• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गैस स्टोव स्टैंड को इन तरीकों से मिनटों में करें साफ

गैस स्टोव स्टैंड की नियमित सफाई न करने से ये जल्दी ही पुराने लगने लगते हैं। लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप इन्हें साफ कर सकती हैं।
author-profile
Published -06 Jun 2022, 13:41 ISTUpdated -06 Jun 2022, 14:20 IST
Next
Article
clean burner stand

घर की सफाई में सबसे ज्यादा मायने रखती है किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों को अच्छी तरह से साफ रखना। दरअसल किचन में तेल और मसालों के इस्तेमाल से चीजें जल्द ही गंदी नजर आने लगती हैं और उन्हें यदि सही तरीके ये न साफ किया जाए तो उन्हें नए जैसा बनाए रखने में भी परेशानी होती है। किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है गैस स्टोव। इसके हर एक हिस्से की सफाई बहुत जरूरी होती है जिससे इसकी चमक बनाए रखी जा सके।

गैस स्टोव में बर्नर स्टैंड सबसे जल्दी गंदा नजर आने लगता है और हम इसे रोज साफ़ नहीं करते हैं तो इसमें गंदगी की परत जमती जाती है। गैस स्टैंड स्टोव को कुछ आसान तरीकों से साफ करके इसकी चमक नए जैसी बनाए रखी जा सकती है और इसे जंग से भी बचाया जा सकता है। आइए जानें उन तरीकों के बारे में।

सिरका स्प्रे का इस्तेमाल

vinegar spray cleaning

सिरका में एसिटिक एसिड होता है और यह सबसे अच्छे घरेलू क्लीनर की तरह काम करता है। सिरका सभी प्रकार की सफाई हैक में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह गैर-विषाक्त और सस्ता होता है ये गैस स्टोव और उसके अलग -अलग हिस्सों को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। गैस स्टोव स्टैंड को आप सिरका स्प्रे से अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दस्ताने पहनें। अपनी स्प्रे बोतल को सिरके से भरें और स्टोव स्टैंड और बर्नर के ऊपर स्प्रे करें। सिरका (सिरके से ऐसे करें घर की सफाई)को 15 मिनट के लिए बैठने दें ताकि गंदगी निकलकर बाहर आ जाए। 15 मिनट बाद स्टैंड को गीले कपड़े से पोंछ दें।

बेकिंग सोडा और पानी से साफ करें

baking soda

बेकिंग सोडा भी एक बेहतरीन क्लीनर की तरह काम करता है। आप बेकिंग सोडा से हर तरह की चीजें साफ कर सकते हैं, जिसमें कपड़े, बर्तन और यहां तक कि आपके दांत भी शामिल हैं। लेकिन जब आप स्टोव स्टैंड को साफ कर रही हैं तो बेकिंग सोडा का पेस्ट एक अच्छा क्लीनर भी बनाता है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को सभी बर्नर स्टैंड्स में लगाएं और इसे कम से कम 20 मिनट तक बैठने दें। पेस्ट को ब्रश से स्क्रब करें और कपड़े या पेपर टॉवल का उपयोग करके सतहों को साफ करें। यदि आवश्यक हो तो इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपके स्टोव स्टैंड मिनटों में साफ़ हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन के निखार से लेकर दांतों की सफाई तक, बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम

डिश वाशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें

dish wash liquid

गैस स्टोव स्टैंड को साफ़ करने के लिए आप डिश वाशिंग लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे नियमित स्टैंड को साफ़ करने से इसमें तेल और गन्दगी जमा नहीं हो पाती है और इसमें नए जैसी चमक बनी रहती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप डिश वाशिंग लिक्विड की कुछ बूंदों को पानी में घोलकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को स्क्रब से स्टैंड में लगाएं और अच्छी तरह से रगड़ें जिससे गन्दगी बाहर निकल सके। इसे स्क्रब से साफ़ करने के बाद पानी से धो लें और अच्छी तरह से साफ कर लें।

Recommended Video

बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल

गैस स्टोव स्टैंड को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा के साथ सिरका मिलाकर सफाई कर सकती हैं। जब आप सिरका और बेकिंग सोडा को मिलाते हैं, तो ये  एक अच्छे क्लींज़र की तरह काम करता है। इसके लिए दोनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बर्नर स्टैंड पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे स्क्रब से साफ करें और पानी से धो लें।

इन आसान तरीकों से आप गैस स्टोव स्टैंड को अच्छी तरह से साफ़ कर सकती हैं और इसे नए जैसा बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।