• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप मिस इंडिया बनना चाहती हैं, तो जानिए ब्यूटी कॉन्टेस्ट की पूरी जानकारी और टिप्स

क्या आप मिस इंडिया बनना चाहती हैं, तो इसे सच करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -30 Mar 2022, 18:53 ISTUpdated -30 Mar 2022, 19:41 IST
Next
Article
tips to become miss india

मिस इंडिया या मिस वर्ल्ड जैसे टाइटल जीतना लड़कियों का सपना होता है, जिसे पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। अधिकतर लोगों को लगता है कि खूबसूरत महिलाएं ही ब्यूटी कॉन्टेस्ट के ताज को अपने नाम करती हैं। बता दें कि ब्यूटी पेजेंट्स को जीतने के लिए किसी खास एलिजिबिलिटी की जरूरत नहीं है। लेकिन इस फील्ड में लड़कियों की लंबाई कम से कम 5 फुट 6 इंच  होनी जरूरी है। यह कॉन्टेस्ट फिटनेस और इंटेलिजेंस के आधार पर होता है। अगर आपका भी सपना मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड बनने का है तो इसे सच करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। इस लेख में हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो कि ब्यूटी कॉटेस्ट में आपकी जीत की राह को आसान बना सकती है। 

स्कूल-कॉलेज के ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लें 

miss India beauty contest details ()

मिस इंडिया जैसे बड़े टाइटल को जीतने के लिए आपको शुरुआत स्कूल और कॉलेज के समय से करनी चाहिए। अगर आप ब्यूटी कॉम्पिटिशन का ताज अपने नाम करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप पहले स्कूल-कॉलेज में आयोजित मिस फ्रेशर, मिस ब्यूटीफुल और मिस सिटी जैसे छोटे पेजेंट में हिस्सा लें। इन कॉम्पिटिशन से आपकी पर्सनालिटी में निखार आएगा। 

स्माइलिंग फेस 

किसी भी ब्यूटी कॉन्टेस्ट में आपका चयन फोटो को देखकर ही किया जाता है। ऐसे में आपका चेहरा खूबसूरत और फोटोजेनिक होना चाहिए। स्माइलिंग फेस के जरिए आप कॉम्पीटिशन का हिस्सा बन सकती हैं। ब्यूटी पेजेंट का ताज जीतने से पहले आपको कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा। आपकी हर चीज को कॉन्टेस्ट के दौरान परखा जाएगा। इसमें आपकी ड्रेसिंग सेंस, एप्टीट्यूड, हॉबीज और सवाल जवाब राउंड आदि शामिल होते हैं। 

जुनून 

how to become miss india in hindi

किसी भी प्रतियोगिता को जीतने के लिए जुनून बहुत ही जरूरी होता है। खासकर मिस इंडिया जैसे टाइटल को जीतने के लिए किसी भी महिला में जुनून होना चाहिए। इसकी वजह से आपकी खूबसूरती निखर कर बाहर आती है। आप जो भी सपना देखती हैं उसे पूरा करने की कोशिश करें इससे आपको अच्छा अनुभव मिलेगा। 

टिप्सः दिमाग में कभी भी खराब ख्याल न आने दें इससे आपका आत्म बल कमजोर हो सकता है। ऐसे में आप लोग क्या सोचेंगे के बारे में चिंता न करें।

मन की सुंदरता 

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि का एक पॉपुलर सॉन्ग आपने भी सुना होगा ' तेरी सूरत पे नहीं हम तो तेरी सादगी पे मरते है'। आपका चेहरा ब्यूटीफुल हो न हो लेकिन आपका मन बेहद खूबसूरत होना चाहिए। ब्यूटी पेजेंट के दौरान आपके पोस्चर पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। ऐसे में जितना हो सके उतना कमर को सीधी रखें। किसी भी इंसान की आंखों में आंख मिलाकर बात करें। 

इसे जरूर पढ़ेंः क्या आप भी जानते हैं मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के बीच अंतर?

कॉन्फिडेंस

miss india beauty contest ()

किसी भी ब्यूटी पेजेंट को जीतने के लिए कॉन्फिडेंस होना बहुत ही जरूरी होता है। यह आपको गर्व महसूस करता है। आप कैसे बोलती हैं, कैसी दिखती हैं और कैसे चलती हैं। इन सब में आपके आत्मविश्वास की झलक दिखती है। किसी ने सच ही कहा है कि आत्मविश्वास से भरी महिला दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक होती है। आप अपने कॉन्फिडेंस के जरिए अपना मुकाम हासिल कर सकती हैं। इससे कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होती है। 

इसे जरूर पढ़ेंः Zozibini Tunzi का मिस यूनिवर्स बनना भारतीय महिलाओं के लिए क्या मायने रखता है

पॉजिटिव होना 

पॉजिटिविटी किसी भी इंसान के लिए सबसे अच्छा भाव होता है। पॉजिटिविटी के साथ आप लाइफ में आने वाले हर पड़ाव और सिचुएशन का सामना आसानी से कर सकती हैं। कहा जाता है कि पॉजिटिव महिलाएं रिस्क लेने से डरती नहीं हैं। जिस कारण वह कभी भी मात नहीं खातीं। 

टिप्सः  खुद से कभी भी नेगेटिव बातें न करें जैसे मैं यह नहीं कर पाउंगी या मुझसे ये नहीं हो पाएगा। हमेशा यही ध्यान रखें कि मैं अपना बेस्ट दूंगी। इससे आपको सफलता जरूर मिलेंगी।  

Recommended Video

मिस इंडिया बनने की योग्यता 

मिस इंडिया बनने के लिए कई बातों का ध्यान रखा जाता है। इसमें कैंडिडेट्स की सुंदरता के साथ उनके इंजेटिजेंस को भी परखा जाता है। मिस इंडिया बनने के लिए आपके अंदर ये खूबियां होनी चाहिए। 

  • मिस इंडिया टाइटल की रिस्पॉन्सिबिलिटी समझना चाहिए।
  • अपने उद्देश्य को समझाना आना चाहिए। 
  • उन्हें बताना होगा कि वह दुनिया को किस तरह से बेहतर बना सकती हैं। 
  • कैंडिडेट्स की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट्स की हाइट 5.6 से 5.10 के बीच होनी चाहिए।

देश की तमाम लड़कियां ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने और उसे जीतना चाहती हैं। किसी भी ब्यूटी पेजेंट को जीतने के लिए आप लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।