अगर आपको सुबह उठकर पढ़ना अच्छा नहीं लगता और आप रात में अच्छे से पढ़ लेती हैं, तो यह भी आपके लिए फायदेमंद है, क्‍योंकि रात को आप आराम से शांति से पढ़ाई कर सकती हैं। रात में पढ़ाई करना इसलिए भी अच्‍छा होता है, क्योंकि रात में आपका दिमाग शांत रहता है और आपके पास कोई काम भी नहीं होता है, ऐसे में आप ध्यान लगाकर पढ़ाई कर सकती हैं। वहीं, दिन में हमारे पास कई तरह के काम होते हैं और हमारा दिमाग भी शांत नहीं रहता, कभी हम फोन से डिस्टर्ब होते हैं, तो कभी दूसरों से बात करने में।

कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी सुबह जल्‍दी नींद नहीं खुलती, वहीं अगर ऐसे लोगों से रात जगने को कहें तो वह आराम से जग जाते हैं, लेकिन रात को जगने के लिए यह लोग भी कुछ उपाय अपनाते हैं, तो चलिए जानें इन उपायों के बारे में, जिससे आप देर रात तक जगकर पढ़ाई कर सकती हैं। इन टिप्‍स को अपनाने पर आपको बिल्‍कुल नींद नहीं आएगी और आपका रात को जगना आसान हो जाएगा।

ज्‍यादा खाने से बचें

 have to study at night follow these tips inside

आपने यह महसूस किया होगा कि ज्‍यादा खाने पर नींद आती है और यह सभी के साथ होता है। भर पेट खाना खाने के बाद शरीर में भारीपन, सुस्ती आ जाती है, जिससे आपको नींद आने लगती है और ऐसा शरीर में शुरू होने वाली पाचन प्रक्रिया के कारण होता है। इसलिए अगर आप रात में जगने वाली हैं तो रात को कम खाएं। लेकिन बिल्‍कुल भूखे पेट ना रहें, क्‍योंकि इससे पढ़ते समय दिमाग की याद करने की क्षमता कम हो जाती है। वहीं, खाना खाने के तुरंत बाद पढ़ने के लिए ना बैठें।

इसे भी पढ़ें: जानिए, घर के लिए थर्मल परदे खरीदना क्यों है एक बेहतर ऑप्शन

दोपहर में एक छोटी झपकी जरूर लें

अगर आपको पढ़ाई करने के लिए रात को जगना है, तो आप कोशिश करें कि दोपहर के समय खाना खाने के बाद थोड़ी देर के लिए जरूर सो जाएं। अगर आप लगातार जगी रहती हैं तो ऐसे में आपका दिमाग थक जाएगा और इस वजह से आपके लिए पढ़ाई को याद करना मुश्किल हो जाएगा।

कॉफी का सहारा लें

कॉफी रात में जगने में सबसे ज्‍यादा मददगार साबित होती है। कॉफी से आपकी नींद दूर भाग जाएगी और इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी आप रातभर फ्रेश भी महसूस करेंगी।

पहले अच्छे से नींद लें

 have to study at night follow these tips inside

अगर आप रात में जगकर पढ़ाई करना चाहती हैं तो उससे पहले अपनी नींद पूरी कर लें, ताकि रात में आपको नींद ना आए।

लाइट जलाकर रखें

सिर्फ एक स्टडी लैंप जलाकर पढ़ाई ना करें, इससे आलस का वातावरण बन जाता है और आपको जल्द नींद आने लगती है। इसलिए पूरे कमरे की लाइट जलाकर रखें।

इसे भी पढ़ें: वर्क डेस्क को डेकोरेट करते समय हम सभी करते हैं यह गलतियां, बचें जरा आप इनसे

बेड पर लेटकर पढ़ाई ना करें

बेड पर लेटकर पढ़ाई ना करें, क्‍योंकि इससे पढ़ते समय आलस आ सकता है, जो कि नींद को बुलावा देने वाली बात है। इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर बैठें। कुर्सी पर बैठते समय अपने हाथ और पैरों को समय-समय पर हिलाती रहें। (बच्चे को पढ़ने के लिए कैसे करें मोटिवेट)

रात को पढ़ने के लिए अपना पसंदीदा विषय चुनें

 have to study at night follow these tips inide

 

रात के समय पढ़ने के लिए अपना पसंदीदा विषय चुनें, ऐसा विषय जिसे आप आसानी से समझ और याद कर सकें। रात में याद करने के लिए सरल विषय चुनने से यह फायदा होगा कि आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आपको बोरियत भी नहीं होगी। वहीं, आप ज्‍यादा देर तक पढ़ाई कर पाएंगी।

बोल-बोल कर पढ़ें

 have to study at night follow these tips inside

रात को जगकर पढ़ाई करने का सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि आप बोल-बोल और लिखकर पढ़ें, इससे आपको बोरियत नहीं होगी और नींद नहीं आएगी। ऐसा करने से आपका दिमाग भी सतर्क बना रहेगा और नींद आने की संभावना कम हो जाएगी।

तो अब फ्रिक किस बात की है, आज से शुरू करें अपनी रातों के जगने का सिलसिला। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।