• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नई नोज रिंग हो गई है काली तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स से करें साफ 

अगर आपकी नोज रिंग नाक पर पसीना आने के कारण काली हो गई है, तो आप इसे साफ करने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
Published -20 Apr 2022, 15:17 ISTUpdated -21 Apr 2022, 10:11 IST
Next
Article
Nose Rings CLeaning tips

नोज रिंग महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है, जिसे शादी के बाद महिलाएं ज्यादा पहनना पसंद करती हैं। हालांकि, आजकल कुंवारी लड़कियां भी अपनी नाक में नोज रिंग, नोज पिन या नथ आदि पहनने लगी हैं क्योंकि नोज रिंग महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती हैं। इसलिए वह अपनी नाक में हमेशा नोज रिंग पहने रहती हैं। लेकिन नाक पर पसीना आने और धूल मिट्टी की वजह से नोज रिंग कुछ समय बाद गंदी हो जाती है।

इसलिए खासतौर पर महिलाओं को अपनी नोज रिंग का खास ख्‍याल रखना चाहिए। अक्सर नाक पर पसीना आने के कारण नई रिंग काली या फिर खराब हो जाती है, जिसकी वजह से वह गंदी नजर आने लगती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्‍स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से रिंग को साफ रख सकती है।

पहले करें ये काम 

अपनी नोज रिंग को साफ करने से पहले आप चेक करना होगा कि आपकी नोज पिन ज्यादा नाजुक तो नहीं है क्योंकि अगर आपकी रिंग नाजुक है, तो आपको इसे साफ बहुत ध्यान से करना होगा। वहीं, अगर आपकी सिंपल नोज पिन है तो आप इसे आसानी से क्लीन कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाव के लिए ज्‍वेलरी की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये 4 टिप्‍स अपनाएं

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

Baking soda to use nose ring cleaning

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप नोज रिंग को साफ करने के लिए कर सकती हैं। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह सभी तरह की नोज रिंग की सफाई के लिए काफी अच्छा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक छोटी कटोरी लें और फिर इसमें एक कप गर्म पानी डाल दें और 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें। कुछ मिनट के लिए अपनी नोज रिंग को इस मिश्रण में रहने दें और फिर धोने के बाद इसको साफ कपड़े से साफ कर लें। 

लिक्विड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

Detergent for nose ring cleaning

अपनी नोज रिंग को साफ करने के लिए आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बाउल लेना है और फिर इसमें 1 से 2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट डालना है। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ देना है। इसके बाद आप नोज रिंग को टूथब्रश की सहायता से साफ कर सकती हैं। जब आपकी रिंग पूरी तरह साफ हो जाए तो आप पानी से धोकर सूखने के लिए रख सकती हैं। 

ज्वेलरी क्लीनर का इस्तेमाल करें

Jewellery cleaner

अगर आप इन घरेलू चीजों से अपनी नोज रिंग को साफ नहीं करना चाहती हैं, तो आप बाजार से एक ज्वेलरी क्लीनर खरीदकर इस्तेमाल कर सकती हैं। (चुटकियों में बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स) आप किसी भी स्थानीय स्टोर से इसे खरीद सकती हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे इस्तेमाल करने के पहले लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार ही अपनी नोज रिंग को साफ करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चांदी की चमक को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

इन बातों का रखें ध्यान- 

  • आपकी नोज रिंग खासतौर पर तेल और गंदगी के संपर्क में आती है, जिससे इसके डिजाइन को नुकसान पहुंच सकता है।
  • गंदगी और कालापन हटाने के लिए बेहतर होगा कि आप इसे रोजाना साफ करें और इसमें मैल इकठ्ठा न होने दें।
  • इसे चमकदार बनाए रखने के लिए इसे एक मुलायम कपड़े से साफ करें।
  • अपनी नोज रिंग को ब्रश से ज्यादा जोर से नहीं रगड़ें क्योंकि इससे आपकी नथ का डिजाइन खराब हो सकता है। 

इन टिप्स की सहायता से आप अपनी नोज रिंग को आसानी से साफ कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit- (@Shutterctock and Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।