देश भर के लगभग हर हिस्से में सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में लाखों लोग रूम को गर्म करने के लिए रूम हीटर का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन, साल भर पहले रखें रूम हीटर को बिना साफ किए इस्तेमाल करते हैं, तो रूम हीटर ख़राब भी हो सकता है या फिर इससे नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में अगर आप भी रूम हीटर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो उसे इस्तेमाल करने से पहले उकसी सफाई भी बेहद ज़रूरी है। आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से रूम हीटर की सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

ब्लोअर का इस्तेमाल करें

ways to clean room heater inside

एक साल रखने के बाद रूम हीटर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो हीटर का उपयोग करने से पहले साफ करना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए आप ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप किसी फ्रेश कपड़े से हीटर को अच्छे से पोंछ लीजिए। कपड़े से साफ करने करने के बाद ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से छोटे से छोटे कण आसानी से साफ हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कार फ्लाई कीड़ों को भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड हैक्स

नेट ओपन करके करें साफ

know how to clean room heater in

सबसे पहले आप स्क्रूड्राइवर की मदद से नेट को ओपन कर लीजिए। नेट खोलने के बाद हीटर के अंदर मौजूद रॉड को किसी साफ कपड़े से साफ कर कर लीजिए। इधर आप नेट को भी अच्छे से साफ कर लीजिए और दोनों को कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिए। लगभग 10 मिनट धूप में रखने के बाद नेट को अच्छे से लगा दीजिए। हीटर में मौजूद रॉड को पानी से साफ करने से बचें। (स्टिकर के निशान हटाने के उपाय)

Recommended Video

दाग निकाले

साल भर रखने की वजह से कई बार हीटर के ऊपरी हिस्से पर दाग-धब्बे में भी लग जाते हैं। ऐसे में हीटर के ऊपर मौजूद किसी भी दाग को निकालने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप पानी और सिरके का एक घोल तैयार कर लीजिए और इस घोल में किसी फ्रेश कपड़े को अच्छे से भिगोकर दाग को सफाई कर लीजिए। सफाई करने के बाद हीटर को लगभग 20-30 मिनट के लिए धूप में रखना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: किचन के नल में लगे जंग को हटाने के लिए टिप्स एंड हैक्स

इन बातों का भी रखें ध्यान

clean room heater inside

रूम हीटर की सफाई के लिए आप हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का ही चुनाव करें। इसके अलावा अगर आपको डस्ट से एलर्जी है तो नाक बांधकर ही हीटर की सफाई करें। रूम हीटर की सफाई के लिए आप हेयर ड्रायर का भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बारीक़ से बारीक़ धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाते हैं। (गंदे ट्यूब लाइट साफ करने के टिप्स) इसके अलावा हीटर की तार को साफ के करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@amazon.com,cpimg.tistatic.com)