भारत में अभी भी कई चीज़ों के लिए हमें पुराने सरकारी तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर डिजिटल भारत के बाद भी कई जगहों पर इलेक्ट्रिसिटी बिल को देखने के लिए अभी भी कागज पर छपे हुए बिल का इंतजार किया जाता है। 

जहां भारत तेज़ी से डिजिटल हो रहा है और स्मार्टफोन की उपयोगिता अब बढ़ती चली जा रही है वहां पर इलेक्ट्रिसिटी बिल के बारे में जानने के लिए हमेशा इंतज़ार करना अच्छा नहीं होता। अब अपने पसंद के प्रोडक्ट के लिए भी जब आप घर पर ही शॉपिंग कर सकते हैं तो फिर क्यों ना इलेक्ट्रिसिटी बिल के लिए भी घर बैठे ही सारा काम किया जाए। 

कई लोग बिल भरने के लिए भी अभी तक बिलिंग काउंटर पर जाते हैं जो सही नहीं है। आपके लिए घर बैठे ये काम करना बहुत आसान है तो चलिए आज आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल के बारे में कुछ बताते हैं। 

अगर आपको ये लग रहा है कि इलेक्ट्रिसिटी बिल का अमाउंट जानने के लिए तो आपको बिल का इंतज़ार करना होगा तो ये भी गलत है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इस बिल को कैसे चेक कर सकते हैं और कैसे इसे भर सकते हैं। 

electric bill on phone

इसे जरूर पढ़ें- इन स्मार्ट टिप्स की मदद से करें अपने monthly electricity bill को reduce

UPI एप्स के जरिए करें चेक-

ये किसी भी UPI एप के जरिए हो जाएगा जिससे आपने रजिस्टर किया होगा। ये अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल को चेक करने का सबसे आसान तरीका है और ये सभी डिजिटल पेमेंट एप्स में काम करता है। 

क्या करें-

  • सबसे पहले अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल को रजिस्टर करें। ये एप्स के Bills सेक्शन में आएगा। 
  • आपको बस रजिस्ट्रेशन एक ही बार करवाना होगा और ये बहुत आसान है। बिल्स सेक्शन में जाकर अपने इलेक्ट्रिकल बोर्ड को चुनें और उसके बाद अपना मीटर नंबर डाल दें। बस आपका रजिस्ट्रेशन या अकाउंट लिंक हो गया। 
  • अब जब भी आपका बिल आएगा आपको नोटिफिकेशन आ जाएगा और बिल भरने की तारीख से 15-20 दिन पहले ही आपको अपने ऐप पर पता चल जाएगा कि बिल कितना है। आप सीधे उसी एप से अपना बिल भर सकते हैं। 
inside

ऑनलाइन बिल भरने के लिए सबसे जरूरी स्टेप-

ऑनलाइन बिल भरने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है कंज्यूमर आईडी। ये असल में वो अकाउंट है जिसमें आपको हर महीने पेमेंट करनी है। ये आपके इलेक्ट्रिसिटी बिल में दिया हो सकता है, कई एप्स में मीटर नंबर और बिल जिसके नाम पर रजिस्टर है उसके नाम से हो जाता है।  

आपको एक बार तो इलेक्ट्रिसिटी बिल की जरूरत होगी जिससे कंज्यूमर आईडी आप लिंक कर सकें।  

एक बार आपका अकाउंट लिंक हो जाता है तो फिर हर महीने ये प्रोसेस काफी आसान हो जाएगा।  

phone electricity bill

इसे जरूर पढ़ें- Expert Advice: घर में अक्सर महिलाओं से हो जाती हैं पैसे से जुड़ी ये 7 गलतियां 

ऑफिशियल वेबसाइट्स से चेक करें-  

अगर आप UPI पेमेंट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं और ना ही करने की इच्छा रखते हैं तो अपने इलेक्ट्रिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी आप इसे चेक कर सकते हैं।  

क्या करें- 

  • सबसे पहले अपने बिजली बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं। 
  • अब अपने अकाउंट पर लॉग इन करें। अधिकतर समय आपके मीटर नंबर से जुड़ा हुआ आपका आईडी पासवर्ड होता है। 
  • अगर आपको वो नहीं पता है तो गूगल पर एक बार अपने इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का आईडी पासवर्ड लेने का तरीका देख लें। आपको अपने अकाउंट पर लॉगिन करने में आसानी हो जाएगी। 
  • अब आप बिलिंग अमाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर आपका बिल आसानी से भर जाएगा।  

Recommended Video

इन दोनों ही तरीकों में सबसे जरूरी चीज़ ये है कि आपको ये पता होना चाहिए कि आपका लॉगइन आईडी क्या है। ये जानने के लिए एक बार आपको अपने बिल की हार्ड कॉपी देखनी ही होगी पर उसके बाद जरूरत नहीं पड़ेगी।  

आप अपने काम को आसान करने के लिए जो भी तरीका चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।