घर छोटा या बड़ा होने से स्टाइलिश और क्लासी नहीं दिखता, बल्कि आपका रहन-सहन, डेकोर उसमें क्लास जोड़ता है। अगर आपने अपने स्पेस को बेहतर ढंग से सजाया है, तो बहुत सुंदर दिखता है। इसी तरह कुछ लोग अपने होम डेकोर में पौधों को खास जगह देते हैं।

इंडोर प्लांट्स न सिर्फ आपके कमरे और खाली कोनों को लाइटअप करते हैं, बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। जब भी बाजार से इन्हें चुनने की बात आती है, तो अक्सर लोग लो मेंटेनेंस पौधों को चुनते हैं, जो कम देखभाल के बाद भी अच्छे दिखें। लेकिन अगर आपको अपने घर को थोड़ा मॉडिफाई करना है और एक आलीशान लुक देना चाहते हैं, तो कुछ हाई-मेंटेनेंस पौधों को भी अपने घर में शामिल करें। आइए जानते हैं ऐसे कुछ हाई-मेंटेनेंस पौधों के बारे में।

ऑर्किड

orchid house plants

ऑर्किड अपने सुंदर और आकर्षक फूलों के लिए पसंद किए जाते हैं, मगर यह एक हाई-मेंटेनेंस पौधा है। अधिकांश हाउसप्लांट्स की तरह, ऑर्किड को तेज धूप और स्थिर तापमान की आवश्यकता होती है। ऑर्किड के लिए हाई ह्यूमिडिटी बहुत जरूरी है, इसलिए उन्हें ह्यूमिडिफायर के बगल में या घर के हाई ह्यूमिडिटी वाले एरिया में रखना चाहिए। अधिकांश ऑर्किड को नम, अच्छी तरह से वाटर ड्रेनिंग की आवश्यकता होती है। यह आपके कमरे के किसी भी कोने को अपने रंग की वजह से एकदम खिला-खिला दिखा सकता है, बस इसकी अच्छी देखभाल करते रहिए।

पीस लिली

peace lily plant

पीस लिली घर या ऑफिस के लिए बेहतरीन हाउसप्लांट है। ये प्यारे पौधे न केवल एक रहने की जगह को रोशन करते हैं, बल्कि उस कमरे की हवा को साफ करने में भी अच्छे हैं। लेकिन इसके साथ ही यह एक हाई-मेंटेनेंस प्लांट है, क्योंकि यदि इसे पानी कम मिला तो इसकी पत्तियां तुरंत मुरझा जाती हैं और अगर आपने इसे ओवरवाटर किया, तो इसकी सुंदर हरी पत्तियां पीली पड़ जाएंगी। इसके साथ इसमें टैप का पानी डालने से बचना चाहिए, क्योंकि टैप के पानी में मौजूद केमिकल्स से इसके फूल खराब हो सकते हैं। पीस लिली के पौधे में आपको फिल्टर पानी डालना चाहिए। यह पौधा भी हाई ह्यूमिडिटी में अच्छी तरह खिलता है।

इसे भी पढ़ें :घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

बोस्टन फर्न

boston fern indoor plant

आपने कुछ घरों के लिविंग रूम में सोफे के पास या एक कोने में छोटे पत्तेदार पौधे को देखा होगा। यह पौधा बोस्टन फर्न कहलाता है, जो आपके खाली, सूने पड़े स्पेस में एकदम टेक्सचर जोड़ता है। इसे बार-बार पानी देना पड़ता है और साथ ही इसे ह्यूमिड एरिया में रखना चाहिए। इसकी पत्तियों को हमेशा हरा-भरा रखने के लिए इसे ऐसे एरिया में रखें या फिर ह्यूमिडिफायर के पास रखें। सूखी मिट्टी बोस्टन फर्न के मरने के नंबर एक कारणों में से एक है, इसलिए मिट्टी की जांच करते रहनी चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि इन्हें ज्यादा फर्टिलाइजर (जानें सूखे पत्तों से कैसे बना सकते हैं पौधों के लिए खाद) की जरूरत नहीं होती है। इन्हें फर्टिलाइजर साल में कुछ बार ही देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :अपने 'होम ऑफिस' में रखेंगी ये 6 प्लांट्स तो दिमाग रहेगा 'कूल-कूल'

Recommended Video

फिडल-लीफ फिग

fiddle leaf indoor plant

यह इंडोर प्लांट मेरा पर्सनल फेवरेट है, क्योंकि यह लिविंग एरिया या किसी भी स्पेस में जान डालता है। इसके बड़े, सुंदर, फैले हुए पत्ते खाली स्पेस को भरते हैं और उस एरिया की वाइब्स को एकदम टर्न करते हैं। हालांकि यह डिमांडिंग पौधों में से एक हैं और इसलिए अच्छे खासे हाई-मेंटेनेंस की मांग करते हैं। अगर इसकी पत्तियां गिरने लगती हैं या लाल होने लगती हैं, तो समझिए कि आपने इसमें ज्यादा पानी डाला है। सामान्य तौर पर, जब मिट्टी पूरी तरह से सूख जाती है, तो आपको अपने प्लांट को पानी देना चाहिए। इसके पत्तों को हफ्ते में एक या दो बार गीले कपड़े से साफ जरूर करें और अगर जरूरत लगे तो इन्हें ट्रिम भी करते रहना चाहिए।

देखा आपने ये हैं वो पौधे जो आपके घर को एक अच्छा और नया लुक देंगे। हालांकि यह अच्छे खासे हाई मेंटेनेंस पौधे हैं, जिन्हें खूब लाड-प्यार की जरूरत होती है। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य इंडोर प्लांट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: gardenandgrass, freepik, gardeningknowhow