घर की सफाई में क्लीनिंग वाइपर का बेहद ही महत्व होता है। इसके बिना घर से पानी को बाहर निकालना या पोंछा लगाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आजकल हर घर में आपको क्लीनिंग वाइपर दिखाई देगा। कई वाइपर में जो रॉड दिया होता है, वो प्लास्टिक का होता है या किसी-किसी वाइपर में टिन का रॉड होता है। प्लास्टिक के रॉड में तो नहीं नहीं लेकिन, टिन के रॉड में समय के साथ जंग भी लगा जाते हैं।

ऐसे में जिस चीज से घर की सफाई करते हैं उस चीज की सफाई करना भी बेहद ज़रूरी है। अगर समय पर रॉड से जंग की सफाई नहीं करते हैं, तो वाइपर किसी काम के लायक नहीं होता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से वाइपर रॉड से जंग को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सैंडपेपर का करें इस्तेमाल 

how to clean rust from wiper rod inside

शायद इसके पहले आपको पता न हो लेकिन, सैंडपेपर की मदद से कई तरह के धातुओं पर लगे जंग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसकी मदद से आप चंद मिनटों में वाइपर रॉड से भी जंग को हटा सकती हैं। इसके लिए जंग वाली जगह पर एक से दो चम्मच पानी डालकर सैंडपेपर से एक से दो मिनट अच्छे से रगड़े और किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लीजिए। आप देखेंगे कि जंग गायब है। इससे गार्डन टूल्स से भी चुटकियों में जंग को हटाकर अपने टूल्स को चमका सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: केरोसिन का तेल घर के कई कामों को बनाएगा आसान, जानिए कैसे

पत्थरों का करें उपयोग

how to clean rust from wiper rod tips inside

अगर आपके घर में सैंडपेपर नहीं है, तो आप पत्थर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको खुरदरे पत्थरों की ज़रूरत पड़ सकती हैं। सबसे पहले आप जंग वाली जगह पर दो से तीन चम्मच पानी डालें। पानी डालने के बाद आप खुरदरे पत्थरों से जंग वाली जगह पर 6-7 मिनट के लिए अच्छे से रगड़े। आप देखेंगे कि जंग पहले के मुकाबले बहुत कम दिखाई दे रहा है। हां, इस बीच आपको ध्यान भी रखना हो कि पत्थर रगड़ने वक्त हाथ न कटे।

Recommended Video

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

know how to clean rust from wiper rod inside

जी हां, बेकिंग सोडा की मदद से आप किसी भी टूल्स में जंग हो आसानी से हटा सकती हैं। इससे वाइपर रॉड पर मौजूद जंग को भी आसानी से आप हटा सकती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और सैंडपेपर दोनों की ही ज़रूरत पड़ेगी। सबसे पहले आप बेकिंग सोडा का एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में रूई भिगोकर जंग वाली जगह पर अच्छे से लगा दीजिए। बेकिंग सोडा लगाने के बाद सैंडपेपर से कुछ देर के लिए रगड़े। इससे जंग महज 2 से 3 मिनट की सफाई में निकल जाते है।

इसे भी पढ़ें: परफ्यूम को इस तरह घर के कामों में किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए कैसे?

बालू का करें उपयोग 

tips to clean rust from wiper rod inside

बालू भी जंग हटाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप ग्लव्स को पहन लीजिए। अब मुट्ठी में बालू लेकर जंग वाली जगह पर अच्छे से रगड़े। एक से दो बार बालू रगड़ने के बाद आप देखंगे कि जंग गायब है। इसके अलावा आप जंग वाले हिस्से को कुछ देर बालू में रखने के बाद सैंडपेपर से रगड़कर भी सफाई कर सकती हैं। अब यक़ीनन यह बोला जा सकता है कि सफाई करने वाले वाइपर की सफाई भी अच्छे से कर लेंगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,upload.wikimedia.org)