30 नवंबर को पड़ेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा राशियों पर इसका असर

30 नवंबर को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है और ये अलग राशियों पर अलग तरह से प्रभाव डालेगा। आइये जानें इसका किस राशि पर क्या असर होगा। 
lunar eclips main

आगामी 30 नवंबर को कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा, यानी कि कार्तिक पूर्णिमा को मांघ चंद्र ग्रहण की स्थिति बनेगी। भारतीय समयानुसार दोपहर 1:02 को चंद्र ग्रहण का स्पर्श तथा मोक्ष 5:23 पर होगा।  यद्यपि मांघ चंद्रग्रहण में चंद्रमा का कटाव नहीं होता है अतः यम, नियम, सूतक आदि धार्मिक दृष्टि से इस ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं है। मांघ चंद्रग्रहण में चंद्रमा की किरणें अधिक मलिन हो जाती हैं और चंद्रमा धुंधला दिखाई देता है। अतः ज्योतिषीय दृष्टि से यह ग्रहण जरूर अपना प्रभाव डालता है। यह ग्रहण रोहिणी नक्षत्र, वृषभ राशि में है, इसलिए रोहिणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों तथा वृषभ राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं है। आइए प्रख्यात ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानते हैं यह ग्रहण किस राशि के लिए कैसा रहने वाला है। 

ramesh bhojraj dwivedi ji

 

 

1मेष राशि

aries zodiac

मेष राशि के लोगों को धन की प्राप्ति में थोड़ी कमी हो सकती है। इस राशि के लोगों को अनायास ही परेशानियों और व्यर्थ की चिंता होने के संकेत मिल रहे हैं। कुल मिलाकर यह चंद्रग्रहण इस राशि के लोगों के लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। 

2वृषभ राशि

tourous zodiac

इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य में परेशानी, आजीविका में उतार-चढ़ाव और धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। जहां तक संभव हो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और व्यर्थ के खर्चों से बचें। 

 

3मिथुन राशि

gemini zodiac eclipse

इस राशि के लोगों के खर्चों में थोड़ी कटौती होगी। शत्रु पर विजय प्राप्त करेंगे और परिश्रम अधिक करना पड़ेगा किंतु सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर चंद्र ग्रहण मिथुन राशि के जातकों के लिए लाभप्रद साबित होगा। 

 

4कर्क राशि

cancer

इस राशि के लोगों को धन लाभ होगा लेकिन समाज में इन्हें अपयश की प्राप्ति हो सकती है। मित्रों से सहायता मिलेगी अतः यह चंद्र ग्रहण कर्क राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा। 

 

5सिंह राशि

leo zodiac

सिंह राशि के लोग बहुत दिनों से अगर किसी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो उसमें सफलता मिलेगी। आजीविका में सुधार होगा और पिता के सुख की प्राप्ति होगी। परिवार से सहयोग मिलेगा, आर्थिक रूप से सफलता मिलेगी। इस राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण अच्छे प्रभाव लेकर आएगा। 

 

6कन्या राशि

virgo zodiac

कन्या राशि के लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण बहुत अच्छा नहीं रहेगा। इनके भाग्योदय में थोड़ी अड़चन आएगी। इस राशि के लोगों को परिश्रम अधिक करना पड़ेगा किंतु आमदनी कम होगी। व्यर्थ के खर्चे करने से बचें।  

7तुला राशि

libra zodiac

तुला राशि के लोगों को धन की प्राप्ति होगी। कार्य प्रगति पर रहेंगे और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हल्के फुल्के उतार-चढ़ाव संभव हैं, किंतु कोई बड़ी बीमारी होने का कोई संकेत नहीं है। यह चंद्र ग्रहण तुला राशि के लिए सामान्य रहेगा। 

 

8वृश्चिक राशि

scorpio zodiac

वृश्चिक राशि के लोगों को दांपत्य सुख की प्राप्ति होगी। भागीदार से अनबन रहेगी और धन प्राप्ति में अवरोध उत्पन्न होगा। व्यर्थ के खर्चे करने से बचें और ईश्वर पर भरोसा रखें सफलता अवश्य मिलेगी। 

9धनु राशि

saggitarious

धनु राशि के लोगों के लिए यह चंद्र ग्रहण अच्छे संकेत लेकर आने वाला है। इन्हें शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी, स्वास्थ्य लाभ मिलेगा, भूमि और भवन में निवेश कर सकते हैं जिससे लाभ प्राप्त होगा। 

10मकर राशि

capricorn

मकर राशि के लोगों के लिए भी यह चंद्रग्रहण अच्छा साबित होने वाला है। संतान के सुख की प्राप्ति होगी, विद्या अध्ययन कर रहे लोगों को विद्या के क्षेत्र में सफलता मिलेगी, कैरियर में एकाग्रता और प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। जॉब के लिए प्रयासरत लोगों को नई नौकरी मिलने की संभावना है। 

11कुंभ राशि

aquarious

कुंभ राशि के लोगों के लिए यह चंद्र ग्रहण थोड़ा कष्टप्रद साबित हो सकता है। माता को कष्ट मिलने के संकेत मिल रहे हैं, साथ ही थोड़े शुभ संकेत भी मिल सकते हैं जैसे भूमि, वाहन से लाभ मिल सकता है। कुल मिलाकर इस चंद्रग्रहण की वजह से जीवन में उतार चढ़ाव चलता रहेगा। 

12मीन राशि

picean zodiac

मीन राशि के लोगों के लिए भी या चंद्र ग्रहण सामान्य होगा। भाइयों से विवाद हो सकता है, कोर्ट कचहरी के मामलों में अगर फंसे हुए हैं तो विजय प्राप्त होने के संकेत हैं।  पराक्रम में वृद्धि होगी और रुके हुए कार्य सफल होने के संकेत मिल रहे हैं। 

 
Loading...
Loading...