। आमतौर पर, वॉशिंग मशीन में नायलॉन, कपास या पॉलिएस्टर से बने कैनवास के जूते और एथलेटिक जूते धोना सुरक्षित माना जाता है। इससे पहले कि आप उन्हें वॉशिंग साइकल में डालें, आप अपने जूते को एक मैश बैग में डाल दें। अपने जूते को अच्छी तरह से क्लीन करने के लिए एक अच्छे कपड़े धोने वाले लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग कर सकती हैं।

अपने जूते ब्रश करें

how to machine clean shoes with brush

कई बार मशीन में जूते अच्छी तरह से क्लीन नहीं हो पाते हैं। ऐसे में पुराने टूथब्रश की मदद से लूज डर्ट व गंदगी को साफ करें। आप अपने जूते के किसी हिस्से में फंसी गंदगी और धूल के कणों को हटाने के लिए टूथपिक का भी उपयोग कर सकती हैं।

साफ करें दाग

how to machine clean shoes stains

अगर आपके जूतों पर दाग लगे हुए हैं तो उन्हें मशीन में क्लीन करने से पहले दाग को अच्छी तरह क्लीन करें। इसके लिए आप एक कॉटन स्वैब को सफेद सिरके में भिगोकर उसकी मदद से दाग पोंछ लें। फिर, इसे साफ़ करने के लिए एक नायलॉन ब्रश का उपयोग करें। यह ज्यादातर दाग को हटाने में मदद करेगा। वहीं, सफेद स्नीकर्स के लिए, आप बेकिंग सोडा की मदद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वॉशिंग मशीन को सालों साल चलाने के लिए अपनाएं यह टिप्‍स

इसके लिए आप बेकिंग सोडा के 2 चम्मच, लिक्विड कपड़े धोने के डिटर्जेंट के 2 चम्मच और पानी की 4-5 चम्मच मिलाएं। ब्रश का उपयोग करके इसे दाग पर लगाएं और इसे 3-4 घंटे तक रहने दें। इसे नायलॉन ब्रश से स्क्रब करें। फिर इसे धो लें।

निकालें जूतों के लेस

how to machine clean shoes remove laces

जब आप अपने जूते मशीन में वॉश कर रही हैं तो ऐसे में आप वॉशिंग साइकल में इसे डालने से पहले लेस व अन्य डिटैचेबल पार्ट को हटा दें, क्योंकि वे अधिक से अधिक गंदगी जमा करते हैं। साथ ही अगर इन्हें एक साथ धोया जाए (इन चीजों को वॉशिंग मशीन में ना धोएं) तो इससे वह पूरी तरह से साफ नहीं होते।

Recommended Video

बेहतर होगा कि आप लेस हटा दें और उन्हें साबुन के घोल में भिगो दें। आप 1 टीस्पून लिक्विड कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट और 1 कप गर्म पानी को मिलाकर अपने साबुन का घोल बना सकती हैं। उन्हें 1 घंटे तक भीगने दें। फिर उन्हें अच्छी तरह से धो लें। एक बार आपके जूते धोने के बाद उन्हें अटैच करें।

सेट करें वॉश साइकल 

how to machine clean shoes wash cycle

जब आप मशीन में मैश बैग में अपने जूते क्लीन कर रही हैं तो पहले ठंडे पानी का उपयोग करके एक जेंटल वॉश साइकल पर मशीन सेट करें। एक धीमी या कोई स्पिन सेटिंग का चयन करें। लिक्विड कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का उपयोग करें क्योंकि पाउडर कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट आपके जूते पर अवशेष कणों को पीछे छोड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: सिरके की मदद से भी निकाला जा सकता है कलर, जानिए इस लेख में

जूतों को करें एयर ड्राई

how to machine clean shoes airdry

वॉश साइकल पूरा हो जाने के बाद, मैश बैग को बाहर निकालें। अब इनमें से जूतों को बाहर खींचें। अपने जूतों के अंदर पुराने अखबार के गोले रखें। कागज आपके जूते से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करेगा। उन्हें अच्छी तरह हवादार कमरे में पर्याप्त धूप में रखें। कृपया ध्यान दें कि आपके जूते सूखने में कई दिन लग सकते हैं।

प्रक्रिया को तेज करने के लिए, आप उन्हें एक तौलिया में लपेट कर ड्रायर चला सकते हैं। हालांकि, इसे रिकमेंड नहीं किया जाता, क्योंकि ड्रायर से गर्मी आपके जूते के आकार को नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।