कई बार घर में रखी पीतल की मूर्तियां ठीक से साफ़ न करने की वजह से काली पड़ने लगती हैं या फिर इनकी चमक कम होने लगती है। इनकी सफाई जब हम आम वाशिंग पाउडर या डिशवाश लिक्विड से करते हैं तब ये साफ़ होने की जगह ज्यादा और ज्यादा गन्दी नज़र आने लगती हैं। इनकी चमक कई बात बहुत जल्द फीकी पड़ने लगती है और नई मूर्तियां भी पुरानी लगने लगती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर की पीतल की मूर्तियों या बर्तनों को बहुत जल्द साफ़ करके इनकी चमक नए जैसी बना सकती हैं। 

इमली का करें इस्तेमाल 

use turmeric for brass

अगर आप अपने घर की पीतल की मूर्तियों को मिनटों में साफ़ करना चाहती हैं तो आप इमली का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लगभग 20 ग्राम इमली को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें और जब ये सॉफ्ट हो जाए तो इसके गूदे को पीतल की मूर्तियों या बर्तनों में अच्छी तरह से रगड़ें। इसे मूर्ति के हर एक हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं और स्क्रब से साफ़ करें। 10 मिनट के लिए इसे लगाए रखें और फिर पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर लें।  

इसे जरूर पढ़ें:चांदी की चमक को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

नींबू और बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा और नींबू को एक अच्छे सफाई एजेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आधे नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को एक मुलायम कपड़े से गंदी पीतल की मूर्ति पर लगाएं । इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए पीतल की मूर्ति में लगाए रखें। 30 मिनट बाद मूर्ति को गर्म पानी से धोकर सुखा लें। इस तरह के मिश्रण से पीतल की गंदी मूर्ति में नए जैसी चमक आ जाएगी। 

नींबू और नमक का इस्तेमाल

salt and lemon 

पीतल की गंदी मूर्तियों को साफ़ करने के लिए एक नींबू को आधा काट लें और कटे हुए हिस्से में एक चम्मच टेबल सॉल्ट डालें। नींबू के टुकड़े का रस निचोड़ते हुए पीतल के गंदे हिस्से पर रगड़ें। 5 मिनट बाद गर्म पानी से मूर्ति को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। इस नुस्खे से पीतल की काली पड़ी हुई मूर्तियां भी मोंटों में चमक जाती हैं। 

Recommended Video

आटा, नमक और सफेद सिरका

पीतल की काली पड़ गई मूर्तियों को साफ करने के लिए आटा, नमक और सफेद सिरका तीनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट की एक पतली परत काले पड़ गए पीतल पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद मूर्तियों को अच्छी तरह से गर्म पानी से धो लें। सफ़ेद सिरका एक मुख्य सफाई एजेंट की तरह काम करता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से काली पड़ गई पीतल की मूर्तियों में चमक आ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Easy Tips: मार्बल का मंदिर हो गया है गंदा तो इन टिप्स से मिनटों में करें साफ़

टोमैटो केचअप या टमाटर का इस्तेमाल 

tomato kechup brass

टमाटर में एक एसिड होता है जो पीतल और अन्य धातुओं पर पड़े काले निशानों को हटाने में मदद करता है। इसलिए टमाटर आधारित उत्पाद लगाने से आपके पीतल पर अद्भुत काम हो सकता है। केचप, टमाटर का पेस्ट और टमाटर सॉस सभी समान रूप से पीतल को साफ़ करने का अच्छी तरह से काम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए अपनी पीतल की गंदी मूर्तियों पर टोमैटो केचअप की एक पतली परत लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी और डिश सोप से अच्छी तरह से धो लें। इसे सूखने दें और इसकी चमक देखें।

उपर्युक्त सभी ट्रिक्स से आप पीतल की मूर्तियों या बर्तनों को साफ़ कर सकती हैं। लेकिन यदि आप बड़ी मूर्तियों की सफाई इन नुस्खों से कर रही हैं तो पहले इन मूर्तियों पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik