अगर आपसे पूछा जाए कि आपके किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली चीज़ क्या है तो शायद आपका जवाब होगा प्लास्टिक। ये बहुत ही आसानी से सभी के किचन में मिल जाती है और डिब्बे, मसालों के पैकेट, बर्तनों और चम्मच आदि के रूप में मौजूद रहती है। प्लास्टिक का इस्तेमाल जितना आसान है उतनी ही मुश्किल है इसकी सफाई। कई लोगों को लगता है कि अगर उनका प्लास्टिक का डिब्बा गंदा हो गया है तो बाज़ार से दूसरा डिब्बा लेकर आना ठीक होगा, लेकिन क्या ये सही है? 

जब प्लास्टिक इतनी बहुतायत में मिलती है तो उसकी सफाई के तरीके भी बहुतायत में होने चाहिए। प्लास्टिक आइटम ज्यादा इस्तेमाल से गंदे हो जाते हैं और उनमें हल्दी या तेल के दाग भी आसानी से लग जाते हैं। 

ऐसे में प्लास्टिक से दाग हटाने के लिए हमें क्या करना चाहिए इसके बारे में आज हम अपनी स्टोरी में आपको बताएंगे। 

1. हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें-

रबिंग अल्कोहल जिस भी फॉर्म में होगा वो प्लास्टिक को साफ करने के काम आ सकता है। ऐसे ही हैंड सैनिटाइजर इन दिनों घरों में मिलने वाली सबसे आम चीज़ है और उसका इस्तेमाल प्लास्टिक को साफ करने के लिए किया जा सकता है। आप बस थोड़ा सा हैंड सैनिटाइजर दाग वाली जगह पर रखें और इसे 2 मिनट ऐसे ही छोड़कर फिर बर्तन को साफ कर लें। 

नोट: सैनिटाइजर से प्लास्टिक के बर्तन साफ करने के बाद उन्हें बहुत अच्छे से धो लें। इनमें तुरंत खाना-पीना ना करें। अच्छे से धोने और सुखाने के बाद ही इनका इस्तेमाल करें। 

plastic containers cleaning

इसे जरूर पढ़ें- बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ

2. सफेद सिरका-

अगर किसी चीज़ की सफाई की बात हो रही है तो एसिडिक नेचर वाला सफेद सिरका बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। सफेद सिरका फूड सेफ होता है और ऑर्गेनिक कम्पाउंड होने के कारण इससे ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ता है। आप 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका डालकर प्लास्टिक कंटेनर में थोड़ी देर के लिए रख दें। इसके बाद प्लास्टिक कंटेनर को उसी तरह से धो लें जैसे पहले धोते थे।  

3. बेकिंग सोडा पेस्ट- 

अगर आपके प्लास्टिक के डिब्बे में चिकनाई बहुत ज्यादा है और तेल के दाग लगे हैं तो सफाई के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है।  

इसके लिए पानी के साथ थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं और उसे प्लास्टिक कंटेनर के दाग पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपके प्लास्टिक कंटेनर का तेल का दाग साफ हो जाएगा। 

cleaning plastic and containers

4. नमक से करें सफाई- 

प्लास्टिक कंटेनर से तेल और चिकनाई हटाने के लिए नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। गुनगुने पानी में कपड़ा डुबोएं और उसमें नमक लगाकर दाग पर घिसें। इस प्रोसेस में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन ये रहेगा काफी सुरक्षित प्रोसेस।  

इसे आप तब तक रिपीट कर सकते हैं जब तक आपके कंटेनर का डिस्कलरेशन खत्म ना हो जाए।  

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

5. एस्प्रिन से करें कंटेनर की सफाई- 

Alka Seltzer (एस्प्रिन टेबलेट) का इस्तेमाल भी प्लास्टिक के कंटेनर की सफाई के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करना भी आसान है और आपको बस इसे गुनगुने पानी में डालकर कंटेनर में रखना होगा। इसे दो घंटे के लिए कंटेनर में छोड़ दें और फिर उस कंटेनर को साफ करें।  

अगर दाग बहुत गहरा लग रहा है तो उसे रात भर रहने दें और फिर उसकी सफाई करें।  

Recommended Video

ये सारे टिप्स आपके प्लास्टिक कंटेनर को साफ करने के काम आ सकते हैं। पर आपको ध्यान ये रखना है कि कुछ दाग जैसे माइक्रोवेव किए हुए टमाटर के दाग प्लास्टिक कंटेनर से कभी नहीं जाते।  

अगर आपके पास भी सफाई को लेकर कोई और ट्रिक है तो उसे हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Lifehacker Australia, 973thedawg.com, Freepik