• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मशीन में कितनी मात्रा में डालना चाहिए लिक्विड डिटर्जेंट? जानिए यहां

अगर आप मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको उसकी मात्रा पर भी फोकस करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Sep 2022, 17:18 ISTUpdated -02 Sep 2022, 17:18 IST
Next
Article
liquid ditergent use in washing machine easy tips

आज के समय में महिलाएं कपड़ों को धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। यह एक ऐसा अप्लाइंस है, जो आपके समय व मेहनत की बचत करता है। अमूमन कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह पानी में आसानी से डिसॉल्व हो जाता है और फिर कपड़ों पर डिटर्जेंट के दाग नहीं लगते हैं।

लेकिन कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए सिर्फ लिक्विड डिटर्जेंट ही इस्तेमाल करना काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको इसे कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना है। लिक्विड डिटर्जेंट की मात्रा आपकी वॉशिंग मशीन के टाइप से लेकर वॉश लोड साइज, कपड़ों पर लगे दाग व वाटर टाइप आदि कई बातों पर निर्भर करता है।

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि अगर वह कपड़े धोने के लिए अधिक मात्रा में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करेंगी तो कपड़े बेहतर साफ होंगे। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि प्रति लोड लॉन्ड्री के लिए आपको कितना लिक्विड डिटर्जेंट उपयोग करना चाहिए- 

लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना क्यों बेहतर है?

liquid detergent use in washing machine

  • जब वॉशिंग मशीन (वाशिंग मशीन में रंगीन कपड़े धोने के टिप्स) में कपड़े धोने की बात होती है तो लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना कहीं अधिक बेहतर माना जाता है। इसके कई कारण हैं-
  • वे आसानी से पानी में घुल जाते हैं, और इसलिए दागों को तेजी से और अधिक बेहतर तरीके से साफ करने में सक्षम होते हैं।
  • इसके अलावा, लिक्विड डिटर्जेंट की एक खासियत यह भी होती है कि यह बेहद कम मात्रा में भी आपको बेहतर क्लीनिंग रिजल्ट देते हैं। 
  • लिक्विड डिटर्जेंट कपड़ों पर जेंटलर होते हैं, इसलिए उनका उपयोग अधिक नाजुक फैब्रिक को धोने के लिए भी किया जा सकता है। 
  • आप चाहें तो दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए सीधे कपड़ों पर भी लगाया जा सकता है। इन्हें पानी के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है। कठिन दागों से निपटने के दौरान यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

कितनी मात्रा में करें लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल?

liquid detergent quantity

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने कपड़े धोते समय सही मात्रा को निर्धारित करने के लिए उत्पाद के लेबल निर्देशों को पढ़ना होगा। इसकी डोसेज आमतौर पर तीन कारकों पर निर्भर करता है- पानी की कठोरता, गंदगी का स्तर और लोड का टाइप।

आमतौर पर, लिक्विड डिटर्जेंट की एक फुल कैप रेग्युलर लोड के लिए पर्याप्त होती है, लेकिन यदि आपके कपड़े बहुत अधिक गंदे हैं तो ऐसे में आप मात्रा को 1.5 कैप तक बढ़ा सकती हैं। अगर किसी कपड़े पर कोई दाग है तो आप सीधे भी थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट उस पर डालकर स्पॉट ट्रीटमेंट के जरिए दाग को साफ़ कर सकती हैं। 

Recommended Video

कम या ज्यादा मात्रा में लिक्विड डिटर्जेंट के नुकसान

  • अगर आप आवश्यकता से अधिक या कम मात्रा में लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। मसलन-
  • बहुत अधिक डिटर्जेंट रंगीन कपड़ों को सुस्त और फीका दिखा सकता है। वहीं, यह सफेद कपड़ों को एक अप्रिय ऑफ-व्हाइट या ग्रे रंग में बदल देता है। इसके अलावा, अतिरिक्त डिटर्जेंट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता है, जिससे केमिकल्स हमारी त्वचा के सीधे संपर्क में आते हैं। ऐसे में यह जलन, खुजली और रैशेज का कारण बन सकते हैं। 
  • वहीं, अगर आप बहुत कम लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे वह ठीक ढंग से साफ नहीं होते हैं और उनमें एक अप्रिय गंध हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कपड़ों पर लगे दाग भी नहीं हटते हैं। ऐसे में कपड़े धोने का आपको वास्तव में कोई फायदा नहीं मिलता है।

तो अब आप भी वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय लिक्विड डिटर्जेंट की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखें और अपने कपड़ों की बेहतर सफाई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।