• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन्वर्टर बैटरी की ऐसे करें हेल्थ चेक, नहीं होगी जल्दी ख़राब

अगर आप भी चाहते हैं कि इन्वर्टर की बैटरी सालों-साल चले, तो उसकी हेल्थ चेक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स।
author-profile
Next
Article
tips to check inverter battery health

तपती दोपहर या गर्मी के मौसम में आधी रात को अचानक से बिजली गुल हो जाए तो मानों कोई बहुत बड़ी विपदा आन पड़ी हो। शायद ऐसी मुसीबत से हर कोई बचना चाहेगा। गर्मी के मौसम में जगह-जगह पॉवर कट यानि बिजली का गुल होना आम बात है। कुछ जगह तो पूरे दिन ही बिजली का आता-पत्ता नहीं रहता है। ऐसे में भीषण गर्मी से बचने के लिए एकमात्र उपाय है इन्वर्टर का उपयोग करना।

लेकिन अचानक से इन्वर्टर की बैटरी भी ख़राब हो जाए तो फिर भीषण गर्मी में जान निकल जाती है। ऐसे में समय-समय पर इन्वर्टर बैटरी की हेल्थ चेक करते रहना बहुत ज़रूरी हो जाता है। अगर आप भी घर में इन्वर्टर का इस्तेमाल करती हैं तो इस लेख को ज़रूरत पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप इन्वर्टर बैटरी की हेल्थ को आसानी से चेक कर सकती हैं। आइए जानते हैं।

एसिड लेवल करें चेक

how to check inverter battery health inside

इन्वर्टर बैटरी की हेल्थ चेक करने के लिए सबसे ज़रूरी काम है एसिड लेवल को चेक करते रहना। गर्मियों के मौसम में इन्वर्टर का कुछ अधिक ही इस्तेमाल होता है। ऐसे में एसिड की खपत भी अधिक होती है। जब बैटरी में एसिड सामान्य स्तर से कम होता है तो बैटरी बहुत जल्दी ख़राब हो सकती है। इसलिए समय-समय पर बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर को डालते रहना चाहिए, जिससे बैटरी की लॉन्ग लाइफ बरक़रार रहे। महीने में कम से कम एक से दो बार एसिड लेवल ज़रूर चेक करें।

इसे भी पढ़ें: अमोनिया की मदद से बाथरूम की इन परेशानियों को करें दूर, जाने कैसे

जब चार्ज हो तभी इस्तेमाल करें

how to check inverter battery health inside

इन्वर्टर बैटरी ख़राब होने का कारण फूल चार्ज न होना भी है। कई बार बैटरी अधिक चार्ज नहीं होती है फिर भी लोग एक साथ फंखा, लाइट आदि चीज इन्वर्टर से ही चलाने लगते हैं। ऐसे में बैटरी जल्दी ही ख़राब हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन्वर्टर बैटरी फूल चार्ज होने में लगभग 10-15 घंटा लगता है। जब बैटरी फूल चार्ज हो जाए तब ही इन्वर्टर का इस्तेमाल करें। (सोलर इन्वर्टर की देखभाल)

बैटरी पर अधिक लोड न दें

how to check inverter battery health inside

अगर आपको इन्वर्टर बैटरी की हेल्थ को ख़राब होने से बचाना है तो फिर आपको अधिक लोड देने से भी बचना होगा। गर्मियों के मौसम में लगभग सभी रूम में पंखे के साथ-साथ लाइट्स जलाने से इन्वर्टर पर अधिक लोड पड़ता है, जिसके कारण जल्दी ही ख़राब होने का चांस रहता है। कई लोग इन्वर्टर से किचन मिक्सर भी चलाने लगते हैं। ऐसे में अगर आपको इन्वर्टर बैटरी की हेल्थ को सही रखना है तो ऑवर इस्तेमाल न करें।

टर्मिनल की सफाई करें

how to check inverter battery health inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैटरी में जिस जगह से बिजली की तार को जोड़ा जाता है उसे बैटरी टर्मिनल कहते हैं। कई बार टर्मिनल और उसके आसपास जंग लग जाती है जिसकी वजह से बैटरी ख़राब भी हो सकती है या फिर करंट का प्रवाह भी कम हो सकता है। ऐसे में बैटरी जल्दी खराब नहीं हो इसके लिए नियमित समय पर बैटरी टर्मिनल की सफाई करते रहे। ध्यान रहे, टर्मिनल सफाई करते समय स्विच ऑफ होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या है स्वीट बेसिल और कैसे इसका पौधा घर पर उगाएं, आप भी जानें


इन बातों का भी रखें ध्यान

  • किसी भी मौसम में इन्वर्टर बैटरी को नमी वाली जगह न रखें। इससे बैटरी पर असर पड़ता है।
  • बैटरी को दीवार से सटाकर न रखें। जमीन पर ईट या लकड़ी रखने के बाद ही उपर से बैटरी को रखें।
  • बैटरी की सफाई को लेकर आपको डर लगता है, तो फिर इन्वर्टर एक्सपर्ट को बुलाकर उसी से सफाई करवाएं।
  • कम खपत वाली लाइट्स का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hz)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।