Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गणतंत्र दिवस के लिए कैसे चुने जाते हैं मुख्य अतिथि?

    क्या आप जानती हैं कि गणतंत्र दिवस के लिए कैसे चुने जाते हैं मुख्य अतिथि।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,18:14 IST
    Next
    Article
    republic day  chief guest

    भारत में हर साल गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन कई मुख्य अतिथि भी आते हैं। ऐसे में क्या आप जानती हैं कि गणतंत्र दिवस के लिए कैसे चुने जाते हैं मुख्य अतिथि। आज के इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि गणतंत्र दिवस के लिए कैसे चुने जाते हैं मुख्य अतिथि, आप भी जान लें।

    देश में गणतंत्र दिवस पर विदेशी प्रमुखों को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने की परंपरा शुरू से ही चली आ रही है। ऐसे में कई बार आपके भी मन में कई बार यह सवाल आया होगा कि गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि को कैसे चुनते हैं।  गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि चुने जाने की एक पूरी प्रक्रिया होती हैं।

    पूरे 6 महिने की होती है प्रक्रिया

    how are republic day chief guests chosen

    गणतंत्र दिवस भारतीयों को लिए काफी खास होता है। ऐसे में इस आयोजन में आने वाले गेस्ट भी काफी खास होते हैं। गेस्ट को बुलाने के लिए करीब 6 महीने पहले से तैयारी शुरू कर दी जाती हैं। अतिथि  को कैसे बुलाना है, कैसे उन तक निमंत्रण भेजना है या फिर कैसे उनके ठहरने का इंतजाम करवाया है इन सभी बातों का खास ख्याल रखना होगा।

    इसे जरूर पढ़ें- आजादी का जश्न मनाने के लिए भारत की इन बेहतरीन जगहों पर पहुंचें

    विचार की होती है जरूरत

    मुख्य अतिथि के तौर पर किसे बुलाना है इसका विचार करना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए काफी सोच विचार करना होता है।  इसमें सबसे प्रमुख भारत और उस देश के संबंधों का ध्यान रखना पड़ता है जिसका प्रतिनिधि बुलाया जा रहा है।

    इसे जरूर पढ़ें- गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस में क्या अंतर है? जानें इतिहास

    ऐतिहासिक संबंधों का रखना होगा खास ख्याल

    भारत के ऐतिहासिक संबंध को देखना काफी जरूरी हो जाता है। पहले कैसे संबंध थे वहीं अब कैसे संबंध है। इन बातों का विशेष ख्याल रखना होता है। इन सभी चीजों के बाद  विदेश मंत्रालय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से इस मामले में अनुमति लेता है और उसकी सलाह के बाद या अनुमति मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। ऐसे में इस प्रक्रिया को करने के लिए करीब 6 माह का समय लगता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image credit- instagram 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।